एयरसेल-मैक्सिस मामला : अदालत ने पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर पांच जून तक रोक लगाई

एयरसेल-मैक्सिस सौदे के मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है. इस मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी जिस पर सुनवाई करते हुए आज कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर पांच जून तक के लिए रोक लगा दी. (विस्तार से)

कर्नाटक : क्या डीके शिवकुमार को जल्द ही दूसरा झटका लगने वाला है?

कर्नाटक के कद्दावर कांग्रेसी डीके शिवकुमार. आज अगर राज्य में कांग्रेस-जेडीएस (जनता दल-सेक्युलर) की सरकार बन पाई तो इसका पूरा श्रेय इन्हीं को जाता है. चुनाव नतीजे आने के बाद से ही दोनों दलों के विधायकों को सुरक्षित बचाकर रखने की इनकी रणनीति इतनी चाक-चौबंद रही कि भारतीय जनता पार्टी चाहकर भी एक विधायक तक नहीं तोड़ सकी. (विस्तार से)

राजनीति से रजनीकांत को पहला झटका, कर्नाटक में उनकी फिल्म ‘काला’ की रिलीज़ पर काले बादल

रजनीकांत अभी राजनीति में पूरी तरह आए भी नहीं हैं. राजनीति में उतरने की घोषणा ही की है. इसके बाद अपने अलग राजनीतिक दल के गठन की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इसी बीच राजनीति ने उन्हें पहला झटका दे दिया है. मसला उनकी नई फिल्म ‘काला’ की रिलीज़ से जुड़ा है. कर्नाटक के सिनेमाघर मालिक रजनीकांत की यह फिल्म दिखाना नहीं चाहते. (विस्तार से)

कश्मीरी अलगाववादी संगठन किस शर्त पर शांति वार्ता में हिस्सा ले सकते हैं?

कश्मीर अलगाववादी संगठनों के समूह ज्वाइंट रेज़िस्टेंस लीडशिप (जेआरएल) ने संकेत दिया है कि वे केंद्र सरकार के साथ शांति वार्ता में हिस्सा लेने को तैयार हैं. जेआरएल की मंगलवार को हुई एक बैठक के बाद जारी बयान में यह बात कही गई. (विस्तार से)

राष्ट्रपति को सेवानिवृत्ति के बाद अब सालाना एक लाख रुपए ऑफिस ख़र्च के तौर पर मिलेंगे

पूर्व राष्ट्रपतियों और उपराष्ट्रपतियों को दी जाने वाली पेंशन से संबंधित नियमों में केंद्र सरकार ने बदलाव किया है. इसके तहत सेवानिवृत्त होने के बाद अब राष्ट्रपति को सालाना एक लाख रुपए और उपराष्ट्रपति को 90 हजार रुपए ऑफिस ख़र्च के तौर पर भुगतान किया जाएगा. (विस्तार से)

देश में पहली बार पश्चिम बंगाल सरकार ने अपना अलग सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है

सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति अब तक राष्ट्रीय स्तर पर ही होती रही है. लेकिन पहली बार पश्चिम बंगाल सरकार ने भी अपना अलग सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. इस बाबत बीती 24 मई को अधिसूचना जारी की गई है. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने सुरजीत कार पुरकायस्थ को राज्य सुरक्षा सलाहकार (एसएसए) बनाया है. (विस्तार से)

भाजपा ने दक्षिण में पैर जमाने का सबसे अच्छा अवसर खो दिया है : चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा न देकर भाजपा ने दक्षिण भारत में पैर जमाने का सबसे अच्छा मौका खो दिया है. मंगलवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पार्टी टीडीपी के एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही. उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक के चुनाव के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी साफ छवि भी खो दी है. (विस्तार से)

16 दिन तक बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत घटी, लेकिन सिर्फ एक पैसा

पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले 16 दिन से लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद आखिरकार इनमें कटौती की गई है. लेकिन ग्राहकों को यह कटौती कीमत बढ़ने जितनी ही निराशाजनक लग सकती है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में मात्र एक पैसे की कटौती की है. यानी मंगलवार को दिल्ली में 78.43 रुपये प्रति लीटर मिल रहा पेट्रोल आज 78.42 रुपये में मिलेगा. (विस्तार से)

तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट प्लांट के लिए दी गई 342 एकड़ ज़मीन वापस लेने वाली है

तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट कॉपर प्लांट के लिए दी गई 342.22 एकड़ ज़मीन वापस लेने जा रही है. तमिलनाडु के राज्य औद्योगिक प्रोत्साहन निगम (सिपकॉट) ने इस बाबत फैसला कर लिया है. यह ज़मीन स्टरलाइट कॉपर प्लांट की मालिक कंपनी वेदांता ग्रुप को इसके विस्तार के लिए तूतुकुडी में आवंटित की गई थी. (विस्तार से)

