उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार खत्म करने होंगे, नहीं तो आर्थिक प्रतिबंध जारी रहेंगे : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार दोहराया है कि उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियार खत्म करने ही होंगे. डोनाल्ड ट्रंप को अगले मंगलवार उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से मिलना है. यह मुलाकात सिंगापुर में होगी. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच यह बैठक दोस्ताना माहौल में होने जा रही है. ऐसे में अमेरिका की कोशिश रहेगी कि वह उत्तर कोरिया को परमाणु प्रसार रोकने और इन हथियारों को खत्म करने के लिए तैयार करे.’ (विस्तार से)

मुझे इसी बात का डर था और इसको लेकर अपने पिता को आगाह भी किया था : शर्मिष्ठा मुखर्जी

कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपने पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक बार फिर झिड़की दी है. सोशल मीडिया पर आई उनकी एक फर्जी तस्वीर को साझा करते हुए ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘देखो, मुझे इसी बात डर सता रहा था और अपने पिता को आगाह भी किया था. कार्यक्रम को कुछ घंटे भी नहीं बीते, लेकिन भाजपा और आरएसएस का डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट (दुष्प्रचार करने वाला विभाग) सक्रिय हो गया.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस की रोटेशन पॉलिसी से नेता नाराज, एचएम रेवन्ना भाजपा के संपर्क में

कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में रोटेशन पॉलिसी के तहत अपने मंत्रियों को बदलती रहेगी. यह बदलाव हर दो साल में होगा. वहीं, अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले मंत्रियों को छह महीने में ही हटा दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के जरिये पार्टी अपने सभी नेताओं को संदेश देना चाहती है कि वे नए लोगों को मौका दें. सिद्धारमैया सरकार के समय भी कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष जी परमेश्वर ने ऐसी ही घोषणा की थी, हालांकि उस पर अमल नहीं हो सका था. (विस्तार से)

अमित शाह से मुलाकात के बाद भी शिवसेना अकेले चुनाव लड़ने के रुख पर कायम है : संजय राउत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह की उद्धव ठाकरे से हुई मुलाकात के बाद भी शिव सेना अगला आम चुनाव अकेले लड़ने के रुख पर कायम है. पार्टी नेता संजय राउत ने यह बात कही है. उन्होंने कहा, ‘अकेले चुनाव लड़ने का फैसला खुद शिवसेना प्रमुख ने किया था. किसी दूसरी पार्टी के अध्यक्ष के कहने पर इसे नहीं बदला जा सकता. इस बारे में शिवसेना या फिर पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ही कोई निर्णय कर सकते हैं.’ (विस्तार से)

सचिन तेंदुलकर के पुत्र अर्जुन भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम में शामिल

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के पुत्र अर्जुन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले हैं. अगले महीने से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होने वाली भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए उनका चयन किया गया है. अर्जुन तेंदुलकर बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. उन्हें श्रीलंका में दो चारदिवसीय मैच खेलने वाली टीम के लिए चुना गया है. ये मैच जुलाई में होंगे. (विस्तार से)

क्या नक्सली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसी रोड शो को निशाना बनाने की फिराक में हैं?

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बीते बुधवार को पांच लोगों को गिरफ्तार करने के बाद पुणे पुलिस ने एक जब्त ईमेल की जांच शुरू की है. इस ईमेल को लेकर पुलिस का कहना है कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तरह हत्या करने की एक योजना का जिक्र है. ईमेल के हवाले से पुलिस का कहना है कि इस ईमेल में प्रधानमंत्री के किसी रोड शो को निशाना बनाने की बात थी. (विस्तार से)

भारतीय वैज्ञानिकों ने नए ग्रह की खोज की

भारतीय वैज्ञानिकों ने शनि जितने बड़े एक ग्रह की खोज की है. अहमदाबाद स्थित फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) के वैज्ञानिकों ने यह खोज स्वदेशी तकनीक से बने ‘पीआरएल एडवांस रेडियल-वेलोसिटी अबू-स्काई सर्च’ (पारस) की मदद से की है. इससे पहले नासा के अंतरिक्षयान केपलर 2 ने इस ग्रह से संबंधित कुछ जानकारियां भेजी थीं लेकिन, उनसे इस नए ग्रह की पुष्टि नहीं हो पाई थी. (विस्तार से)

हरियाणा : कीनिया की युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के मामले में तीन ग़िरफ़्तार

हरियाणा पुलिस ने कीनिया की 21 साल की युवती के साथ बलात्कार करने वाले पांच में में तीन आरोपितों काे ग़िरफ़्तार कर लिया है. यह घटना गुरुग्राम (गुड़गांव) से लगे घाटा गांव में गोल्फ कोर्स रोड पर गुरुवार तड़के हुई थी. आरोपितों को गुरुवार को ही पुलिस ने पकड़ लिया. (विस्तार से)

राज्य सभा उपसभापति पीजे कुरियन को नाराज़ करके भी कांग्रेस केरल की इक़लौती सीट क्यों छोड़ रही है?

