कांग्रेस ने नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड जैसा हमला करने की कथित साजिश रचने की खबर पर शक जताया है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार शुक्रवार को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सांसद संजय निरुपम ने कहा, ‘मैं नहीं कह रहा कि यह पूरी तरह से झूठ है लेकिन यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुरानी चाल है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘जब कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता गिरने लगती है, उनकी हत्या की साजिश रचे जाने की खबरें आने लगती हैं.’ संजय निरुपम ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र पुलिस के हवाले से आई इस सूचना की मुकम्मल पड़ताल होनी चाहिए ताकि इसकी सच्चाई पता चल सके.

महाराष्ट्र पुलिस ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बीते बुधवार को गिरफ्तार गए लोगों से जब्त दस्तावेजों के आधार पर नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रचे जाने का दावा किया था. पुलिस के मुताबिक एक ईमेल में नक्सलियों ने कहा था, ‘साथियों मोदी राज खत्म करने के लिए ठोस उपायों के बारे में सुझाव दें. हम लोग राजीव गांधी जैसी घटना पर विचार कर रहे हैं. एक अच्छा मौका है. हम असफल हो सकते हैं लेकिन पार्टी को इस पर विचार करना चाहिए. उनके रोड शो को निशाना बनाना कारगर हो सकता है.’

महाराष्ट्र पुलिस ने भीमा कोरगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार पांचों लोगों को गुरुवार को पुणे की अदालत में पेश किया था. अदालत ने सभी आरोपितों को 14 जून तक पुलिस रिमांड में भेज दिया. पुलिस के मुताबिक सभी आरोपित पुणे में हुई यलगार परिषद की बैठक में शामिल थे, जहां उनके उग्र भाषणों की वजह से अगले दिन एक जनवरी को भीमा कोरेगांव में हिंसा भड़क उठी थी.