क्या नीतीश कुमार फिर भाजपा से दोस्ती तोड़ने की संभावना टटोल रहे हैं?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग की है. उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर बिहार की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया है. नीतीश कुमार ने सोशल मीडिया पर वह पत्र साझा किया है जो उन्होंने 15वें वित्तीय आयोग को लिखा है. (विस्तार से)

जापान : वैज्ञानिक शोध के नाम पर 120 से ज्यादा गर्भवती व्हेल मछलियों को मारा गया

जापान में वैज्ञानिक शोध के नाम पर 120 व्हेल मछलियों को मार दिए जाने की खबर है. ये सभी मछलियां गर्भवती थीं. एक नई रिपोर्ट के आधार पर बताया जा रहा है कि ऐसा अंटार्कटिक महासागर में मौजूद जलीय जीवन के अध्ययन के लिए किया गया है. इन मछलियों का जैविक नमूनों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. (विस्तार से)

आप के मंत्री के घर पर सीबीआई का छापा, अरविंद केजरीवाल बोले - नरेंद्र मोदी चाहते क्या हैं?

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच टकराव का सिलसिला जारी है. आज सुबह सीबीआई ने दिल्ली के लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पर छापा मारा. उन पर एक योजना के लिए कंसल्टेंट्स की सेवाएं लेने की प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप है. इसके बाद गुस्साए अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते क्या हैं?’ (विस्तार से)

दिल्ली : वसंत कुंज में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार

दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में कथित रूप से 30 साल की एक महिला से सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया है. पांच लोगों ने गुड़गांव से इस महिला का अपहरण किया था. इसके बाद वे उसे वसंत कुंज स्थित एक गेस्टहाउस में ले गए और उससे गैंगरेप किया. (विस्तार से)

भारत और इंडोनेशिया मिलकर हिंद महासागर में सैन्य बंदरगाह बनाएंगे

भारत और इंडोनेशिया रक्षा क्षेत्र और समुद्री सहयोग के तहत हिंद महासागर में सैन्य बंदरगाह का निर्माण करेंगे. बुधवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के बीच हुई मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की गई. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : गृह मंत्रालय के नजदीक बम धमाका

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इंटीरियर मिनिस्ट्री (गृह मंत्रालय) के नजदीक बुधवार को धमाका होने के साथ गोलीबारी होने की खबर है. इस हमले की अब तक किसी आतंकवादी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है. (विस्तार से)

पत्नी को काली-कलूटी कहना तलाक का आधार : पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट

अगर पति अपनी पत्नी के रंग को लेकर उस पर तंज कसता है तो यह तलाक का आधार हो सकता है. पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने इसी आधार पर महेंद्रगढ़ जिले की एक महिला को अपने पति से तलाक लेने की इजाजत दी है. कोर्ट ने कहा कि पति का महिला के रंग पर टिप्पणी करना दुर्व्यवहार क्रूरता है. (विस्तार से)

एयर इंडिया में निवेश के लिए अब तक किसी कंपनी ने बोली नहीं लगाई

घाटे से जूझ रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को उबारने की सरकार की कोशिश मुश्किल में पड़ती दिखाई दे रही है. सरकार ने इसी साल मार्च में कंपनी की 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया था, लेकिन एयर इंडिया में निवेश के लिए अब तक उसे किसी कंपनी से कोई निविदा (बोली) नहीं मिली है. (विस्तार से)

सबका कुछ समय के लिए आरएसएस से जुड़ना अनिवार्य हो, देश की कई समस्याएं हल हो जाएंगी : अनिल विज

अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का एक और बयान सुर्खियों में है. बुधवार को उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक के लिए कुछ वक्त तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के साथ जुड़ने को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए. (विस्तार से)

मेरे फ्यूल चैलेंज के जवाब में प्रधानमंत्री ने बचकाना मजाक किया है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल और डीजल के दाम में की गई एक पैसे की कटौती पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज किया. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि एक पैसे की यह कटौती बचकाना मजाक है. इसी ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा, ‘यदि यह तेल के दामों में कमी करने वाले मेरे चैलेंज का यह जवाब है तो यह जवाब माकूल नहीं है.’ (विस्तार से)

चंदा कोचर को बड़ा झटका, आईसीआईसीआई बैंक ने उनके खिलाफ जांच पैनल बनाने का फैसला किया

आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. देश में निजी क्षेत्र के इस सबसे बड़े बैंक के बोर्ड ने उनके खिलाफ लग रहे आरोपों की जांच के लिए एक पैनल बनाने का फैसला किया है. बोर्ड ने अपनी ऑडिट कमेटी से कहा है कि इस पैनल की अध्यक्षता की जिम्मेदारी किसी स्वतंत्र और विश्वसनीय व्यक्ति को दी जाए. (विस्तार से)