‘भाजपा प्राचीन ज्ञान में उलझी नहीं है.’

— हर्ष वर्धन, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन का यह बयान भाजपानीत केंद्र सरकार को आधुनिक विचारों वाला बताते हुए आया. मोदी सरकार की चार साल की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा, ‘प्राचीन ज्ञान पर गर्व महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है. प्राचीन ज्ञान हमें ऊर्जा और प्रेरणा देता है.’ हर्ष वर्धन ने आगे कहा कि अगर आप पहले से कोई धारणा बनाए बगैर भारत के प्राचीन ज्ञान के बारे में पढ़ते हैं तो आपको देश के समृद्ध इतिहास पर गर्व महसूस होगा. केंद्रीय मंत्री का यह भी कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार भारत को वैज्ञानिक सोच वाले दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल कराना चाहती है.

‘अंबेडकरवादी कभी नक्सली और नक्सली कभी अंबेडकरवादी नहीं हो सकता है.’

— रामदास अठावले, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का यह बयान महाराष्ट्र पुलिस के दावे से उलट पुणे के शनिवारबाड़ा में आयोजित यलगार परिषद की बैठक में किसी भी नक्सली के शामिल न होने का दावा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘भीमा-कोरेगांव में दलितों पर हमला हुआ था. इसके विरोध में बुलाए गए महाराष्ट्र बंद में भी कोई नक्सली नहीं शामिल था.’ अंबेडकरवादियों से नक्सल से दूर रहने की अपील करते हुए रामदास अठावले ने कहा कि नक्सलियों से रिश्ता न होने पर वे भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार लोगों की मदद करेंगे. महाराष्ट्र पुलिस ने यलगार परिषद की बैठक में नक्सलियों के शामिल होने का दावा करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.


‘माओवादी एक हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं.’

— राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान देश में नक्सलवाद और अतिवाद में कई गुना गिरावट होने का दावा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘अब देश के केवल 10 जिले ही माओवादी अतिवाद से प्रभावित हैं. बीते चार साल में पूर्वोत्तर में अतिवाद 85 फीसदी तक सिमट गया है.’ राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए हमेशा सतर्क रहती हैं. नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रचे जाने की महाराष्ट्र पुलिस के हवाले से आई खबर पर केंद्रीय मंत्री का कहना था कि सरकार प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहती है.


‘महाराष्ट्र की भाजपा सरकार दलित कार्यकर्ताओं को माओवादी बता रही है.’

— रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रवक्ता

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला का यह बयान केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले द्वारा यलगार परिषद की बैठक का भीमा-कोरेगांव हिंसा और नक्सलियों से रिश्ते को खारिज किए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘मंत्री रामदास अठावले ने साफ कहा है कि भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में दलित कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है जो कि अन्याय है.’ रणदीप सुरजेवाल ने कहा कि रामदास अठावले ने जिन आरोपितों को दलित कार्यकर्ताओं बताया है, अब उन्हीं को माओवादी और प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश रचने वाला बताया जा रहा है, इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए कि साजिश कौन कर रहा है. कांग्रेस नेता ने यह भी पूछा कि अगर गिरफ्तार कार्यकर्ता माओवादी हैं तो क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्री रामदास अठावले के खिलाफ कार्रवाई करेंगे?


‘परवेज मुशर्रफ को किस कानून के तहत चुनाव लड़ने की इजाजत दी गई है?’

— नवाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का यह बयान पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को चुनाव लड़ने की इजाजत देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘एक तरफ उन पर देशद्रोह का मामला दर्ज है, दूसरी तरफ सशर्त चुनाव लड़ने की इजाजत दी जा रही है. मैं वह कानून देखना चाहता हूं, जिसके तहत यह सब हो रहा है.’ नवाज शरीफ ने यह भी कहा कि कई मामलों में आरोपित परवेज मुशर्रफ के लिए उदारता दिखाई जा रही है लेकिन उन्हें अपनी बीमार पत्नी से मिलने के लिए लंदन जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है. नवाज शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में सुनवाई चल रही है.