अरबाज़ ख़ान ने आईपीएल में सट्टेबाज़ी करने वाले बॉलीवुड से जुड़े कई और नामों का ख़ुलासा किया

फिल्म निर्माता और अभिनेता अरबाज खान ने बीते हफ्ते आईपीएल के मैचों पर सट्टा लगाने की बात स्वीकार की थी. अब उन्होंने इस मामले में बॉलीवुड के कई और लोगों के जुड़े होने की बात भी मानी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अरबाज खान ने पुलिस को ऐसे सात लोगों के नाम बताए हैं. (विस्तार से)

नागपुर कार्यालय में इफ्तार पार्टी जैसा कार्यक्रम नहीं हो सकता : आरएसएस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अपने नागपुर मुख्यालय में इफ्तार पार्टी की मांग खारिज कर दी है. बीते हफ्ते आरएसएस से जुड़े संगठन राष्ट्रीय मुस्लिम मंच की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक फारुख शेख ने नागपुर महानगर सह संघचालक राजेश लोया से स्मृति मंदिर परिसर में इफ्तार पार्टी आयोजित करने की मांग की थी. लेकिन आरएसएस ने उनकी मांग को खारिज कर दिया. (विस्तार से)

पी गोपीचंद इन दिनों साइना नेहवाल और पीवी सिंधु को अलग-अलग प्रशिक्षण क्यों दे रहे हैं?

देश की दो शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और पीवी सिंधु. दोनों के एक ही कोच- पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद जिनके सिखाए खिलाड़ी देश-दुनिया में नाम रोशन कर रहे हैं. इन खिलाड़ियों ने ज़ाहिर तौर पर गोपीचंद की व्यस्तता कुछ ज़्यादा ही बढ़ा दी है. लेकिन इसके बावज़ूद उन्हें इन दिनों साइना और सिंधु को प्रशिक्षण देने के लिए अलग-अलग वक़्त निकालना पड़ रहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी कर्मचारियों के लिए प्रमोशन में आरक्षण को मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने की इजाजत दे दी है. मंगलवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि मौजूदा कानून के हिसाब से यह व्यवस्था इस मामले में संवैधानिक बेंच का अंतिम फैसला आने तक लागू रह सकती है. सुप्रीम कोर्ट एससी-एसटी कर्मचारियों को पांच साल बाद भी प्रमोशन में आरक्षण देने संबंधी केंद्र सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह मंजूरी दी है. (विस्तार से)

कर्नाटक में अभी एक छोटे कुमारस्वामी भी चर्चा में हैं जो ‘सरकार की संतान’ हैं!

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी बीते 15-20 दिनों से पूरे देश में सुर्ख़ियां बटोर रहे हैं. इसी बीच उनके साथ ही एक छोटे कुमारस्वामी भी चर्चा में आए हैं. इनकी उम्र अभी बस दो-चार दिन की ही है. बीते शुक्रवार सुबह की बात है. कचरा बीनने वाले एक व्यक्ति ने देखा कि कचरे के ढेर में प्लास्टिक बैग से लिपटा एक नवजात बच्चा पड़ा हुआ है. (विस्तार से)

रमजान के दौरान सीजफायर की सफलता-असफलता जांचना रक्षा मंत्रालय का काम नहीं है : निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सेना के खिलाफ उकसावे का मुकम्मल जवाब दिए जाने की बात दोहराई है. जम्मू-कश्मीर में रमजान के दौरान सीजफायर के फैसले पर उन्होंने कहा, ‘इसकी सफलता या असफलता का आकलन करने में रक्षा मंत्रालय की कोई भूमिका नहीं है. हमारा काम सीमाओं की सुरक्षा करना है. अगर हमें उकसाया गया तो हम भी नहीं रुकेंगे.’ (विस्तार से)

दक्षिण एशिया में प्रभाव बढ़ाने की भारत की कोशिश को मालदीव ने एक और झटका दिया है

भारत दक्षिण एशिया में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहता हे. लेकिन इस क्षेत्र के एक अहम देश मालदीव से भारत को अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है बल्कि विपरीत प्रतिक्रिया ही हाथ लग रही है. इस सिलसिले में अभी ख़बर आई है कि मालदीव सरकार भारत को वह नौसैनिक हेलीकॉप्टर वापस लौटा रही है जो उसे उपहार में मिले थे. (विस्तार से)

सुनंदा पुष्कर मौत मामला : कोर्ट ने कांग्रेस नेता शशि थरूर को एक आरोपित के रूप में समन भेजा

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस नेता शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की संदिग्ध मौत के मामले में सात जुलाई को अदालत में हाजिर होने का समन भेजा है. अदालत ने दिल्ली पुलिस की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए उन्हें यह समन भेजा है, जिसमें उन्हें सुनंदा पुष्कर को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोपित बनाया गया है. पुलिस ने लगभग चार साल बाद बीते महीने यह चार्जशीट पेश की थी. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : भाजपा के बाद अब टीएमसी के कार्यकर्ता की हत्या

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा का सिलसिला जारी है. सोमवार रात बगनान शहर में अज्ञात हमलावरों ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ता महसीन खान की गोली मारकर हत्या कर दी. हालिया पंचायत चुनाव में उसकी पत्नी ने जीत दर्ज की थी. टीएमसी ने इस हत्या के लिए भाजपा पर आरोप लगाया है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : नगरौटा आतंकी हमले के मामले में एनआईए ने तीसरी गिरफ्तारी की

