देश की दो शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और पीवी सिंधु. दोनों के एक ही कोच- पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद जिनके सिखाए खिलाड़ी देश-दुनिया में नाम रोशन कर रहे हैं. इन खिलाड़ियों ने ज़ाहिर तौर पर गोपीचंद की व्यस्तता कुछ ज़्यादा ही बढ़ा दी है. लेकिन इसके बावज़ूद उन्हें इन दिनों साइना और सिंधु को प्रशिक्षण देने के लिए अलग-अलग वक़्त निकालना पड़ रहा है.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक गोपीचंद फिलहाल साइना और सिंधु को अपनी हैदराबाद स्थित अकादमी के अलग-अलग केंद्रों में प्रशिक्षण दे रहे हैं. जब से भारतीय टीम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर लौटी है तभी से ये स्थिति बनी हुई है. इसकी वज़ह ये है कि दोनों खिलाड़ियों के रिश्ते अब उतने सहज नहीं रहे जितने पहले थे. उन्हें एक साथ प्रशिक्षण लेने में अब दिक्क़त होने लगी है.

अख़बार से बातचीत में गोपीचंद इसकी पुष्टि करते हैं. उनके मुताबिक, ‘दोनों खिलाड़ियों के हित में हमारी अकादमी की कोचिंग टीम ने यह फैसला किया है. मैंने पहले भी उन दोनों को अलग-अलग जगहों पर प्रशिक्षण दिया है. हम अपने खिलाड़ियों के लिए जो सर्वश्रेष्ठ होता है वही करते हैं. मुझे भी इसमें कोई दिक्क़त नहीं है. खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. सब कुछ बेहतर चल रहा है.’

ग़ौर करने की बात है कि साइना ने सितंबर 2014 में गोपीचंद की अकादमी छोड़ दी थी. तीन साल तक उन्होंने विमल कुमार से प्रशिक्षण लिया. इस दौरान विश्व की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी भी बनीं. इस दौरान कई लोगों का मानना था कि सिंधु के उभरने की वज़ह से ही साइना ने गोपीचंद की अकादमी छोड़ी थी. हालांकि तीन साल बाद पिछले साल सितंबर में वे यहां वापस लौट आईं.

बताया जाता है कि अकादमी में लौटने के बाद पहले दोनों खिलाड़ी एक साथ एक ही केंद्र में प्रशिक्षण ले रही थीं लेकिन यह सिलसिला ज़्यादा चला नहीं. उनके बीच दूरियां बढ़ती गईं और अब दोनों गोपीचंद की अकादमी के आधा किलोमीटर के फ़ासले पर स्थित दो अलग-अलग केंद्रों में प्रशिक्षण ले रही हैं. ख़बरों की मानें तो दोनों खिलाड़ियों के प्रबंधन से जुड़ी टीम भी इस व्यवस्था से खुश है.