रक्षा खरीद घोटाले को लेकर राहुल गांधी का हमला, कहा - स्वघोषित चौकीदार तत्काल कार्रवाई करें

यूक्रेन से सैन्य परिवहन विमान एएन-32 के कलपुर्जों की खरीद से जुड़े सौदे में कथित रिश्वतखोरी को लेकर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. इस मुद्दे पर गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, इंडिया (मोदी) अधिकारियों पर यूक्रेन सरकार से वाया दुबई लाखों डॉलर की रिश्वत लेने का आरोप है. मोदी जी, हमारे स्वघोषित चौकीदार के रूप में आपसे मेरा अनुरोध है कि आप अपने भ्रष्ट मोदी अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें.’ (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन कम हुईं, इस बार सात पैसे और पांच पैसे

पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन कम हुई हैं. खबरों के मुताबिक आज पेट्रोल सात पैसे और डीजल पांच पैसे सस्ता किया गया है. बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने की वजह से ग्राहकों को यह राहत दी गई है. इसके बाद दिल्ली में आज पेट्रोल 78.35 रुपये और डीजल 69.25 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल में एक राजनैतिक कार्यकर्ता की इसलिए हत्या कर दी गई क्योंकि वह भाजपा से जुड़ा था

पश्चिम बंगाल में एक राजनैतिक कार्यकर्ता की हत्या का मामला सामने आया है. घटना पुरुलिया जिले के बलरामपुर में हुई है. मारे गए कार्यकर्ता का नाम त्रिलोचन महतो बताया गया है. वह महज़ 18 साल का था. पश्चिम बंगाल पुलिस को त्रिलोचन के शव के पास से बंगाली में लिखा एक संदेश मिला है जिसमें हत्या की वज़ह उसका भारतीय जनता पार्टी से जुड़ा होना बताया गया है. (विस्तार से)

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर अब विदेश में भी सवाल उठने लगे हैं

अगर कोई यह सोचे कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की विश्वसनीयता पर सिर्फ़ देश के भीतर ही सवाल उठाए जा रहे हैं तो उसे थोड़ा रुकना चाहिए. इन मशीनों पर अब देश के बाहर भी सवाल उठना शुरू हो गए हैं. ताज़ा मामला बोत्सवाना का है. यहां भारतीय ईवीएम की विश्वसनीयता के मसले पर एक नई बहस शुरू हुई है. (विस्तार से)

ईडी ने आयकर विभाग से कार्ति चिदंबरम के खिलाफ नए मामले दर्ज करने को क्यों कहा है?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के लंदन स्थित दो नए बैंक खातों का पता चला है. इसके बाद उसने आयकर विभाग से कहा है कि वह कार्ति के खिलाफ कालाधन (अज्ञात विदेशी आय तथा परिसंपत्ति) अधिनियम के तहत नए मामले दर्ज करे. जांच एजेंसी की पहले की पूछताछ के दौरान कार्ति चिदंबरम ने इन दोनों खातों का जिक्र नहीं किया था और न ही इन पर आयकर रिटर्न भरे थे. (विस्तार से)

केरल : निपाह वायरस से दो और लोगों की मौत

केरल में निपाह वायरस का कहर जारी है. इसके चलते बुधवार को दो और लोगों की मौत हो गई. राज्य पर आए इस स्वास्थ्य संकट के चलते अब तक 16 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. केरल के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोझिकोड मेडिकल अस्पताल में मधुसूदनन (56) और अखिल करासेरी (28) नाम के दो मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई. (विस्तार से)

राजनीतिक दल आपस में दुश्मन नहीं बल्कि प्रतिस्पर्धी जैसा व्यवहार करें : वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राजनीतिक दलों से एक-दूसरे के साथ दुश्मन की तरह नहीं बल्कि प्रतिस्पर्धियों जैसा व्यवहार करने की अपील की है. उन्होंने कहा, ‘अलग-अलग राजनीतिक दल के नेताओं के एक-दूसरे के सामने बैठने से उनके विचारों में बदलाव नहीं आ जाता. हर राजनीतिक दल की अपनी अलग विचारधारा है और सभी दल अपनी तरह से देश के विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की कोशिश करते हैं.’ (विस्तार से)

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों पर यूक्रेन से हुए सौदे में करोड़ों की रिश्वत लेने का आरोप

यूक्रेन का एंटी-करप्शन ब्यूरो (एनएबी) अपने यहां एक सैन्य समझौते में कथित रूप से रिश्वत लिए जाने की जांच कर रहा है. यह मामला सैन्य परिवहन विमान एएन-32 के कलपुर्जों की खरीद से जुड़ा है. एनएबी को शक है कि भारत के रक्षा मंत्रालय के कुछ अधिकारियों ने कलपुर्जों की खरीद के इस सौदे में 17.55 करोड़ रुपये की रिश्वत ली है. (विस्तार से)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी दो जून से ‘मन की बात’ करेंगे

