पेट्रोल-डीजल के बाद अब रसोई गैस के भी दाम बढ़े

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों के लिए एक और बुरी खबर है. केंद्र सरकार ने रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए हैं. उपभोक्ताओं को आज से ही बढ़े हुए दामों पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदने होंगे. सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में दो रुपये बढ़ाए गए हैं. वहीं, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 48 रुपये महंगा हो गया है. (विस्तार से)

किसानों का दस दिन का ‘गांव बंद’ आज से शुरू, शहरों में फल-सब्जियां महंगी हुईं

स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करवाने के लिए मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के किसानों ने आज से दस दिन का ‘गांव बंद’ आयोजित किया है. किसानों की मांग है कि कर्ज माफी के साथ उन्हें अनाज की कीमत का भुगतान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक किया जाए. (विस्तार से)

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली संजीता चानू डोप टेस्ट में फेल

राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार दो बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारोत्तोलक संजीता चानू डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने इसकी पुष्टि की है. उसकी वेबसाइट के मुताबिक, ‘चानू को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया है. इसलिए उन्हें आगामी प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने के लिहाज़ से निलंबित कर दिया गया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में सड़क हादसे, 14 लोगों की मौत

महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में आज दो सड़क दुर्घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई और 29 लोग घायल हो गए. पहली घटना महाराष्ट्र के यवतमाल में हुई. यहां एक ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए. खबरों के मुताबिक सभी पीड़ित एक ही परिवार के हैं. (विस्तार से)

डेनमार्क में बुरक़ा-नक़ाब पर एक अगस्त से प्रतिबंध

डेनमार्क की संसद ने गुरुवार को एक विधेयक पारित किया है. इसके तहत देश में एक अगस्त से बुरक़ा और नक़ाब पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया गया है. संसद ने 75-30 के अंतर से इस कानून काे पारित किया. संसद के 74 सदस्यों ने इस विधेयक पर हुए मतदान में हिस्सा नहीं लिया. (विस्तार से)

कैराना उपचुनाव में अखिलेश यादव और मायावती की ‘खामोश’ रणनीति भाजपा पर भारी पड़ी

देश की 10 विधानसभा और चार लोकसभा सीटों पर हुए हालिया उपचुनावों में भाजपा को करारी हार मिली. गुरुवार को आए नतीजों में वह केवल महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा और उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट जीत पाई. इस उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर सबकी नजरें थीं जिसे भाजपा बनाम विपक्ष के रूप में देखा जा रहा था. यहां संयुक्त विपक्ष की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने भाजपा की मृगांका सिंह को अच्छे-खासे अंतर से हरा दिया. (विस्तार से)

उत्तर-पश्चिमी भारत में इस साल अच्छी बारिश होगी : भारतीय मौसम विभाग

देश में इस साल मानसून अपने तय वक्त से पहले ही दस्तक दे चुका है. केरल के साथ दक्षिण भारत के कई अन्य हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है. इस बीच बुधवार को भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून की बारिश को लेकर अपना दूसरा पूर्वानुमान जारी किया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : वाराणसी में निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिरा

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुक्रवार की सुबह एक निर्माणाधीन पुल की रेलिंग का कुछ हिस्सा टूटकर गिर गया. यह हादसा बाबतपुर रोड पर हुआ. हालांकि निर्माण के दौरान सुरक्षा के इंतजाम अपनाए जाने और निर्माण स्थल पर लोगों और वाहनों की आवाजाही पहले से ही रोके जाने की वजह से एक बड़ा हादसा टल गया. (विस्तार से)

1993 के मुंबई बम धमाकों का आरोपित गिरफ्तार

गुजरात की एंटी-टेररिज्म स्क्वाड (एटीएस) ने 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम धमाकों के आरोपित अहमद लंबू को गिरफ्तार कर लिया है. एटीएस ने शुक्रवार को नवसारी-वलसाड तटीय इलाके से इसकी गिरफ्तारी की है. अहमद लंबू को पकड़ने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और इंटरपोल ने लुकआउट नोटिस जारी कर रखा था. (विस्तार से)

बोधगया बम धमाका मामले में सभी दोषियों को उम्रकैद

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की पटना स्थित विशेष अदालत ने बोधगया बम धमाका मामले में सजा सुना दी है. अदालत ने सभी पांचों दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. एनआईए की विशेष अदालत ने बीते हफ्ते आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन से जुड़े सभी पांचों आरोपितों को दोषी ठहराया था. (विस्तार से)

भाजपा के वोटर छुट्टियां मनाने चले गए थे, इसलिए हम उपचुनावों में हार गए : लक्ष्मी नारायण चौधरी

उत्तर प्रदेश की कैराना लोक सभा और नूरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में सत्ताधारी भाजपा की हार के लिए पार्टी के नेता अलग-अलग वजहें गिनाते नजर आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण और धर्मार्थ कार्य मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने इसके लिए गर्मी की छुट्टियों को जिम्मेदार ठहराया है. (विस्तार से)

स्पेन : प्रधानमंत्री मारियोनो राख़ोय ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले इस्तीफा दिया

