राहुल गांधी निपाह वायरस के समान हैं : अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जानलेवा निपाह वायरस से तुलना की है. मंगलवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘राहुल गांधी निपाह वायरस के समान है जो भी राजनीतिक पार्टी इसके सम्पर्क में आएगी वह फना हो जाएगी.’ केरल में एक हफ्ते के भीतर निपाह वायरस से 14 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी इस वायरस से संक्रमण के इलाज के लिए जो भी वैक्सीन है वह प्रयोग के स्तर पर ही है. (विस्तार से)

पत्नी को पति का असल वेतन जानने का अधिकार है : मध्य प्रदेश हाई कोर्ट

पत्नी को यह जानने का अधिकार है कि उसका पति असल में कितना कमाता है. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाया है. अदालत ने बीएसएनएल में काम करने वाले पवन जैन और उनकी पत्नी सुनीता जैन के मामले में यह फैसला सुनाया. आपसी मनमुटाव के चलते अलग रह रहीं सुनीता ने निचली अदालत में याचिका दायर जानना चाहा था कि पवन का वेतन कितना है.(विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के भी दाम बढ़े

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दाम में करीब चार फीसदी की वृद्धि कर दी है. नए दाम मंगलवार से लागू हो गए हैं. दिल्ली में 1.36 रुपये प्रति किलो की इस बढ़ोतरी के बाद अब यहां सीएनजी 41.97 रुपये किलो की दर पर बेची जा रही है. (विस्तार से)

क्या अमेरिका से भारत को मिलने वाले ड्रोन की आपूर्ति अटक सकती है?

भारत को अमेरिका से मिलने वाले प्रीडेटर ड्रोन (हथियारबंद मानवरहित विमान) की आपूर्ति अटक भी सकती है. अमेरिका के रक्षा मामलों की संसदीय समिति के चेयरमैन विलियम थॉर्नबैरी द्वारा एनडीटीवी को दिए साक्षात्कार से ऐसा संकेत मिला है. रूस से एस-400 मिसाइल शील्ड खरीदने के भारत के फैसले पर थॉर्नबैरी ने विशेष चिंता जताई. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : फीस नहीं मिलने पर 150 से ज्यादा बच्चों को स्कूल छोड़ने का आदेश

महाराष्ट्र के एक निजी स्कूल ने फीस नहीं भरने पर 150 से ज्यादा बच्चों को निकालने का फरमान जारी किया है. मामला पुणे स्थित जील एजुकेशन सोसायटीज ज्ञानगंगा स्कूल से जुड़ा है. स्कूल में पढ़ने वाले 150 से ज्यादा बच्चों के अभिभावक स्कूल फीस भरने में असमर्थ रहे. इसकी वजह से बच्चों को स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र (एलसी) जारी कर दिया गया. (विस्तार से)

गुजरात : बलात्कार के आरोप में मंदिर का मुख्य पुजारी गिरफ्तार

गुजरात में एक मंदिर के मुख्य पुजारी को बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. यह गिरफ्तारी सोमवार को हुई. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम ऋषिगिरी गोस्वामी है जो राजकोट में स्थित माधवरायजी मंदिर का मुख्य पुजारी है. (विस्तार से)

अगर युवाओं को दशकों पहले मुद्रा जैसी योजनाएं मिली होती तो इतना पलायन न होता : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों से बात की. उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना ने देश के गरीबों को वित्तीय मुख्यधारा में लाने का काम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, ‘अगर देश के युवाओं को दशकों पहले मुद्रा जैसी योजनाएं मिली होती तो मेरा विश्वास है कि शहरों की तरफ इतना बड़ा पलायन न हुआ होता.’ (विस्तार से)

कांग्रेसी नेता ट्विटर की अहमियत नहीं समझते : सुषमा स्वराज

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस के उन आरोपों को खारिज किया है जिनमें कहा गया था कि नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश मंत्रालय के अधिकार सिर्फ ट्विटर तक सीमित रह गए हैं और इस मंत्रालय से जुड़े तमाम बड़े फैसले अकेले प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ही लिए जाते हैं. (विस्तार से)

