पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 16 दिन से लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद आखिरकार इनमें कटौती की गई है. लेकिन ग्राहकों को यह कटौती कीमत बढ़ने जितनी ही निराशाजनक लग सकती है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में मात्र एक पैसे की कटौती की है. यानी मंगलवार को दिल्ली में 78.43 रुपये प्रति लीटर मिल रहा पेट्रोल आज 78.42 रुपये में मिलेगा.

इससे पहले खबरें आई थीं कि पेट्रोल की कीमत में 60 पैसे की कटौती की गई है. ऐसा इंडियन ऑयल की तरफ से दी गई गलत जानकारी की वजह से हुआ. बुधवार सुबह इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने जानकारी दी थी कि दिल्ली में पेट्रोल के दाम 60 और मुंबई में 59 पैसे कम किए गए हैं. वहीं, डीजल के दाम 56 और 59 (दिल्ली और मुंबई) पैसे घटे हैं. लेकिन जल्दी ही इन दामों में संशोधन कर दिया गया और पता चला कि मात्र एक पैसे की कटौती की गई है.

तेल के बढ़ते दामों को लेकर मोदी सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है. लेकिन फिलहाल उसकी तरफ से सीधे राहत मिलने के संकेत नहीं मिले हैं. सोमवार को इस मुद्दे पर सफाई देते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें सरकार के हाथ में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि सरकार इस परिस्थिति से निपटने के लिए जल्दी ही समाधान निकालेगी. हालांकि अब सरकार का कहना है कि वह पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए कोई फौरी तरीका नहीं अपनाएगी. उसका कहना है कि वह दीर्घकालिक राहत देने पर विचार कर रही है.