स्पेन में शुक्रवार को बड़ा राजनीतिक उलटफेर सामने आया. वहां के प्रधानमंत्री मारियोनो राख़ोय ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया. संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दूसरे दिन उन्होंने कहा, ‘(स्पेनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी के महासचिव) पेद्रो सांचेज सरकार के नए प्रधानमंत्री होंगे. मैं सबसे पहले उन्हें बधाई देना चाहता हूं.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस और जेडीएस 2019 का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे

कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेकुलर (जेडीएस) ने ऐलान किया है कि वे 2019 का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे. शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी दी. भाजपा के लिए यह चिंताजनक खबर है जो बीते विधानसभा चुनाव में 36 फीसदी वोटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : सीबीआई ने पी चिदंबरम को छह जून को पूछताछ के लिए बुलाया

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सीबीआई ने पूछताछ के लिए समन भेजा है. उन्हें छह जून को जांच एजेंसी के सामने हाजिर होना होगा. पी चिदंबरम को यह समन आईएनएक्स मीडिया केस के सिलसिले में भेजा गया है. 2007 के इस मामले में आरोप है कि वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग किया और आईएनएक्स मीडिया नाम की कंपनी में विदेशी निवेश को गलत तरीके से मंजूरी दिलवाई. (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार से जुड़े लोगों के ठिकाने पर सीबीआई के छापे

कर्नाटक में कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार से जुड़े लोगों के ठिकानों पर गुरुवार देर शाम केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने छापे मारे हैं. इन लोगों पर बंद हो चुके 1,000-500 के नोटों के ज़रिए अवैध लेन-देन करने का आरोप है. (विस्तार से)

राज्य सभा उपसभापति के चुनाव में संयुक्त विपक्ष कैसे भाजपा के लिए चुनौती बन सकता है?

उत्तर प्रदेश में कैराना और मीरपुर लोक सभा सीटों पर हुए उपचुनाव में संयुक्त विपक्ष का प्रयोग एक बार फिर सफल रहा. इसी तरह कर्नाटक में कांग्रेस ने जेडीएस (जनता दल-धर्मनिरपेक्ष) को समय पर समर्थन देकर आसानी से सत्ता में वापसी कर ली. इसके बाद अब माना जा रहा है कि कांग्रेस यही प्रयोग संसद भी दोहरा सकती है. एक मौका इसी महीने आने वाला है जब राज्य सभा के उपसभापति का चुनाव होगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश को चार साल बाद पहला मुस्लिम लोकसभा सांसद मिला

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) की प्रत्याशी तबस्सुम हसन की जीत के साथ उत्तर प्रदेश को चार सालों के बाद लोकसभा का पहला मुस्लिम सांसद मिल गया है. इससे पहले 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी और अपना दल ने मिलकर चुनाव लड़ा था. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने का बोझ ओएनजीसी पर डालने वाली है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है. वह उन्हें कम भी करना चाहती है. लेकिन इन पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती कर के कीमतें नहीं घटाना चाहती. लिहाज़ा जैसा सूत्र बताते हैं, पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम रखने का बोझ ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के कंधों पर डालने का विचाार किया जा रहा है. (विस्तार से)

गुजरात : 12वीं के छात्र पढ़ रहे हैं कि सीता का अपहरण राम ने किया था

सीता का अपहरण किसने किया था? सब जानते हैं रावण ने. लेकिन गुजरात में स्कूल की एक किताब में लिखा है कि सीता का अपहरण राम ने किया था. गुजरात बोर्ड की 12वीं की संस्कृत की किताब में यह त्रुटि पाई गई है. खबर के मुताबिक किताब के पेज नंबर 106 पर लिखा है, ‘कवि ने राम के मौलिक चरित्र और विचारों का सुंदर दृश्य प्रस्तुत किया है. राम द्वारा सीता का अपहरण किए जाने के बाद राम को लक्ष्मण द्वारा दिया गया संदेश दिल को छू जाता है.’ (विस्तार से)

क्या आधार को खातों से जोड़ने के मामले में सरकारी बैंक अपने कर्मचारियों पर दबाव बना रहे हैं?

आधार को बैंक खातों से जोड़ना ज़रूरी है या नहीं ये अभी तक स्पष्ट नहीं है. इस बारे में अदालत विचार कर रही है. फैसला अभी आया नहीं है. लेकिन सूत्रों के हवाले से जो ख़बर आई उसे सही मानें तो सरकारी बैंक इस मामले में अपने कर्मचारियों पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं. यहां तक कि उन्हें तनख़्वाह काटने की भी चेतावनी दी जा रही है. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन कमी, अब छह पैसे की कटौती

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन कमी देखने को मिली है. शुक्रवार को पेट्रोल में छह पैसे जबकि देश के अलग-अलग हिस्सों में डीजल के दाम में पांच से छह पैसे की कमी की गई है. दाम में हुई इस मामूली कटौती के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल 79.29, मुंबई में 86.10, कोलकाता में 80.92 और चेन्नई में 81.28 रुपये प्रति लीटर की दर पर बेचा जा रहा है. (विस्तार से)