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) भी सीधे जनता से अपने ‘मन की बात’ साझा करेंगे. ठीक वैसे ही जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं. केसीआर का कार्यक्रम दो जून से शुरू हो सकता है. केसीआर के लिए प्रगति भवन में एक शानदार स्टूडियो तैयार किया जा रहा है. (विस्तार से)

बिहार : नक्सलियों ने सात वाहन फूंके, आठ मजदूरों को अगवा किया

बिहार के मुंंगेर जिले में गुरुवार को नक्सलवादियों ने सड़क निर्माण के काम में लाए जा रहे चार वाहन फूंक डाले. इसके अलावा उन्होंने तीन अन्य वाहनों में भी आग लगा दी. इस घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलवादियों ने मौके पर मौजूद आठ मजूदरों को भी अगवा कर लिया. (विस्तार से)

कश्मीरी लड़कियों को हिज़्बुल मुजाहिदीन की हिदायत - हिंदुस्तानी फौजियों से दूर रहें

आतंकी संगठन हिज़्बुल मुजाहिदीन ने कश्मीर की लड़कियों को हिदायत दी है कि वे हिंदुस्तानी फौजियों से दूरी बनाकर रखें. हिज़्बुल ने यह आशंका भी जताई है कि कश्मीरी लड़कियों को आतंकियों के ख़िलाफ़ इस्तेमाल किया जा रहा है. हिज़्बुल ने एक ऑडियो टेप जारी किया है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सेना ने दो आतंकियों के शव बरामद किए

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना ने दो आतंकवादियों के शव बरामद किए हैं. गुरुवार की सुबह जम्मू-कश्मीर के यहां गश्त कर रही सेना की एक टुकड़ी पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था. इसके बाद सेना के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की थी. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : दिल्ली हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर तीन जुलाई तक रोक लगाई

एयरसेल-मैक्सिस के बाद आईएनएक्स मीडिया मामले में भी पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत मिल गई है. गुरुवार को अग्रिम जमानत की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने तीन जुलाई तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी. (विस्तार से)

पासपोर्ट के नियमों में अब कुछ और बदलाव होंगे

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट से जुड़े कुछ नियमों में इस साल कई बदलाव किए हैं. कुछ नियम लागू हो चुके हैं जबकि कुछ को इस साल लागू किया जाना है. पासपोर्ट के रंग, इसमें प्रकाशित होने वाली सूचनाओं और आवेदक की पुलिस जांच को लेकर अगले महीने से कई और बदलाव देखने को मिल सकते हैं. (विस्तार से)

सुहैब इलियासी की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को पूर्व टेलीविजन एंकर सुहैब इलियासी द्वारा लगाई गई एक याचिका पर सुनवाई करने से इनकार ​कर दिया. शीर्ष अदालत ने सुहैब इलियासी को दिल्ली हाईकोर्ट में अपील करने का निर्देश भी दिया. इलियासी ने यह याचिका अपनी ही पत्नी की हत्या के संबंध में लगाई थी. (विस्तार से)

भाजपा उत्तर प्रदेश की कैराना लोक सभा सीट हारी

11 विधानसभा और चार लोकसभा सीटों पर हुए हालिया उपचुनावों में भाजपा को झटका लगा है. गुरुवार को आए नतीजों में भाजपा इनमें से केवल दो सीटें ही जीत सकी. इनमें एक सीट लोकसभा की है और एक विधानसभा की. पार्टी सबसे अहम मानी जा रही उत्तर प्रदेश की कैराना सीट भी गंवा बैठी. (विस्तार से)

नूरपुर सीट पर सपा की जीत, उन लोगों की हार है जो लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखते : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कैराना लोक सभा सीट पर राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की तबस्सुम हसन जबकि नूरपुर की विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के नईम उल हसन को जीत मिली है. सपा प्रत्याशी की इस जीत को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोकतंत्र की जीत बताया है. (विस्तार से)

लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे तो हटना ही पड़ता है : राजनाथ सिंह

उपचुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशियों की हार पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भविष्य में पार्टी बेहतर प्रदर्शन करेगी. भोपाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा है, ‘लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम तो पीछे जाना ही पड़ता है. भविष्य में हम अपने प्रतिस्पर्धियों पर भारी बढ़त हासिल करेंगे.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ स्थित अपना सरकारी बंगला खाली किया

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ स्थित अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया है. अखिलेश यादव के घर का सामान उनके पिता मुलायम सिंह यादव के घर पर शिफ्ट किया गया है. (विस्तार से)