दिल्ली पुलिस के साथ मुठभेड़ में गैंगस्टर राजेश भारती सहित चार की मौत, एक घायल

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के साथ मुठभेड़ में इनामी बदमाश राजेश भारती सहित चार अपराधी मारे गए हैं. शनिवार को यह मुठभेड़ दिल्ली के छतरपुर इलाके में हुई. यहां राजेश भारती गैंग के सदस्यों के आने की सूचना पर स्पेशल सेल की टीम ने घेराबंदी की थी. लेकिन उन्हें देखते ही बदमाशों ने गोलियां चलानी शुरू कर दीं. (विस्तार से)

बिहार बोर्ड परीक्षा : किसी को 35 में से 40 अंक, कोई बिना परीक्षा दिए ही नंबर ला रहा

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) के परिणाम एक बार फिर खबरों में हैं. दो साल पहले एक अयोग्य छात्रा के टॉपर बनने को लेकर बिहार की शिक्षा व्यवस्था की खासी आलोचना हुई थी. इस बार मामला अलग है. अब 12वीं कक्षा के कछ छात्रों ने दावा किया है कि उन्हें किसी विषय में अधिकतम अंकों से भी ज्यादा अंक दे दिए गए हैं. वहीं, कुछ की शिकायत है कि उन्होंने कभी परीक्षा नहीं दी फिर भी उनका परिणाम आ गया. (विस्तार से)

चुनाव आयोग को मध्य प्रदेश में कोई फ़र्ज़ी मतदाता नहीं मिला

मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर फ़र्ज़ी मतदाता होने संबंधी शिकायत चुनाव आयोग ने ख़ारिज़ कर दी है. इस बाबत कांग्रेस की ओर से दर्ज़ कराई गई शिकायत की जांच के बाद आयोग को प्रदेश में एक भी फ़र्ज़ी मतदाता होने का प्रमाण नहीं मिला है. आयोग ने कांग्रेस की शिकायत की जांच के लिए दो टीमें बनाई थीं. (विस्तार से)

क्या जल्द ही मीडिया को ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल बंद करना होगा?

बॉम्बे हाई कोर्ट ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण (आईबी) मंत्रालय से कहा है कि वह मीडिया को दलित शब्द का इस्तेमाल बंद करने के लिए निर्देश जारी करने पर विचार करे. हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह बात कही. याचिकाकर्ता पंकज मेश्राम ने मांग की है कि सरकारी संवाद और दस्तावेजों से दलित शब्द हटाया जाए. (विस्तार से)

असम : विरोध प्रदर्शन के लिए चार साल की बच्ची के इस्तेमाल पर कांग्रेसी नेता समेत तीन गिरफ्तार

तेल के बढ़ते दामों के विरोध में आयोजित एक रैली में चार साल की एक बच्ची को शामिल करने पर असम पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. यह रैली इसी हफ्ते बुधवार को हुई थी. रैली के दौरान कांग्रेसी नेताओं ने इस बच्ची को सुपारी के पेड़ की सूखी पत्तियों पर बैठाकर चिलचिलाती धूप में घसीटा था. इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसके बाद राज्य कांग्रेस की काफी किरकिरी हुई थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ वसीम अकरम पर जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे

पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज़ वसीम अकरम पर जानलेवा हमला किए जाने की घटना सामने आई है. हालांकि इस घटना में उन्हें किसी तरह का नुक़सान नहीं पहुंचा है. घटना पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर कराची की है. अकरम जब कराची के नेशनल स्टेडियम की तरफ जा रहे थे तभी किसी अज्ञात शख़्स ने कारसाज़ इलाके में उन पर गोली चला दी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : भाजपा विधायक पर थाने में तैनात कॉन्स्टेबल को थप्पड़ मारने का आरोप

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक पर थाने में कॉन्स्टेबल को थप्पड़ मारने का आरोप लगा है. मामला मध्य प्रदेश के उदयनगर का है. गुरुवार को भाजपा विधायक चंपालाल देवड़ा ने इलाके के थाने में तैनात कॉन्स्टेबल संतोष इवनती को गालियां दीं, थप्पड़ मारा और फिर जान से मारने तक की धमकी दी. यह पूरी घटना थाने में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : भारी बारिश से मुंबई थमी, रेल और वायु सेवाएं प्रभावित

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में भारी बारिश जारी है. मुंबई और इसके नजदीकी इलाकों में तेज बारिश से रेल और वायु सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. मुंबई की लोकल ट्रेनें जहां अपने तय वक्त से 10-15 मिनट की देरी से चल रही हैं तो वहीं 32 उड़ानों में भी देरी की सूचना है. इसके अलावा खराब मौसम की वजह से तीन उड़ानों को रद्द भी करना पड़ा है. (विस्तार से)

क्या केरल से कांग्रेस के पीजे कुरियन की जगह केएम मणि के पुत्र जोस राज्य सभा में जा रहे हैं?

