सिंगापुर में आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई. इस मुलाकात को लेकर लंबे समय से दुनिया भर में चर्चा में हो रही थी. सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच दो बैठकें हुईं. ताजा जानकारी के मुताबिक मुलाकात के बाद फिलहाल दोनों नेता दोपहर के भोजन पर एक साथ हैं. मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के सहयोगी उनके साथ रहे. कहा जा रहा है कि मुलाकात के बाद दोनों नेता किसी समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

फॉक्स न्यूज
फॉक्स न्यूज

इस मुलाकात को लेकर किम जोंग उन ने बयान भी जारी किया है. उन्होंने कहा है कि दोनों देश इस मुलाकात को लेकर जताए जा रहे संदेहों और अटकलों को पीछे छोड़ आए हैं. किम ने कहा कि शांति के लिहाज से यह बैठक जरूरी थी. वहीं, ट्रंप ने कहा कि मुलाकात उम्मीद से काफी अच्छी रही.

एएनआई
एएनआई

उधर, एसोसिएटिड प्रेस के मुताबिक ट्रंप ने कहा कि दोनों देश साथ काम करके ही एक-दूसरे की परवाह कर सकते हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि वे और किम जोंग उन एक बड़ी समस्या का हल निकाल लेंगे. इस मुलाकात के बाद दोनों नेता एक साथ बाहर आते दिखाई दिए.

इससे पहले जब दोनों नेता मुलाकात के लिए होटल पहुंचे तो वहां पत्रकारों से किम ने कहा, ‘मुझे लगता है इस समय पूरी दुनिया इस पल को देख रही है. कई लोगों को यह किसी काल्पनिक फिल्म के दृश्य जैसा लगेगा.’ वहीं, ट्रंप ने भी बैठक को लेकर किए गए सवाल पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी.

एएनआई
एएनआई

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में लंबे समय से तनाव बना हुआ है. इसी को खत्म करने के मद्देनजर डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात को अहम माना जा रहा है. इसमें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की भूमिका महत्वपूर्ण रही है. इसकी शुरुआत उन्होंने उत्तर कोरिया से रिश्ते सुधारने की पहल करके की थी. बाद में डोनाल्ड ट्रंप से किम जोंग उन की मुलाकात कराने के लिए भी वे लगातार कोशिश करते रहे.

एएफपी
एएफपी