कथित धर्मगुरु दाती महाराज पर उनकी एक शिष्या ने बलात्कार का आरोप लगाया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. पीड़िता के मुताबिक दाती महाराज ने दिल्ली के फतेहपुर बेरी स्थित शनिधाम में दो साल पहले उससे बलात्कार किया था. उस वक्त डर और बदनामी की वजह से वह शिकायत दर्ज नहीं करा सकी थी. पीड़िता ने दाती महाराज पर कई अन्य महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने का भी आरोप लगाया है. दाती महाराज इस समय कई राष्ट्रीय चैनलों पर नजर आते हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एम्स में भर्ती कराए जाने की ख़बर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल हैं. कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वाजपेयी को केवल रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, कुछ का कहना है कि यूरिन इंफेक्शन की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल लाना पड़ा है.

दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है, ‘जिसने कोका-कोला कंपनी शुरू की वह अमेरिका में शिकंजी बेचता था. पानी में चीनी मिलाता था. उसके अनुभव का आदर हुआ. हुनर का आदर हुआ. पैसा मिला , कोका-कोला कंपनी बनी.’ उनके इस बयान को भी अख़बारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

उत्तर प्रदेश के बाद अब महाराष्ट्र में भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ी

विपक्षी एकजुटता को लेकर उत्तर प्रदेश के बाद अब महाराष्ट्र में भाजपा की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक कांग्रेस और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) राज्य के कई छोटे-छोटे दलों को भी गठबंधन में लाने की तैयारी में हैं. उन्हें इस दिशा में सफलता भी मिल सकती है क्योंकि स्वाभिमानी शेतकरी संगठन पहले ही गैर-भाजपाई गठबंधन में जाने की बात कर चुका है. बहुजन विकास आगाड़ी और पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी भी इस गठजोड़ का हिस्सा बन सकती है.

महाराष्ट्र के कांग्रेस पार्टी प्रमुख अशोक चव्हाण का कहना है, ‘हम वोटों का बंटवारा रोकना चाहते हैं. यदि ऐसा नहीं हुआ तो भाजपा को सेक्युलर वोटों के बंटवारे से फायदा होगा.’ महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. इस लिहाज़ से यह उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. इससे पहले राज्य में भाजपा की सहयोगी शिवसेना भी 2019 के चुनावी मैदान में अकेले उतरने का ऐलान कर चुकी है.

नीतीश कुमार ने एनडीए में किसी तरह के मनमुटाव से इंकार किया

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में किसी तरह का मनमुटाव होने से इंकार किया है. नवभारत टाइम्स के मुताबिक उन्होंने सीटों के बंटवारे पर कहा कि चुनाव आने पर इसकी चर्चा होगी. हालांकि, नीतीश कुमार ने इसका कोई जवाब नहीं दिया कि क्या जेडीयू पहले की तरह 40 में से 25 सीटों पर दावा कर रही है. इससे पहले बीती सात जून को बिहार एनडीए की बैठक में प्रमुख घटक- रालोसपा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा शामिल नहीं हुए थे. रालोसपा बिहार में भाजपा के बाद सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा कर रही है. साथ ही उसकी मांग है कि राज्य में उपेंद्र कुशवाहा को एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित किया जाए.

छत्तीसगढ़ : 17 जून को पत्थलगढ़ी के समर्थन में बड़ा आंदोलन

छत्तीसगढ़ में आदिवासियों ने भाजपा सरकार के खिलाफ सख्त रुख अपनाया हुआ है. दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक सर्व आदिवासी समाज ने ऐलान किया है कि 17 जून को राज्य के जशनपुर जिले में पत्थलगढ़ी के समर्थन में बड़ा आंदोलन किया जाएगा. इस आंदोलन में एक लाख से अधिक आदिवासियों को लाने की तैयारी है. उधर, सरकार ने पत्थलगढ़ी पर प्रतिबंध लगा दिया है. बीते दिनों पत्थलगढ़ी से जुड़े कुछ लोगों पर राजद्रोह का मामला भी दर्ज किया गया है. वहीं, आदिवासी समुदाय इसे अपनी परंपरा बताता है. कहा जा रहा है कि पत्थलगढ़ी आंदोलन के जरिए आदिवासी समाज अपना शासन खुद चला रहा है.

गौरी लंकेश हत्याकांड में एक बड़े हिंदू संगठन के अहम व्यक्ति का हाथ : एसआईटी

कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच दल (एसआईटी) ने पत्रकार गौरी लंकेश हत्याकांड में नया खुलासा किया है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक इस हत्याकांड में एक बड़े हिंदू संगठन के अहम व्यक्ति का हाथ था. साथ ही, इसकी जानकारी सनातन संस्था से संबंद्ध हिंदू जाग्रत समिति के वरिष्ठ अधिकारी मोहन गौड़ा को पहले से थी. उसने ही मुख्य आरोपित केटी नवीन कुमार को हिंदू चरमपंथी संगठन के संपर्क में लाने का काम किया था. वहीं, मोहन गौड़ा ने इस खुलासे को एसआईटी की नई थ्योरी करार दिया है.