भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में भारी बारिश जारी है. एनडीटीवी के मुताबिक मुंबई और इसके नजदीकी इलाकों में तेज बारिश से रेल और वायु सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. मुंबई की लोकल ट्रेनें जहां अपने तय वक्त से 10-15 मिनट की देरी से चल रही हैं तो वहीं 32 उड़ानों में भी देरी की सूचना है. इसके अलावा खराब मौसम की वजह से तीन उड़ानों को रद्द भी करना पड़ा है.

खबरों के मुताबिक राज्य में भारी बारिश से लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए बृहन मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां पहले ही रद्द कर दी गई थीं. साथ ही उनसे विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने को भी कहा गया था. इसके बावजूद मुंबई में कई जगहों पर बारिश का पानी इकट्ठा हो जाने की समस्या देखने को मिली है.

इस बीच आईएमडी के स्थानीय कार्यालय ने तेज बारिश के दौरान लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है. साथ ही मछुआरों को भी इस बीच समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है. उधर मुंबई पुलिस ने लोगों को विशेष सावधानी के साथ कम रफ्तार में वाहन चलाने की सलाह दी है. पुलिस के मुताबिक बारिश से शहर की सड़कें फिसलन भरी हो गई हैं इसलिए ड्राइविंग के वक्त अतिरिक्त सावधानी बरते जाने की जरूरत है.

बताया जाता है कि मुंबई में बाढ़ जैसे हालात बनने पर लोगों की मदद के लिए नेशनल डिजास्टर रेस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की तीन टीमों की तैनाती की गई है. इसके अलावा नौसेना को भी विपरीत परिस्थितियों में मदद पहुंचाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. बाढ़ की स्थिति में प्रभावित लोगों को शहर के स्कूलों में शरण दिए जाने की व्यवस्था भी की गई है.