दिल्ली की अदालत ने गैंगस्टर अबू सलेम को सात साल की सजा सुनाई

दिल्ली की एक अदालत ने गैंगस्टर अबू सलेम को सात साल के सख़्त कारावास की सजा सुनाई है. अदालत ने सलेम को इस मामले में 26 मई को दोषी क़रार दिया था. यह मामला 2002 का है. दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में रहने वाले कारोबारी अशोक गुप्ता ने अबू सलेम के ख़िलाफ़ अवैध वसूली का मुक़दमा दर्ज़ कराया था. इसमें बताया गया था कि सलेम ने उनसे पांच करोड़ रुपए रंगदारी के तौर पर मांगे हैं. (विस्तार से)

बिहार : गांव की महिलाओं ने मिलकर तीन दिन में दो किलोमीटर की सड़क बना डाली

बिहार के बांका जिले में ग्रामीण महिलाओं के एक समूह ने वह काम कर दिया जो सरकारें दशकों में नहीं कर पाईं. पटना से दक्षिण-पूर्व में 276 किलोमीटर दूर बांका जिले के बौंसी ब्लॉक के तीन गांवों - नीमा, जोरारपुर और दुर्गापुर - में मात्र 2,000 की आबादी है. यहां कोई सड़क नहीं होने की वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : दलित हत्याओं के मामले में केंद्र ने ममता बनर्जी सरकार से रिपोर्ट मांगी

केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के बाद हुईं दलितों की हत्याओं के संबंध में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. इन मौतों को लेकर सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय ने ममता बनर्जी सरकार को एक नोट लिखा है. इसमें दलितों की मौतों को लेकर चिंता व्यक्त की गई है. (विस्तार से)

भारत में दलित महिलाएं उच्च वर्ग की महिलाओं के मुकाबले कम जी पाती हैं : रिपोर्ट

भारत में उच्च वर्ग की महिलाओं की तुलना में दलित महिलाओं की मृत्यु जल्दी हो जाती है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) की एक रिपोर्ट के मुताबिक उच्च वर्ग की अपनी समकक्ष महिलाओं की तुलना में दलित महिलाओं की मौत औसतन 14.6 साल पहले हो जाती है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : नवजात शिशु को गली में छोड़ती महिला का वीडियो वायरल, बच्चे की हालत नाजुक

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. इस वीडियो में एक महिला अपनी कार की विंडो से एक नवजात शिशु को सड़क किनारे रखकर निकलती दिख रही है. बुधवार को हुई इस घटना की सीसीटीवी फुटेज मिली है. इसमें एक सुनसान गली में सैंट्रो कार रुकती है और इसके बाद कार की विंडो से एक महिला को बच्चे को सड़क किनारे रखते देखा जा सकता है. (विस्तार से)

रेलवे की अनूठी पहल, प्लास्टिक की एक बोतल क्रश करने पर पांच रु कैशबैक

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में रेलवे ने एक और कदम उठाया है. उसने गुजरात के वडोदरा स्टेशन पर प्लास्टिक की बोतलें क्रश करने की एक मशीन लगाई है. इस मशीन के जरिये बोतल क्रश करने वाले हर व्यक्ति को रेलवे की तरफ से पांच रुपये का कैश बैक भी दिया जाएगा. कैश बैक पाने के लिए व्यक्ति को मशीन में बोतल डालने के बाद अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा. (विस्तार से)

शरद यादव को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर मिल रहे वेतन-भत्ते व अन्य सुविधाएं रोकीं

जदयू के पूर्व अध्यक्ष और बागी राज्य सभा सांसद शरद यादव को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. गुरुवार को शीर्ष अदालत ने उन्हें बतौर सांसद सरकारी आवास, वेतन-भत्ता और अन्य सुविधाएं (जैसे रेल और एयर टिकट) लेने की इजाजत देने वाले दिल्ली हाईकोर्ट के अंतरिम आदेश में बदलाव कर दिया है. जस्टिस एके गोयल और जस्टिस अशोक भूषण की अवकाशकालीन बेंच ने कहा कि वे सरकारी आवास को छोड़कर वेतन, भत्ते और अन्य सुविधाएं नहीं ले सकते. (विस्तार से)

क्या रजनीकांत की फिल्म पर राजनीति का ‘काला’ साया पड़ रहा है?

दक्षिण भारत में रजनीकांत का वही दर्ज़ा है जो हिंदी फिल्म उद्योग में अतिताभ बच्चन को मिला हुआ है. बल्कि कई मर्तबा तो रजनीकांत के लिए उनके फिल्मी प्रशंसकों की दीवानगी कुछ ज़्यादा ही दिखती है. प्रशंसकों की इसी दीवानगी के बल पर रजनीकांत ने पिछले साल के आख़िर में राजनीति में उतरने के अपने फैसले का ऐलान किया था. उम्मीद थी कि प्रशंसकों का यह बना-बनाया आधार उन्हें राजनीति में सफलता दिला देगा. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की बैठक के दौरान सिंगापुर का हवाई क्षेत्र प्रतिबंधित रहेगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच अगले हफ्ते होने वाली ऐतिहासिक बैठक के दौरान सिंगापुर का हवाई क्षेत्र प्रतिबंधित रखे जाने की घोषणा की गई है. इस बारे में इं​टरनेशनल सिविल एवीएशन आॅर्गेनाइजेशन (आईसीएओ) और अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) की वेबसाइटों पर एक नोटिस जारी किया गया है. (विस्तार से)

अगर टीडीपी ने कांग्रेस से गठबंधन किया तो मैं फांसी लगा लूंगा : आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री

आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के भीतर से कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना पर तीखा विरोध सामने आया है. बुधवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता और आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केई कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘टीडीपी का कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का सवाल ही नहीं उठता है. अगर ऐसा हुआ तो मैं फांसी लगाने के लिए तैयार हूं.’ उन्होंने आगे कहा कि वे यह बात व्यक्तिगत तौर पर नहीं, बल्कि पार्टी की तरफ से कह रहे हैं. (विस्तार से)

वाइएसआर कांग्रेस के सांसदों के इस्तीफ़े देर से क्यों स्वीकार किए गए?

