हिंसक घटनाओं के चलते 2017 में हर भारतीय को करीब 40 हजार रुपये का नुकसान हुआ है : रिपोर्ट

2017 में हुई हिंसक घटनाओं की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को भारी चपत लगी है. इंस्टीट्यूट फॉर इकॉनॉमिक्स एंड पीस (आईईपी) की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल हुई हिंसा की वजह से देश को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के नौ प्रतिशत के बराबर का नुकसान उठाना पड़ा है. क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के लिहाज से देखें तो यह रकम 80 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा बैठती है. (विस्तार से)

कोका-कोला कंपनी की शुरुआत एक शिकंजी बेचने वाले ने की थी : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश के उद्योगपतियों की मदद और किसानों की अनदेखी कर रहे हैं. खबरों के मुताबिक राहुल ने कहा, ‘मोदीजी ने एक साल में उद्योगपतियों को 2.5 लाख करोड़ रुपये दे दिए. लेकिन किसानों को एक पैसा नहीं दिया.’ (विस्तार से)

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला तो 2019 में भाजपा के लिए प्रचार करूंगा : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा को एक प्रस्ताव दिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं भाजपा से कहना चाहता हूं कि अगर 2019 के चुनावों से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य घोषित कर दिया जाए तो हम सुनिश्चित करेंगे दिल्ली के हरेक नागरिक का वोट आपको (भाजपा) मिले. हम खुद आपके लिए प्रचार करेंगे. (लेकिन) अगर आपने ऐसा नहीं किया तो दिल्ली के लोग शहर में ‘भाजपा दिल्ली छोड़ो’ के बोर्ड लगा देंगे.’ (विस्तार से)

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, यूपीएससी परीक्षा पास किए बिना भी अाईएएस अफसर बन सकते हैं

नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की नौकरशाही में प्रवेश पाने के तरीके में एक एेतिहासिक बदलाव किया है. अब बड़ा अधिकारी बनने के लिए संघ लोकसेवा अायोग की भारतीय सिविल सेवा परीक्षा पास करना जरूरी नहीं होगा. निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी लैटरल एंट्री के जरिये प्रशासनिक सेवा में जा सकेंगे. (विस्तार से)

पंजाब : ड्रग्स की तस्करी रोकने के लिए बाड़ को अंतरराष्ट्रीय सीमा के और करीब ले जाने की तैयारी

पंजाब के गुरदासपुर में होने वाली नशीले पदार्थों की तस्करी को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस सेक्टर की 20 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा को पूरी तरह से सील करने का फैसला किया है. बीएसएफ इस इलाके में सीमा पर लगी बाड़ को अंतरराष्ट्रीय सीमा के एकदम करीब ले जा रहा है. 20 में से 11 किलोमीटर के इलाके में बाड़ लगाने का काम अब तक पूरा भी किया जा चुका है. (विस्तार से)

प्रणब मुखर्जी से जुड़ी अटकलों पर उनकी बेटी की सफाई, कहा – वे सक्रिय राजनीति में नहीं लौटेंगे

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सक्रिय राजनीति में वापसी की अटकलों को उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने खारिज कर दिया है. रविवार को शिव सेना के सांसद संजय राउत के एक बयान के जवाब में ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘भारत के राष्ट्रपति के पद से रिटायर होने के बाद मेरे पिता सक्रिय राजनीति में नहीं लौटने जा रहे हैं.’ (विस्तार से)

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपित नीरव मोदी ब्रिटेन में राजनीतिक शरण लेना चाहता है : रिपोर्ट

हीरा कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का मुख्य आरोपित नीरव मोदी ब्रिटेन में राजनीतिक शरण लेना चाहता है. रविवार को यह दावा एक ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने किया है. इसमें कहा गया है कि पीएनबी घोटाले का आरोपित नीरव मोदी ब्रिटेन पहुंच गया है और अपने ‘राजनीतिक उत्पीड़न’ का हवाला देकर ब्रिटेन में शरण दिए जाने की मांग की है. (विस्तार से)

अमेरिका में एक और भारतीय की हत्या

अमेरिका में एक और भारतीय की हत्या किए जाने का मामला सामने आया है. इस बार घटना अटलांटा में हुई है. 48 वर्षीय हरिकृष्णा उर्फ़ हरीश मिस्त्री को एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति ने शनिवार की शाम तीन गोलियां मारीं. इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. घटना के वक़्त हरीश अपने दुकान पर थे. (विस्तार से)

रिलायंस जिओ का ‘सबसे अच्छा और दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क’ होने का दावा भ्रामक है : एएससीआई

