नीट 2018 के नतीजे घोषित, कल्पना कुमारी को पहला स्थान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट)-2018 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. 720 में से 691 अंकों के साथ कल्पना कुमारी ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. छात्र सीबीएसईरिजल्ट्स डॉट एनआईसी डॉट इन और सीबीएसईनीट डॉट एनआईसी डॉट इन पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. (विस्तार से)

आरएसएस के कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति के जाने से अनावश्यक मतभेद कम होंगे : वीरप्पा मोइली

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम वीरप्पा मोइली ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के कार्यक्रम में शामिल होने के फैसले को सही ठहराया है. सोमवार को वीरप्पा मोइली ने कहा, ‘प्रणब मुखर्जी के इस कार्यक्रम में जाने से देश के राजनीतिक दलों के बीच बढ़े अनावश्यक मतभेदों में कमी आएगी.’ वीरप्पा मोइली के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे भी पूर्व राष्ट्रपति के इस फैसले को सही बताते हुए अपना समर्थन दे चुके हैं. (विस्तार से)

काबुल : आतंक के खिलाफ मौलवियों की बैठक में आत्मघाती धमाका, 14 की मौत

अफगानिस्तान में रमजान के पवित्र महीने में भी आत्मघाती हमले जारी हैं. सोमवार को आतंकियों ने काबुल में मौलवियों के शांति सम्मेलन को निशाना बनाकर आत्मघाती धमाका किया. इसमें सात मौलिवियों और चार सुरक्षाकर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई. तीन मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है. इस हमले में 17 लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी फिच ने पंजाब नेशनल बैंक की रेटिंग घटाई

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी फिच ने सोमवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की वाइबिलिटी (आगे बढ़ने की क्षमता) रेटिंग (वीआर) ‘बी’ से घटाकर ‘बीबी ऋणात्मक’ कर दी है. पीटीआई के मुताबिक फिच ने अभी-भी पीएनबी को ‘रेटिंग वॉच लिस्ट (आरडब्लूएन)’ में रखा है. आरडब्लूएन में किसी कंपनी को रखे जाने का मतलब है कि रेटिंग एजेंसी भविष्य में इस कंपनी को और नीचे की रेटिंग दे सकती है. (विस्तार से)

भारत के साथ युद्ध की कोई गुंजाइश नहीं है : पाकिस्तानी सेना

पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की कोई गुंजाइश नहीं है. सेना की मीडिया इकाई इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक (डीजी) आसिफ गफूर ने सोमवार को कहा, ‘भारत को फ़ैसला करना चाहिए कि कैसे आगे बढ़ना है. हम दोनों परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं और युद्ध की कोई गुंजाइश नहीं है.’ आगे उनका कहना था, ‘पाकिस्तान शांति चाहता है इसका मतलब ये हमारी कमज़ोरी नहीं है.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री के इंटरव्यू में सवाल-जवाब पहले से तय होते हैं : राहुल गांधी

सिंगापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक हालिया कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन पर निशाना साधा है. सोमवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सवाल-जवाब पहले से तय होते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने तंज करते हुए कहा नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनसे पूछे जाने वाले स्वैच्छिक सवालों का जवाब ट्रांसलेटर पहले से ही तैयार करके रखता है. (विस्तार से)

भारतीय अर्थव्यवस्था एक ऐसी कार बन चुकी है जिसके तीन पहिये पंचर हैं : पी चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था की हालत को डांवाडोल बताते हुए मोदी सरकार पर हमला किया है. उन्होंने कहा, ‘निजी निवेश, निजी उपभोग, निर्यात और सरकारी खर्च अर्थव्यवस्था के विकास के चार इंजन हैं. जैसे किसी कार के चार पहिये होते हैं. अगर एक या दो टायर पंचर हो जाएं तो इसकी गति धीमी हो जाती है. लेकिन हमारी अर्थव्यवस्था के तीन टायर पंचर हैं.’ (विस्तार से)

भाजपा के दरवाजे कपिल मिश्रा के लिए खुले हैं : विजय गोयल

भारतीय जनता पार्टी ने आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कपिल मिश्रा के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. रविवार को केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता विजय गोयल कपिल मिश्रा से मिलने उनके घर गए थे. वे भाजपा के ‘समर्थन के लिए संपर्क’ अभियान के तहत वहां पहुंचे थे. इस मुलाकात के बाद गोयल ने कहा, ‘जब से वे (कपिल मिश्रा) आप से अलग हुए हैं तब से भाजपा के दरवाजे उनके लिए खुले हुए हैं. फैसला अब उनके हाथ में है.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : क्या अब किसी आईपीएस अफ़सर का भाई भी आतंकी बन गया है?

जम्मू-कश्मीर में युवाओं के आतंकी संगठन में शामिल होने का सिलसिला जारी है. अभी ताज़ा ख़बर आई है कि एक आईपीएस अफ़सर का भाई भी संभवत: आतंकियों से जा मिला है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि दक्षिण कश्मीर का रहने वाला शम्स उल-हक़ मेंगनू 26 मई से लापता है. वह संभवत: हिज़्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है. शम्स उल-हक़ ने यूनानी मेडिसिन में बैचलर डिग्री ली हुई हैं. (विस्तार से)

वरिष्ठ पत्रकार राजकिशोर का निधन

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक राजकिशोर का निधन हो गया है. उन्होंने सोमवार सुबह साढ़े नौ बजे दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अंतिम सांस ली. वे निमोनिया से पीड़ित थे और तकरीबन तीन हफ्ते से एम्स के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती थे. (विस्तार से)

क्या एयर एशिया मामले में जांच की आंच चंद्रबाबू नायडू तक भी पहुंच सकती है?

