आरबीआई ने ब्याज दरें बढ़ाईं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीतिगत दरों में बदलाव का ऐलान किया है. इसमें रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी के बाद नया रेपो रेट 6.25 फीसदी और नया रिवर्स रेपो रेट छह फीसदी हो गया है. (विस्तार से)

भारतीय खेल प्राधिकरण के तीन क्षेत्रीय केंद्रों से यौन उत्पीड़न के मामले सामने आए

भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने यौन उत्पीड़न के आरोप में अपने एक कोच को बरखास्त कर दिया है और एक कर्मचारी को स्थायी रूप से रिटायर होने का आदेश दिया है. वहीं, एक और कोच के खिलाफ आंतरिक जांच शुरू की गई है. अपने तीन क्षेत्रीय केंद्रों से यौन उत्पीड़न की शिकायतें मिलने के बाद एसएआई ने ये कदम उठाए हैं. (विस्तार से)

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह का एक और विवादास्पद बयान, कहा - वेश्याएं सरकारी अधिकारियों से बेहतर

उत्तर प्रदेश के बैरिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने एक बार फिर विवादास्पद बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सरकारी अधिकारियों से बेहतर तो वेश्याएं होती हैं. एक जनसभा में सुरेंद्र सिंह ने कहा कि अगर नौकरशाह रिश्वत मांगें तो उन्हें पीटना चाहिए. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘अधिकारियों से अच्छा चरित्र तो वेश्याओं का होता है. वे पैसा लेकर कम से कम अपना काम तो करती हैं और स्टेज पर नाचती हैं. लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं कि ये (सरकारी) अधिकारी पैसे लेकर भी आपका काम करेंगे या नहीं.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में आंधी और तेज बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मौसम खराब रहने को लेकर चेतावनी जारी की है. बुधवार को जारी इस चेतावनी में आईएमडी ने कहा है कि अगले कुछ घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आंधी और गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है. राज्य के बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, आगरा और इसके निकटवर्ती इलाकों में ऐसा मौसम देखने को मिल सकता है. (विस्तार से)

क्या कुमारस्वामी ने साफ कर दिया है कि रजनीकांत की फिल्म ‘काला’ कर्नाटक में रिलीज नहीं होगी?

कावेरी जल बंटवारे पर बयान देने के बाद दक्षिण सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘काला’ की कर्नाटक में रिलीज नहीं होने की संभावना बढ़ती जा रही है. पहले कन्नड़ समर्थकों ने कर्नाटक के सिनेमाघर मालिकों से आग्रह किया था कि वे रजनीकांत की फिल्म रिलीज न करें. अब राज्य के नए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने फिल्म के निर्माताओं को सलाह दी है कि उन्हें राज्य के हालात देखते हुए फिल्म को कर्नाटक में रिलीज करने से बचना चाहिए. (विस्तार से)

पाकिस्तान में छह सदस्यों वाली कामकाज़ी सरकार ने काम संभाला

पाकिस्तान के गठन के बाद से लगातार दूसरी बार ऐसा हुआ जब चुनाव के ज़रिए चुनी गई किसी सरकार ने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है. इसके बाद तय समय पर तीसरी बार आम चुनाव हो रहे हैं. वहां के संविधान के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया कामकाज़ी सरकार की देखरेख में चलाई जाती है. लिहाज़ा मंगलवार को वहां छह सदस्यों वाली कामकाज़ी सरकार ने काम संभाल लिया है. (विस्तार से)

घटक दलों तक पहुंचने की अमित शाह की कोशिश बताती है कि भाजपा इस वक़्त दबाव में है

विपक्षी एकता के सामने भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में लगातार लोक सभा उपचुनाव में हार मिली है. वहीं कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी होकर भी वह सरकार नहीं बना पाई. जबकि एक साल बाद लोक सभा चुनाव हैं. ऐसे में ज़ाहिर तौर भाजपा इस वक़्त दबाव में है. केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक दलों के प्रमुखों तक पहुंचने की भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कोशिश से भी यह बात साबित होती है. (विस्तार से)

लोक सभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के लिए उत्तर प्रदेश ने अपनी सहमति दे दी है

लाेक सभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के मामले में उत्तर प्रदेश ने अपनी सहमति दे दी है. ख़बरों के मुताबिक प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य विधानसभा के चुनाव लोक सभा के साथ कराने पर विचार के लिए समिति बनाई थी. इस समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें इस विचार के समर्थन में सुझाव दिए गए हैं. (विस्तार से)

भाजपा से नाराज शिव सेना अपने रुख पर कायम, कहा - 2019 का आम चुनाव अकेले लड़ेंगे

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी शिवसेना ने कहा है कि साल 2019 का आम चुनाव वह अकेले ही लड़ेगी. शिव सेना ने यह घोषणा अपने मुखपत्र ‘सामना’ के जरिए की है. भाजपा पर निशाना साधते हुए सामना के एक आलेख में कहा गया है कि भाजपा आज ‘समर्थन के लिए संपर्क’ अभियान चला रही है, लेकिन पार्टी का जनाधार खत्म हो रहा है. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : पी चिदंबरम सीबीआई के सामने पेश

