केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की सालाना परीक्षा के भी नतीजे घोषित कर दिए हैं. इसमें भी लड़कों के मुकाबले लड़कियां आगे रही हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 500 में 499 अंकों के साथ गुड़गांव के प्रखर मित्तल, बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल, शामिली की नंदनी गर्ग और कोचीन की श्रीलक्ष्मी जी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे हैं. वहीं गुड़गांव की वर्तिका सरकार ने 498 अंकों के साथ दूसरे स्थान हासिल किया है. छात्र सीबीएसईरिजल्ट्स डॉट एनआईसी डॉट इन और रिजल्ट्स डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं.

सीबीएसई के मुताबिक 10वीं परीक्षा पास करने वाले छात्रों में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का प्रतिशत भी ज्यादा है. परीक्षा में बैठने वाली कुल लड़कियों में 88.67 फीसदी सफल रहीं, जबकि लड़कों में यह दर 85.32 फीसदी रही. इसके साथ तिरुवनंतपुरम रीजन में सबसे ज्यादा 99.60 फीसदी छात्र सफल रहे हैं. इस साल 10वीं की सालाना परीक्षा पांच मार्च से 14 अप्रैल के बीच आयोजित हुई थी, जिसमें 16.88 लाख छात्र शामिल हुए थे.

इस साल पेपर लीक होने की वजह से 10वीं की परीक्षा को भी विवाद का सामना करना पड़ा था. परीक्षा के दौरान 12वीं के अर्थशास्त्र के साथ 10वीं की गणित का पेपर लीक हो गया था. इसके बाद बोर्ड ने 10वीं की गणित का पेपर दोबारा कराने का फैसला किया था. सीबीएसई ने बीते शनिवार को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए थे. इसमें 500 में 499 अंकों के साथ नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने पहला, 498 अंकों के साथ गाजियाबाद की अनुष्का चंद्रा ने दूसरा और जयपुर के चाहत बोधराज ने तीसरा स्थान हासिल किया था.