भारत में विज्ञापनों के मानकों पर निगाह रखने वाली संस्था एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई) ने रिलायंस जिओ के सबसे अच्छे और दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क होने के दावे को भ्रामक बताया है. उसने दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की ओर से 25 मई को दर्ज कराई गई शिकायत पर सुनवाई करने के बाद अपने आदेश में यह टिप्पणी की है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों को गोली मार देनी चाहिए : भाजपा सांसद

हरियाणा से भाजपा के राज्य सभा सांसद और रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल डॉ डीपी वत्स ने जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी करने में शामिल लोगों को गोली मार देने की सलाह दी है. उन्होंने कहा, ‘मैंने पत्थरबाजों के खिलाफ मामलों को वापस लेने की खबर पढ़ी है लेकिन मैं सोचता हूं कि पत्थरबाजी करने वालों को गोली मार दी जानी चाहिए.’ (विस्तार से)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब विधानसभा में कम हाजिरी के लिए अदालत का सामना करना पड़ेगा

दिल्ली हाई कोर्ट ने राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कम हाजिरी के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित नेता कपिल मिश्रा को याचिका लगाने की इजाजत दे दी है. कपिल मिश्रा ने आरोप लगाया है कि विधानसभा में अरविंद केजरीवाल की हाजिरी 10 फीसदी से भी कम है. (विस्तार से)

2019 में बसपा की तुलना में कम सीटों पर लड़ने के लिए भी तैयार : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ उनका गठबंध 2019 के आम चुनाव में भी जारी रहेगा. रविवार को मैनपुरी जिले में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से हटाने के लिए सपा-बसपा का गठजोड़ 2019 के आम चुनाव में भी जारी रहेगा. (विस्तार से)

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है. खबरों के मुताबिक डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें सामान्य चेकअप के लिए अस्पताल लाया गया है. फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. वाजपेयी एम्स के मौजूदा निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की देखरेख में रहेंगे. डॉ गुलेरिया फेफड़ों के विशेषज्ञ हैं. वे पिछले तीन दशकों से वाजपेयी के निजी चिकित्सक भी हैं. (विस्तार से)

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मेसी के रिकॉर्ड की बराबरी की

भारतीय फुटबॉल टीम ने रविवार को मुंबई में खेले गए इंटरकॉन्टिनेंटल कप के खिताबी मुकाबले में केन्या को 2-0 से मात दे दी. भारत के इस खिताबी जीत में सबसे अहम भूमिका भारतीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने निभाई. इस मैच में भारत की ओर से किए गए दोनों गोल उन्होंने ही किए. इस पूरे टूर्नामेंट में भी वे छाए रहे और सर्वाधिक 8 गोल किए. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : आत्मघाती हमले में 12 लोगों की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए एक आत्मघाती हमले में 12 लोगों की मौत हो गई और 31 घायल हो गए. यह हमला काबुल के दारुलमन स्थित ग्रामीण पुनर्वास और विकास मंत्रालय के सामने हुआ. बताया जा रहा है कि धमाका उस समय हुआ जब लोग अपने-अपने दफ्तरों से बाहर आ रहे थे. (विस्तार से)

दाती महाराज के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज

गुरमीत राम रहीम और आसाराम जैसे धर्मगुरुओं के बाद अब एक और धार्मिक गुरु दाती महाराज पर बलात्कार का आरोप लगा है. दाती महाराज पर यह आरोप उन्हीं की एक शिष्या ने लगाया है. पीड़िता के मुताबिक दाती महाराज ने दिल्ली के फतेहपुर बेरी में स्थित शनिधाम में दो साल पहले उसके साथ बलात्कार किया था, लेकिन तब डर और बदनामी की वजह से वह इस अपराध की शिकायत दर्ज नहीं करा सकी थी. (विस्तार से)

हरियाणा : महिला आईएएस ने वरिष्ठ अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया

हरियाणा की एक आईएएस अधिकारी ने राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. रविवार को महिला अधिकारी ने फेसबुक के जरिये अपने साथ कथित रूप से हुईं घटनाओं की जानकारी दी थी. अधिकारी ने यह भी बताया कि इस संबंध में उन्होंने एक मेल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भी भेजा है. अब महिला अधिकारी को डर है कि उनकी हत्या की जा सकती है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : नवाजुद्दीन सिद्दीकी के भाई पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप, मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के भाई अयाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने का मामला दर्ज किया है. हिंदू युवा वाहिनी (एचवाईवी) की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है. इसमें कहा गया है कि अयाजुद्दीन सिद्दीकी ने फेसबुक पर भगवान शिव की आपत्तिजनक तस्वीर डालकर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. (विस्तार से)