‘मौजूदा दर से किसानों की आय दोगुना होने में 14 साल लग जाएंगे.’

— पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का यह बयान 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के मोदी सरकार के वादे को लेकर आया. अर्थव्यवस्था के बारे में उन्होंने कहा, ‘इसके तीन पहिए पंचर हो चुके हैं. पहला पहिया निर्यात है जिसमें तीन साल से नकारात्मक वृद्धि है. दूसरा पहिया निजी निवेश है जो मरा नहीं लेकिन मुश्किलों में घिरा हुआ है. तीसरा पहिया निजी खपत है जो कुछ महीने पहले लड़खड़ा रही थी, अभी कुछ सुधार आया है.’ पी चिदंबरम ने आगे कहा कि भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था नहीं, बल्कि अपनी ही नीतिगत गलतियां, लापरवाही भरे फैसले और प्रशासनिक असक्षमता प्रभावित कर रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कॉन्फिडेंस सर्वे के हवाले से पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि 48 फीसदी लोगों ने बीते 12 महीनों में अर्थव्यवस्था की हालत पतली होने की बात मानी है.

भारतीय रेलवे बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन परियोजना को 2022 तक पूरा करने के लिए दिन-रात काम कर रहा है.’

— पीयूष गोयल, रेल मंत्री

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का यह बयान अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को 2023 की तय समयसीमा से एक साल पहले पूरा कर लेने का लक्ष्य बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘इस देश में किसी भी परियोजना के साथ कुछ न कुछ दिक्कत रहती ही है. हम लोग गुजरात और महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण करने पर विचार कर रहे हैं.’ पीयूष गोयल ने आगे कहा कि इस परिजोयना को लेकर स्थानीय लोगों को कुछ दिक्कतें हैं, जिनसे बातचीत जारी है और विवाद जल्द सुलझ जाने की उम्मीद है. अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन 508 किमी की दूरी तय करेगी, जिसमें 21 किमी रास्ता समुद्र के भीतर से गुजरेगा.


‘दिल्ली के उपराज्यपाल ने आईएएस अधिकारियों को हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर किया है.’

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह बयान दिल्ली में आईएएस एसोसिएशन की बीते चार महीने से जारी हड़ताल को अवैध बताते हुए आया. उपराज्यपाल अनिल बैजल पर प्रधानमंत्री कार्यालय के पक्ष में काम करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, ‘नियमों के मुताबिक कोई भी आईएएस अधिकारी हड़ताल पर नहीं जा सकता है. यहां (दिल्ली) हड़ताल करने की कोई वजह नहीं है. उनकी कोई मांग ही नहीं है.’ अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि उपराज्यपाल दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को काम ही नहीं करने देना चाहते हैं. उनके मुताबिक आईएएस अधिकारियों की इस हड़ताल से दिल्ली की आम जनता प्रभावित हो रही है.


‘हम बिहार को सभी तरह के नशों से मुक्त करना चाहते हैं.

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह बयान शराब के बाद राज्य में खैनी पर पाबंदी लगाने के सवाल पर आया. उन्होंने कहा कि तंबाकू की खेती पर लोगों की निर्भरता को देखते हुए सरकार उन्हें वैकल्पिक फसलों के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाएगी. शराबबंदी कानून के दुरुपयोग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘इससे निपटने के लिए इस कानून में बदलाव किया जाएगा. इस पर विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है. अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता.’ मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि लोग इस कानून से समाज, खास तौर पर गरीबों पर पड़े असर को महसूस नहीं कर पा रहे हैं.


‘अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियार छोड़ने और सत्यापन के लिए तैयार हो तो अमेरिका उसे अनोखी सुरक्षा गारंटी देने का इच्छुक है.’

— माइक पॉम्पियो, अमेरिका के विदेश मंत्री

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का यह बयान उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सिंगापुर में ऐतिहासिक बातचीत की पूर्व संध्या पर आया. उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन परमाणु हथियारों को पूरी तरह खत्म करने से कम पर किसी दूसरी बात के लिए राजी नहीं होगा. माइक पॉम्पियो ने आगे कहा, ‘हम उन्हें (उत्तर कोरिया को) स्थिरता देने के लिए पर्याप्त कदम उठाएंगे, ताकि वे आश्वस्त हो सकें कि परमाणु हथियार को नष्ट करना उनके खिलाफ जाने वाला कदम नहीं है.’ दोनों नेताओं की बैठक से अच्छे परिणाम की उम्मीद जताते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि परमाणु हथियारों को खत्म करना उत्तर कोरिया के नागरिकों को बेहतर भविष्य की ओर ले जाने वाला कदम साबित होगा.