सीबीएसई ने 10वीं के नतीजे घोषित किए, 499 अंकों के साथ चार छात्रों को पहला स्थान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की सालाना परीक्षा के भी नतीजे घोषित कर दिए हैं. इसमें भी लड़कों के मुकाबले लड़कियां आगे रही हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 500 में 499 अंकों के साथ गुड़गांव के प्रखर मित्तल, बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल, शामिली की नंदनी गर्ग और कोचीन की श्रीलक्ष्मी जी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे. (विस्तार से)

30-31 मई को सरकारी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे

इस महीने के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मई को सरकारी बैंकों में कामकाज ठप हो सकता है. इन दोनों कार्यदिवसों पर बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. यह हड़ताल यूनाइटेड फोरम आॅफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने बैंक कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के मुद्दे पर बुलाई है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान से 45 से ज्यादा लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में सोमवार रात आए आंधी-तूफान ने भारी तबाही मचाई है. इससे 45 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश में 15 लोगों की मौत हुई, जबकि पांच घायल हो गए. राज्य के प्रधान सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि आंधी-तूफान से उन्नाव में छह लोग मारे गए. इसके अलावा कानपुर और रायबरेली में भी दो-दो लोगों की मौत हो गई. (विस्तार से)

नागपुर के कार्यक्रम का आमंत्रण स्वीकार करना प्रणब मुखर्जी का बड़प्पन दिखाता है : आरएसएस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अपने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा सहमति देने को उनका बड़प्पन बताया है. इसके साथ ही आरएसएस की तरफ से जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘संघ को अच्छी तरह से समझने वालों के लिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है. इससे पहले भी आरएसएस समाज के चर्चित एवं बुद्धिजीवी लोगों को अपने कार्यक्रमों में आमंत्रित करता रहा है. पूर्व राष्ट्रपति ने हमारा न्योता स्वीकार किया, इसके लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं.’ (विस्तार से)

लोकसभा उपचुनाव : कैराना में 73 और भंडारा गोंदिया में 49 पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान होगा

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट के दर्जनों पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला किया है. बुधवार को कैराना में 73 और भंडारा गोंदिया में 49 बूथों पर दोबारा मतदान होगा. चुनाव आयोग ने सोमवार को दस राज्यों में कैराना और भंडारा गोंदिया सहित लोक सभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव कराया था. (विस्तार से)

क्यों दिल्ली सरकार की यह प्रस्तावित नीति मरीजों के लिए राहत और निजी अस्पतालों के लिए झटका है

दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों द्वारा मनमाने ढंग से बिल बनाने की शिकायतों के मद्देनजर एक प्रस्तावित नीति का मसौदा जारी किया है. इस मसौदे के एक प्रावधान के मुताबिक अगर किसी मरीज की मौत अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर हो जाती है तो अस्पताल को कुल बिल के तहत ली जाने वाली कुछ रकम छोड़नी होगी. (विस्तार से)

भारत और पाकिस्तान 2003 का संघर्षविराम समझौता पूरी तरह से लागू करने पर सहमत हुए

भारत और पाकिस्तान 2003 के संघर्षविराम को पूरी तरह से लागू करने पर सहमत हो गए हैं. यह सहमति मंगलवार को दोनों देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस के बीच हुई बातचीत में बनी. दोनों पक्षों ने इस पर रजामंदी जताई कि अब से कोई भी संघर्षविराम को नहीं तोड़ेगा. इस पर भी सहमति बनी कि कोई विवाद होने पर भी संयम बरता जाएगा और हॉटलाइन कॉन्टैक्ट और फ्लैग मीटिंग जैसी व्यवस्थाओं के जरिये उसका हल निकाला जाएगा. (विस्तार से)