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू केंद्र में सत्ता संभाल रहे एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से अलग क्या हुए सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) की गाज उन पर भी गिरने का अंदेशा पैदा हो गया है. मामला सीधे तौर पर उनसे नहीं जुड़ता फिर भी उनके लिए परेशानी का कारण बन सकता है क्योंकि यह उनकी पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य से जुड़ा है. ख़बरों के मुताबिक एयर एशिया मामले की जांच की आंच नायडू तक पहुंच सकती है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकवादी हमले में कम से कम 16 लोग घायल

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने एक और हमले को अंजाम दिया है. सोमवार को यह हमला राज्य के शोपियां जिले में किया गया. आतंकवादियों ने जिले के बाटापोरा चौक पर ग्रेनेड फेंककर पुलिस दल को निशान बनाने की कोशिश की थी, लेकिन ग्रेनेड अपने लक्ष्य के बजाय सड़क के किनारे गिरा और इसमें विस्फोट हो गया. (विस्तार से)

किसान आंदोलन के बारे में विवादित टिप्पणी के लिए कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह किसान आंदोलन के खिलाफ विवादित टिप्पणी की वजह से अदालती प्रक्रिया में फंसते दिखाई दे रहे हैं. सोमवार को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. किसानों की आत्महत्या और एक जून से जारी प्रदर्शन से जुड़े सवाल पर बीते हफ्ते केंद्रीय मंत्री ने कहा था, ‘देश में 12 से 14 करोड़ किसान हैं. किसी भी किसान संगठन के लिए 1000-2000 लोगों को जुटा लेना आसान है. और मीडिया में आने के लिए कुछ अनोखा करना ही पड़ता है.’ (विस्तार से)

ताजमहल के रंग का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक अध्ययन किया जाएगा : महेश शर्मा

ताजमहल के बदलते रंग पर चिंता जाहिर किए जाने के करीब एक महीने बाद केंद्र सरकार ने इस बारे में एक वैज्ञानिक अध्ययन कराने का फैसला किया है. रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा ने यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘हमारे पास ताजमहल की करीब सौ साल पुरानी तस्वीरें हैं. अब इस इमारत की साफ-सफाई करवाकर नई तस्वीरें खींची जाएंगी. (विस्तार से)

हैदराबाद हाई कोर्ट ने 23 महीने बिना मुख्य न्यायाधीश के चलने का रिकॉर्ड बनाया

हैदराबाद हाई कोर्ट ने एक रिकॉर्ड बनाया है. वह करीब दो साल से बिना किसी मुख्य न्यायाधीश के चल रहा है. फिलहाल जस्टिस रमेश रंगनाथन हैदराबाद हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश (एसीजे) हैं. 30 जुलाई, 2016 को उनकी नियुक्ति हुई थी. तब से उन्हीं के नेतृत्व में कोर्ट चल रहा है. वे इस कोर्ट के सबसे लंबे समय तक कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रहने के लिए याद किए जाएंगे. (विस्तार से)

ट्रेनों की लेटलतीफ़ी रोकने के लिए रेल मंत्री ने कौन सा तरीका अपनाया है?

देश में ट्रेनों की लेटलतीफ़ी एक बड़ी समस्या है. ऐसी समस्या जिससे यात्री तो परेशान रहते हैं रेल मंत्री भी इसे दूर करने के लिए जूझते ही रहते हैं पर निपट नहीं पाते. अब तक कोई रेल मंत्री इस समस्या से पार नहीं पा सका है. लेकिन सूत्रों की मानें तो मौज़ूदा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसके समाधान के लिए एक अलग तरीका निकाला है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : वेश्यावृत्ति का गिरोह चलाने के आरोप में तमिल अभिनेत्री संगीता बालन ग़िरफ़्तार

तमिलनाडु पुलिस ने वेश्यावृत्ति का गिरोह चलाने के आरोप में तमिल अभिनेत्री संगीता बालन को ग़िरफ़्तार किया है. चेन्नई के एक रिज़ॉर्ट से इस धंधे में लिप्त कई लड़कियों को भी छुड़ाया गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक रिज़ॉर्ट से छुड़ाई गई लड़कियों को पुनर्वास केंद्र में भेज दिया गया है. (विस्तार से)

अगले आम चुनाव के दौरान ​बिहार में एनडीए का चेहरा नीतीश कुमार हों : जेडीयू

हाल में हुए उपचुनाव के नतीजों के बाद बिहार में भी राजनीतिक समीकरण बदलते दिख रहे हैं. जनता दल युनाइटेड (जदयू) के अध्यक्ष व प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के घर रविवार को पार्टी की कोर समिति की एक बैठक हुई. इस बैठक में तय किया गया ​कि 2019 में होने वाले आम चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से बिहार में नीतीश कुमार को प्रमुख चेहरा बनाया जाय और राज्य में उन्हीं के नाम पर चुनाव लड़ा जाय. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में इफ्तार पार्टी देंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रमजान के मौके पर अगले हफ्ते व्हाइट हाउस में इफ्तार पार्टी देंगे. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि इफ्तार पार्टी के लिए 13 जून को रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. हालांकि इस पार्टी में किन लोगों को बुलाया जाएगा इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है. यह पहली बार होगा जब डोनाल्ड ट्रंप खुद इफ्तार पार्टी की मेजबानी करेंगे. (विस्तार से)