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा न देने से नाराज़ वाइएसआर कांग्रेस के पांच सांसदों ने छह अप्रैल को लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दिया था. लेकिन उनका इस्तीफ़ा अब स्वीकार किया गया है. वाइएसआर कांग्रेस के सांसदों को अपने फ़ैसले पर विचार करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने वक़्त दिया था. (विस्तार से)

एनआरआई 48 घंटे में शादी रजिस्टर नहीं कराएंगे तो वीजा-पासपोर्ट नहीं मिलेगा : मेनका गांधी

भारतीय मूल के विदेशी (एनआरआई) पुरुषों की भारत में होने वाली शादियों को लेकर केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला किया है. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि भारत में शादी करने वाले किसी भी एनआरआई को अपनी शादी 48 घंटों के भीतर पंजीकृत करानी होगी. (विस्तार से)

मानसून : मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, बीएमसी के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसे देखते हुए बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने अपने अधिकारियों की शनिवार और रविवार की छुट्टियां रद्द कर दी है. मुंबई में गुरुवार को भी भारी बारिश हो रही है, जिससे जलभराव की समस्या पैदा हो गई है. इसका न केवल सड़क यातायात, बल्कि ट्रेनों की आवाजाही के साथ हवाई उड़ानों पर भी असर पड़ा है. (विस्तार से)

सेना को अब अपने कब्ज़े से जा चुकी ज़मीनों का मुआवज़ा क्यों चाहिए?

भारतीय सेना के पास देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर ज़मीनें हैं. लेकिन उनमें से काफ़ी ज़मीन या तो अतिक्रमण का शिकार हो चुकी है या उनका राज्य सरकाराें को हस्तांतरण कर दिया गया ताकि वहां विकास संबंधी परियोजनाएं चलाई जा सकें. यानी ये ज़मीनें अब सेना को वापस मिल सकेंगी इसकी संभावना न के बराबर ही है. लिहाज़ा सेना अब अपनी इन ज़मीनों का सरकार से मुआवज़ा चाहती है. (विस्तार से)

भीमा कोरेगांव हिंसा : महाराष्ट्र पुलिस जिग्नेश मेवाणी को भी समन भेज सकती है

महाराष्ट्र के पुणे में हुई भीमा कोरेगांव हिंसा के मामले में पांच लोगों की गिरफ्तारी के बाद गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी भी पुणे पुलिस की नजर में हैं. गुरुवार को पुणे के संयुक्त पुलिस आयुक्त रवींद्र कदम ने कहा कि जिग्नेश मेवाणी भी भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम यलगार परिषद की बैठक में मौजूद थे, इसलिए जांच के दौरान जरूरत पड़ने पर उन्हें भी समन भेजा जाएगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में नाबालिगों पर दर्ज पत्थरबाजी के सभी केस वापस लिए जाएंगे : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस समय दो दिनों की जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर है. इस यात्रा के दौरान आज उन्होंने घोषणा की है कि नाबालिगों के साथ-साथ उन लोगों पर दर्ज पत्थरबाज़ी के केस वापस लिए जाएंगे जिन्हें इसके लिए ‘बहकाया’ गया था. श्रीनगर के एसके इनडोर स्टेडियम में खेलों से जुड़ी एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘बच्चों को आसानी से बरगलाया जा सकता है, लेकिन हम सच्चाई जानते हैं, इसलिए उनके खिलाफ पत्थरबाजी के सभी केस वापस ले रहे हैं.’ (विस्तार से)

भारत में बीते साल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नौ फीसदी गिरा : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट ने बीते साल भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के बारे में चिंताजनक खबर दी है. यूएन कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) की वर्ल्ड इनवेस्टमेंट रिपोर्ट-2018 के मुताबिक 2017 में भारत में आई एफडीआई बीते साल की तुलना में नौ फीसदी कम रही. 2017 में बाहर से कुल 40 बिलियन डॉलर (मौजूदा विनिमय दर के आधार पर 2.68 लाख करोड़ रुपये) का निवेश आया जो 2016 में 44 बिलियन डॉलर था. (विस्तार से)

लोगों का डेटा बिना इजाजत शेयर किए जाने की खबरों पर केंद्र ने फेसबुक से जवाब मांगा

लोगों की सहमति के बिना उनका डेटा शेयर करने को लेकर केंद्र सरकार ने फेसबुक से जवाब मांगा है. कंपनी को इसके लिए 20 जून तक की मोहलत दी गई है. सरकार ने कहा है कि फेसबुक द्वारा लोगों का डेटा फोन और दूसरे उपकरणों के निर्माताओं के साथ साझा किए जाने की खबरों से वह चिंतित है. (विस्तार से)