राज्य सभा उपसभापति और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीेजे कुरियन को फिलहाल तो उनकी पार्टी केरल से संसद के उच्च सदन में नहीं ला रही है. कुरियन का कार्यकाल इसी महीने ख़त्म हो रहा है. कांग्रेस चाहती तो वह सीट से कुरियन को या अपने ही किसी अन्य नेता को राज्य सभा में भेज सकती थी. लेकिन उसने यह सीट केरल कांग्रेस (मणि) के लिए छोड़ दी. इसके बाद ख़बर है कि केरल कांग्रेस (मणि) के प्रमुख केएम मणि के पुत्र जाेस पार्टी उम्मीदवार हो सकते हैं. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : तृणमूल कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या की घटनाएं जारी हैं. बीते दो दिनों में राज्य के अलग-अलग जिलों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के दो कार्यकर्ताओं की चाकू मारकर हत्या की जा चुकी है. शुक्रवार को कार्तिक ढाकी का शव हावड़ा जिले के जगतबलावपुर में मिला, जिस पर चाकू से हमला किए जाने के निशान थे. वहीं, गुरुवार को माल्दा जिले के हरिश्चंद्रपुर इलाके में अलाउद्दीन शेख को चाकू मार दिया गया, जिनकी अगले दिन अस्पताल में मौत हो गई. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : ईद पर तालिबान ने भी तीन दिन के लिए संघर्ष विराम घोषित किया

अफगानिस्तान में ईद के मौके पर शांति बनी रहने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. सरकार के बाद अब तालिबान ने भी अफगानी सुरक्षाबलों पर हमले न करने का ऐलान किया है. शनिवार को जारी बयान में अफगान तालिबान ने कहा कि उसने अपने लड़ाकों को ईद के पहले तीन दिन तक अफगानी सुरक्षाबलों को निशाना न बनाने का आदेश दिया है. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान विद्रोहियों के हमले में 17 जवानों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान विद्रोहियों की तरफ से एक सैन्य ठिकाने पर हमला किए जाने की खबर है. शुक्रवार की रात यह हमला हेरात प्रांत में किया गया था. इस प्रांत के स्थानीय प्रवक्ता ने हमले की पुष्टि करते हुए इसमें अफगान सुरक्षाबलों के 17 जवानों की मौत होने की बात स्वीकार की है. उधर तालिबान की तरफ से जारी एक वॉट्सएप संदेश में कहा गया है कि उसके लड़ाकों ने इस हमले में 18 सैनिकों को मारा है. (विस्तार से)

प्रणब मुखर्जी का आरएसएस मुख्यालय जाना बताता है कि कांग्रेस खत्म हो चुकी है : असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है. शुक्रवार को हैदराबाद में एक कार्यक्रम के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘पूर्व राष्ट्रपति व कांग्रेसी नेता प्रणब मुखर्जी का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मुख्यालय जाना इस बात की तरफ इशारा करता है कि दशकों पुरानी कांग्रेस खत्म हो चुकी है. अब इस पार्टी से कोई उम्मीद नहीं की जा सकती.’ (विस्तार से)

असम : वॉट्सएप मैसेज से उत्तेजित भीड़ ने दो कलाकारों को पीट-पीटकर मार डाला

सोशल मीडिया के जरिए आने वाले मैसेज को सच मान लेने के चलते असम में एक भयावह घटना सामने आई है. शुक्रवार को बच्चा चुराने वाले गिरोह के शक में भीड़ ने दो कलाकारों को पीट-पीटकर मार डाला. पेशे से साउंड इंजीनियर अभिजीत नाथ और नीलोत्पल दास गुवाहाटी के रहने वाले थे और कार्बी आंगलोंग के डोकमोका घूमने जा रहे थे. वे रास्ता पूछने के लिए एक गांव में रुके, जिसके बाद भीड़ ने उन पर हमला कर दिया. (विस्तार से)

एसबीआई ने मार्च, 2019 तक अपने फंसे हुए कर्ज में से 40 हजार करोड़ रुपये की वापसी की उम्मीद जताई

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने उम्मीद जताई है कि मौजूदा वित्त वर्ष में वह 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक के फंसे हुए कर्ज (एनपीए) की उगाही कर लेगा. बैंक में एनपीए संबंधित मामला देखने वाले इसके प्रबंध निदेशक पल्लव मोहपात्रा ने शनिवार को बताया है, ‘इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) से वित्त वर्ष 2018-19 में 25-30 हजार करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है जबकि शेष राशि एनपीए की बिक्री और इसके निपटान से मिलने की संभावना है.’ (विस्तार से)

योगी आदित्यनाथ के हाथों पुरस्कार पाने वाले दसवीं के छात्र का इनामी चेक बाउंस हुआ

उत्तर प्रदेश के इस साल के 10वीं बोर्ड के टॉपरों में से एक आलोक मिश्र का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों से मिला एक लाख रुपये का चेक बाउंस होने का मामला सामने आया है. बैंक ने इसके लिए पुरस्कृत छात्र से जुर्माना भी वसूल किया है. (विस्तार से)

फ्रेंच ओपन : रोमानिया की सिमोना हालेप ने महिला सिंगल्स का खिताब जीता

दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने अमेरिका की स्लोएन स्टीफेंस को हराकर महिलाओं का फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम कर लिया है. पहले सेट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करने वाली सिमोना हालेप ने पेरिस में शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंद्वी को ​करारी शिकस्त दे दी. (विस्तार से)