आईएनएक्स मीडिया मामले में आज पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सीबीआई के सामने पेश हुए. सीबीआई इस मामले में आईएनएक्स द्वारा किए गए उन भुगतानों की जांच कर रही है जो पी चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते हुए उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को किए गए थे. मामले के मुताबिक चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड से क्लियरेंस दिलवाने में कथित रूप से अपने पद का दुरुपयोग किया था. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस जीती तो दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा : राहुल गांधी

मध्य प्रदेश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां अपने एक बयान से राजनीतिक माहौल गरमा दिया है. मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव हैं और राहुल गांधी ने कहा है कि अगर यहां कांग्रेस की सरकार बनती है तो दस दिनों के भीतर किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष ने यह बयान मंदसौर में आयोजित ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ में दिया. (विस्तार से)

गुरुग्राम के रायन स्कूल मर्डर मामले में अारोपित किशोर की जमानत याचिका खारिज

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल के एक छात्र की हत्या के आरोपित को जमानत देने से इनकार कर दिया है. इस मामले में बीती 21 मई को चाइल्ड सेशन कोर्ट ने कहा था कि हत्या के अारोपित को बालिग माना जाए. वहीं हाई कोर्ट में आज पीड़ित पक्ष के वकील सुशील टेकरीवाल ने कहा कि निचली अदालत ने अपराधी किशोर को वयस्क मान लिया है, इसलिए दोषी पाए जाने पर उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए. (विस्तार से)

भीमा कोरेगांव हिंसा : पुलिस ने दिल्ली, मुंबई और नागपुर से पांच लोगों को गिरफ्तार किया

नए साल के दिन महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा के मामले में पुणे पुलिस ने दिल्ली, मुंबई और नागपुर से कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को शक है कि ये पांचों प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सदस्य हैं और हिंसा से एक दिन पहले यानी 31 दिसंबर, 2017 को शनिवारवाड़ा में हुई यलगार परिषद नाम की एक बैठक से इनका संबंध है. (विस्तार से)

सीबीआई ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की तलाशी ली, प्राचार्य के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पुणे के खडगवासला स्थि​त राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परिसर की बुधवार को तलाशी ​ली है. एनडीए में शिक्षकों की नियुक्तियों में कथित अनियमितता होने के मामले में सीबीआई ने यह तलाशी ली है. इसके बाद सीबीआई ने एनडीए के प्राचार्य ओमप्रकाश शुक्ला समेत कुल पांच प्राफेसरों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. (विस्तार से)

पाकिस्तानी तस्कर भारतीय सीमा में ड्रोन से ड्रग्स पहुंचा रहे हैं

ड्रोन की मदद से पिज्जा और घरेलू सामान आपके दरवाजे तक पहुंचाने की कोशिशों के बारे में आपने सुना होगा. लेकिन पाकिस्तान के ड्रग्स तस्कर इन कोशिशों से आगे जा चुके हैं. वे ड्रोन के जरिये सीमा पार से पंजाब में हेरोइन और अन्य मादक पदार्थ पहुंचाने लगे हैं. (विस्तार से)

लश्कर-ए-तैयबा ने उत्तर प्रदेश में आतंकी हमलों की धमकी दी, हाई अलर्ट जारी

पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने उत्तर प्रदेश में मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा कई रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी दी है. उत्तर रेलवे को यह धमकी बीती एक चिट्ठी के जरिये मिली. इसके मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. (विस्तार से)

मेसी को धमकी के बाद यरुशलम में होने वाला इजराइल और अर्जेंटीना का अभ्यास मैच रद्द

मध्य पूर्व की राजनीति खेल पर भी असर डाल रही है. विश्व कप से पहले अर्जेंटीना और इजराइल के बीच होना वाला अभ्यास मैच फिलीस्तीनी संगठनों की धमकी के कारण रद्द कर दिया गया है. मैच यरुशलम में होना था जिस पर इजराइल और फिलीस्तीन दोनों ही अपना हक जताते हैं. इस मैच को लेकर अरब संगठनों ने धमकी दी थी कि अगर अर्जेंटीना यह मैच खेलता है तो लियोनल मेसी के पोस्टर जलाए जाएंगे. (विस्तार से)

सरकार को अस्थिर करने के लिए देश के चर्च वेटिकन के साथ मिलकर साजिश कर रहे हैं : विहिप

विश्व हिंदू परिषद् (वीएचपी) ने बुधवार को देश के चर्चों पर निशाना साधते हुए उन्हें वेटिकन की कठपुतली बताया है. साथ ही उसने इन पर देश की चुनी सरकार को अस्थिर करने का आरोप भी लगाया है. विहिप का यह बयान गोवा और दिल्ली के पादरियों द्वारा लिखी उन चिट्ठियों के मद्देनजर दिया गया है जिनमें उन्होंने देश के संविधान को खतरे में बताया था. (विस्तार से)