केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट)-2018 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 720 में से 691 अंकों के साथ कल्पना कुमारी ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. छात्र सीबीएसईरिजल्ट्स डॉट एनआईसी डॉट इन और सीबीएसईनीट डॉट एनआईसी डॉट इन पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

नीट के जरिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) से मान्यता प्राप्त मेडिकल और बीडीएस कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला होता है. इस बार इस परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था. यह हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी, तेलुगु, तमिल और कन्नड माध्यमों में आयोजित की गई थी. छात्रों ने बीते साल की तुलना में फिजिक्स का पेपर कठिन बताया था. रिपोर्ट के मुताबिक नतीजे घोषित होने के बाद एमसीआई 15 फीसदी ऑल इंडिया सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू करेगा, जबकि बाकी की 85 फीसदी सीटों के लिए अलग-अलग राज्यों में काउंसलिंग होगी.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा में बैठने के लिए अधिकतम आयु सीमा की शर्त को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है. समाचार एजेंसी के अनुसार सोमवार को शीर्ष अदालत ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों की याचिकाओं पर केंद्र और एमसीआई से जवाब मांगा है. अब इस मामले की सुनवाई दो जुलाई को होगी.