भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड धारकों के लिए आधार की ‘अपडेट हिस्ट्री’ ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू कर दी है. इस नई सुविधा के तहत लोग अपने आधार की जानकारी में किए गए सभी अपडेटों को तिथिवार डाउनलोड भी कर सकते हैं. इनमें आधार कार्ड धारक का नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और उसकी ईमेल आईडी में समय-समय पर किए गए सभी बदलाव दिखेंगे.

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पाण्डेय ने इस नए फीचर की जानकारी देते हुए कहा, ‘यह अपने आप में एक अलग और नए तरह का फीचर है, जो अभी बीटा वर्जन पर लांच किया गया है. हालांकि, लोग यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार की अपडेट हिस्ट्री देख सकते हैं.’

अपने आधार की ‘अपडेट हिस्ट्री’ कैसे देखें

आधार कार्ड धारकों को अपनी आधार ‘अपडेट हिस्ट्री’ को देखने और डाउनलोड करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘आधार अपडेट हिस्ट्री’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ‘आधार अपडेट हिस्ट्री’ नाम से एक नया वेब पेज खुलेगा. इस पेज पर कार्डधारक को अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद कार्डधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी आएगा. इसे वेबसाइट पर डालते ही कार्डधारक को अपने आधार की ‘अपडेट हिस्ट्री’ दिख जायेगी.

माना जा रहा है कि यूआईडीएआई ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि बहुत से आधार कार्ड धारक नौकरी या अन्य कारणों के चलते होने वाले स्थान परिवर्तन की वजह से अपने आधार कार्ड पर जानकारी अपडेट करवाते रहते हैं. ऐसे में जब उन्हें पासपोर्ट बनवाने या अन्य किसी सरकारी या निजी सेवा के लिए पुरानी जानकारी की जरूरत होती है तो परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन, इन लोगों को अब आधार की ‘अपडेट हिस्ट्री’ दिखने के बाद इस परेशानी से निजात मिल जाएगी.