अफगानिस्तान में तालिबान विद्रोहियों की तरफ से एक सैन्य ठिकाने पर हमला किए जाने की खबर है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक शुक्रवार की रात यह हमला हेरात प्रांत में किया गया था. इस प्रांत के स्थानीय प्रवक्ता ने हमले की पुष्टि करते हुए इसमें अफगान सुरक्षाबलों के 17 जवानों की मौत होने की बात स्वीकार की है. उधर तालिबान की तरफ से जारी एक वॉट्सएप संदेश में कहा गया है कि उसके लड़ाकों ने इस हमले में 18 सैनिकों को मारा है.

खबरों के मुताबिक इस हमले के अलावा जावोल जिले में भी सुरक्षा बलों की तालिबान लड़ाकों के साथ एक मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में कई तालिबान विद्रोहियों के घायल होने और मारे जाने का अनुमान है, हालांकि इनकी सही संख्या का अब तक पता नहीं चल पाया है.

बीते कुछ समय में तालिबान ने अफगान सुरक्षा बलों पर अपने हमले तेज किए है. इसी साल फरवरी में इस विद्रोही संगठन ने फाराह प्रांत में सेना के एक शिविर पर घातक हमला किया था. इस हमले में 22 जवानों की मौत हो गई थी. हालांकि जवाबी कार्रवाई में सैनिकों ने कई तालिबान विद्रोही को मार गिराया था.

उधर इन हमलों के बीच ईद के मौके पर अफगानिस्तान में शांति बहाल होने की उम्मीद बढ़ती दिख रही है. ईद को देखते हुए अफगान सरकार की तरफ से संघर्ष विराम की घोषणा किए जाने के बाद तालिबान भी इसके लिए रजामंद हो गया है. हालांकि तालिबान ने यह भी साफ किया है कि इस संघर्ष विराम में वह विदेशी सैनिकों को शामिल नहीं करेगा.