अपने सॉफ्ट ड्रिंक्स के लिए मशहूर अमेरिका की कोका-कोला कंपनी अब हार्ड ड्रिंक्स के मैदान में भी उतर पड़ी है. उसने जापान में लेमन डू नाम से एक ड्रिंक बाजार में पेश किया है. माना जा रहा है कि कंपनी ने इसे बीयर को टक्कर देने के लिए बनाया है. लेमन फ्लेवर में उतारे गए 350 मिलीलीटर के कैन में तीन से सात फीसदी अल्कोहल होगा.

कोका-कोला के एक सदी से भी पुराने इतिहास में यह पहली बार है जब कंपनी बाजार में अल्कोहल वाले ड्रिंक्स पेश कर रही है. लेमन डू को अभी सिर्फ जापान में बेचा जाएगा और माना जा रहा है कि अगर यह सफल रहा तो दूसरे बाजारों में भी इसे लाया जा सकता है.

लेमन डू
लेमन डू

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के चलते सॉफ्ट ड्रिंक से धीरे-धीरे दूर भागती दुनिया में यह कोका-कोला की नए बाजार और ग्राहकों तक पहुंच बनाने की कोशिश है. कंपनी का जोर इसे महिलाओं के बीच लोकप्रिय बनाने पर है. जापान में वोदका और स्थानीय फलों से बने इस तरह के ड्रिंक्स महिलाओं के बीच खासे लोकप्रिय हैं.

नब्बे के दशक में एल्कोपॉप ड्रिंक्स यूरोप और ब्रिटेन में खासे लोकप्रिय रहे. हालांकि ये काफी विवाद का विषय भी रहे हैं. एक वर्ग का आरोप है कि सॉफ्ट ड्रिंक में अल्कोहल की यह मिलावट युवाओं को शराब का सेवन करने के लिए उकसाती है.