नवंबर, 2016 के दौरान जम्मू-कश्मीर के नगरौटा स्थित सेना के कैंप पर हुए आतंकवादी हमले के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक और आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है. मंगलवार को गिरफ्तार किए गए इस आरोपित की पहचान अशिक बाबा के तौर पर की गई है और वह श्रीनगर के अल्लोची बाग का रहने वाला है. (विस्तार से)

निपाह वायरस से घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में है : जेपी नड्डा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आश्वासन दिया है कि निपाह वायरस को लेकर स्थिति नियंत्रण में है और जल्दी ही इसके प्रकोप में कमी आएगी. मंगलवार को उन्होंंने कहा, ‘निपाह वायरस के मामले सामने आने के 12 घंटों के भीतर डॉक्टरों की टीम (केंद्र के) केरल पहुंच गई थी और फिर इसके नियंत्रण के उपायों पर चर्चा हुई और तय समय में इस पर काबू पा लिया गया.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान को झटका, विश्व बैंक ने उसे किशनगंगा परियोजना पर भारत की बात मानने को कहा

विश्‍व बैंक ने पाकिस्‍तान को झटका देते हुए उसे किशनगंगा बांध परियोजना पर भारत का प्रस्‍ताव मानने को कहा है. भारत ने इस परियोजना के आकलन के लिए किसी तटस्‍थ विशेषज्ञ की नियुक्ति का प्रस्ताव दिया था. विश्व बैंक ने इससे सहमति जताई है. पाकिस्‍तान इस मामले को अंतराष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता अदालत में ले जाना चाहता था. (विस्तार से)

फेसबुक ने 60 कंपनियों से समझौता कर यूजर्स का निजी डेटा शेयर किया : रिपोर्ट

फेसबुक एक बार फिर अपने यूजर्स की निजी जानकारियों को लेकर चर्चा में है. खबर है कि दुनिया की इस सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ने दूसरी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ समझौते कर उनसे यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर की हैं. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि बीते दशक में फेसबुक ने कम से कम 60 कंपनियों से समझौते कर उनसे डेटा शेयर किया है. (विस्तार से)

ग्वाटेमाला : ज्वालामुखी फटने से मरने वालों की संख्या 65 हुई

ग्वाटेमाला के सक्रिय ज्वालामुखी वोल्कन डे फुगो में रविवार को हुए विस्फोट से मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 65 पर पहुंच गई है. इससे प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का काम कर रही संस्था के प्रवक्ता का कहना है कि इस प्राकृतिक आपदा में 46 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें ज्यादातर की हालत गंभीर है. (विस्तार से)

ओडिशा : बुजुर्ग महिला का शव कचरे की गाड़ी में ले जाया गया, तस्वीर वायरल होने पर जांच के आदेश

ओडिशा में एक बुजुर्ग महिला के शव को कचरा उठाने वाले गाड़ी में ले जाए जाने का मामला सामने आया है. खबरों के मुताबिक सोशल मीडिया पर इस घटना की तस्वीर वायरल हो गई है जिसके बाद अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने बताया कि महिला को पॉलीथीन में लपेट कर बाजार से ले जाया जा रहा था. जिस गाड़ी में महिला को रखा गया वह स्थानीय नगर पालिका की है. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार का यह कदम कैराना के नतीजे का नतीजा है?

देश के गन्ना किसानों को मुश्किलों से उबारने के लिए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज देने की तैयारी कर ली है. सूत्रों के मुताबिक चीनी क्षेत्र पर पड़ने वाले दबाव को कम करने और चीनी मिलों पर गन्ना किसानों की बकाया राशि चुकाने के लिए 8,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा होने वाली है. यह पैकेज दो तरह से खर्च किया जाएगा. (विस्तार से)

ओडिशा : पुरी के जगन्नाथ मंदिर के ख़जाने की चाबी गुम, न्यायिक जांच होगी

ओडिशा के जगन्नाथ पुरी मंदिर के ख़जाने की चाबी गुम है. मामला अप्रैल के शुरू में हुई प्रबंधन समिति की बैठक में सामने आया था. तब से ही इस मामले में लगातार विवाद की स्थिति बनी हुई थी. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने न्यायिक जांच का आदेश जारी कर दिया. (विस्तार से)

गोवा के आर्चबिशप ने चर्चों को चिट्ठी लिखकर कहा - भारत का संविधान खतरे में है

गोवा और दमन के आर्चबिशप फादर फिलिप नेरी फेराओ ने चर्चों के साथ ईसाइयों से भी राजनीतिक सक्रियता बढ़ाने की अपील की है. इसके लिए उन्होंने बाकायदा एक पत्र भी लिखा है. इलाके के तमाम चर्चों को भेजे गए इस पत्र में फिलिप नेरी फेराओ ने लिखा है, ‘आज भारत का संविधान खतरे में है. इसकी वजह से अधिकांश लोग खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. ऐसे में अगले आम चुनाव में ईसाई समुदाय को इसकी रक्षा के लिए प्रयास करना होगा.’ (विस्तार से)

गुजरात में वायुसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

गुजरात में भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान दुर्घटना का शिकार हो गया. इस दुर्घटना में विमान के पायलट संजय चौहान की मौत हो गई. बताया गया है कि भारतीय वायुसेना के जामनगर बेस का यह विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था. (विस्तार से)