केरल कांग्रेस में नई हलचल शुरू हुई है. ख़बरों के मुताबिक 21 जून को होने वाले राज्य सभा उपचुनाव में कांग्रेस केरल से एक सीट आसानी से जीतने की स्थिति में थी. लेकिन उसने यह सीट केरल कांग्रेस (मणि) के नेता केएम मणि को देने का फ़ैसला किया है. जबकि राज्य सभा के मौज़ूदा उपसभापति पीजे कुरियन को उम्मीद थी कि कांग्रेस उन्हें इस सीट से फिर उम्मीदवार बनाएगी. कुरियन का कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है. (विस्तार से)

एयर इंडिया : वेतन भुगतान में देरी से नाराज कर्मचारियों ने प्रबंधन के साथ असहयोग का रास्ता चुना

सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया में कर्मचारियों के वेतन भुगतान में देरी को लेकर संकट गहराता जा रहा है. इंडियन कॉमर्शियल पॉयलट्स एसोसिएशन (आईसीपीए) ने कहा है कि वे कर्मचारियों के वेतन भुगतान में देरी के मुद्दे पर प्रबंधन के साथ सहयोग को पूरी तरह से बंद कर देंगे. (विस्तार से)

स्पेन में दुनिया की शायद पहली ऐसी सरकार बनी है जिसमें 60 फ़ीसदी मंत्री महिलाएं हैं

स्पेन में नई सरकार ने कामकाज़ संभाला है. प्रधानमंत्री पेड्रो संचेज़ की यह सरकार यूरोपीय संघ समर्थक है और शायद महिला समर्थक भी क्याेंकि इसमें 60 फ़ीसदी से अधिक मंत्री पद महिलाओं को दिए गए हैं. इस तरह महिलाओं की इतनी भागीदारी वाली यह स्पेन ही नहीं संभवत: दुनिया की पहली सरकार हो सकती है. (विस्तार से)

एससीओ सम्मेलन के दौरान नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की अलग से भी मुलाकात होगी

चीन में भारतीय राजदूत गौतम बम्बावले ने कहा है कि भारत और चीन पिछले साल के डोकलाम विवाद को भुलाकर अब आगे बढ़ चुके हैं. शुक्रवार को उन्होंंने कहा, ‘बीते दिनों वुहान में नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात के बाद अब दोनों देशों के आपसी संबंधों में बदलाव आ रहा है. भारत व चीन डोकलाम की घटना को पीछे छोड़कर भविष्य की ओर अग्रसर हैं.’ (विस्तार से)

हरियाणा सरकार का फरमान, खिलाड़ी कमाई का एक तिहाई हिस्सा उसे दें

हरियाणा सरकार की तरफ से जारी की गई एक अधिसूचना की इस समय चौतरफा आलोचना हो रही है. इस अधिसूचना के जरिये राज्य के विभागों में नियुक्त खिलाड़ियों को खेलों के पेशेवर समारोहों और विज्ञापनों से होने वाली आय का एक तिहाई हिस्सा राज्य खेल परिषद में जमा कराने को कहा गया है. (विस्तार से)

ऑस्ट्रिया सात मस्जिदों को बंद कर दर्जनों इमामों को बाहर निकालेगा

ऑस्ट्रिया ने राजनीतिक इस्लाम और विदेशी चंदों से चलने वाले धार्मिक समूहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है. शुक्रवार को गृह मंत्री हरबर्ट केकल ने कहा कि इस कार्रवाई से लगभग 60 इमामों और उनके परिवारों पर असर पड़ेगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे कुल 150 लोगों का देश में रहने का अधिकार खतरे में पड़ जाएगा. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता घटते ही उनकी हत्या की साजिश की खबरें आने लगती हैं : कांग्रेस

कांग्रेस ने नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड जैसा हमला करने की कथित साजिश रचने की खबर पर शक जताया है. शुक्रवार को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सांसद संजय निरुपम ने कहा, ‘मैं नहीं कह रहा कि यह पूरी तरह से झूठ है लेकिन यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुरानी चाल है.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सीमाई इलाकों की सुरक्षा के लिए अलग से दो बटालियन तैयार की जाएंगी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा से शून्य से दस किलोमीटर तक के हिस्से की सुरक्षा के लिए अलग से दो बटालियन तैयार की जाएंगी. राज्य के दौरे पर गए राजनाथ सिंह ने इसके साथ सात और बटालियनों के गठन की घोषणा की है. (विस्तार से)