‘जनता ने योगी जी की मस्ती उतार दी.’

— उद्धव ठाकरे, शिव सेना प्रमुख

शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का यह बयान उत्तर प्रदेश में कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भाजपा की हार को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में ही हार रहे हैं, लेकिन प्रचार करने यहां (महाराष्ट्र) आते हैं.’ पालघर लोकसभा सीट पर दोबारा मतगणना की मांग करते उद्धव ठाकरे ने कहा कि इसमें काफी गड़बड़ियां रहीं, इसलिए चुनाव आयोग अंतिम परिणाम घोषित नहीं घोषित करना चाहिए. शिवसेना प्रमुख के मुताबिक अगर जरूरत पड़ी तो उनकी पार्टी अदालत भी जाएगी. पालघर लोक सभा सीट भाजपा ने जीती है.

‘नीतीश कुमार ने राम नवमी के दौरान दो लाख तलवारें बांटी थीं, जनता ने उसी का पुरस्कार दिया है.’

— तेजस्वी यादव, राजद नेता

राजद नेता तेजस्वी यादव का यह बयान बिहार की जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में जदयू प्रत्याशी की हार को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘जदयू ने उपचुनाव में पैसे और सत्ता की ताकत का भरपूर इस्तेमाल किया लेकिन वे जीत नहीं पाए.’ तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि लालू यादव अपने आप में एक विचारधारा है लेकिन उनके साथ जो व्यवहार हुआ उससे जनता नाराज है, इसलिए वह चुनावों में जदयू को हराकर नीतीश कुमार को सबक सिखा रही है.


‘लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे हटना पड़ता है.’

— राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के लचर प्रदर्शन पर आया. उन्होंने कहा, ‘हम (भाजपा) भविष्य में बड़ी छलांग लगाएंगे.’ मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की तरक्की से दुनिया का नजरिया बदल रहा है. तेल कीमतों में बढ़ोतरी पर उन्होंने कहा कि इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ना है. उधर, जदयू के नेता केसी त्यागी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को उपचुनावों में भाजपा की हार की वजह बताया है.


‘कांग्रेस दूसरी पार्टियों के लिए चीयर लीडिंग और ताली बजाने का काम कर रही है.’

— संबित पात्रा, भाजपा प्रवक्ता

भाजपा नेता संबित पात्रा का यह बयान लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के कमजोर प्रदर्शन पर विपक्ष के हमलों का जवाब देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस खुद राजनीति के केंद्र में कहीं नहीं नजर आ रही है, ऐसे में कांग्रेस को ज्यादा आत्ममंथन करना चाहिए.’ संबित पात्रा ने आगे कहा कि इस उपचुनाव में कुछ चीजें सकारात्मक भी हुई हैं, पश्चिम बंगाल की महेशतला सीट पर भाजपा ने जबरदस्त मौजूदगी दर्ज कराई है. भाजपा नेता के मुताबिक उपचुनावों में प्रधानमंत्री की कोई भूमिका नहीं होती है, यह स्थानीय मुद्दों पर लड़े जाते हैं.


‘अगर उद्धव ठाकरे में जरा सा भी आत्मसम्मान है तो उन्हें भाजपा का साथ छोड़ देना चाहिए.’

— अशोक चव्हाण, कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण का यह बयान शिवसेना की ओर से भाजपा की लगातार आलोचना किए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘आप (उद्धव ठाकरे) सत्ता में बने रहना चाहते हैं और विपक्ष का भी समर्थन करना चाहते हैं, आखिर मंशा क्या है?’ अशोक चव्हाण ने आगे कहा, ‘अगर शिवसेना भाजपा से इतना ही नाखुश है तो अभी तक उसका समर्थन क्यों कर रही है?’ पालघर लोकभा उपचुनाव में भाजपा की जीत पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दलों का साथ मिले तो इस सीट को जीता जा सकता है.


‘संजय का धृतराष्ट्र को महाभारत युद्ध की जानकारी देना लाइव टेलिकॉस्ट नहीं तो और क्या है?’

— दिनेश शर्मा, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का यह बयान नारद मुनि की तुलना सर्च इंजन गूगल से करते हुए आया. बुधवार को हिंदी पत्रकारिता दिवस पर मथुरा में उन्होंने कहा, ‘आपका गूगल अब शुरू हुआ है, हमारा गूगल बहुत पहले शुरू हो गया था. नारद मुनि सूचनाओं के साक्षात उदाहरण थे. तीन बार नारायण बोलकर वे कहीं भी पहुंच सकते थे और संदेश दे सकते थे.’ दिनेश शर्मा ने आगे कहा कि लोगों को अपना गौरवशाली अतीत याद रखना चाहिए. इससे पहले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब महाभारत के समय इंटरनेट होने का दावा कर चुके हैं.


‘अमेरिकी सैनिकों को सीरिया छोड़ देना चाहिए.’

— बशर अल-असद, सीरिया के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति बशर अल-असद का यह बयान सीरिया में अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों के कब्जे वाले इलाके पर हमला करने की चेतावनी देते हुए आया. उन्होंने कहा कि कुर्दों से बातचीत के भी दरवाजे खुले हैं. सीरिया में ईरानी सैनिकों की मौजूदगी के इजराइल के दावे को खारिज करते हुए बशर अल-असद ने कहा कि सीरियाई सेना को सलाह देने के लिए यहां केवल ईरानी अधिकारी मौजूद हैं. सीरिया के राष्ट्रपति के मुताबिक इजराइल के हालिया हमलों में देश की वायु रक्षा प्रणाली को काफी नुकसान पहुंचा था जिसे दोबारा दुरुस्त कर लिया गया है.