‘केंद्रीय कानून मंत्रालय अगर पोस्ट ऑफिस नहीं है तो उसे पुलिस थाना बनने का भी अधिकार नहीं है.’

— मायावती, बसपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री

बसपा प्रमुख मायावती का यह बयान कॉलेजियम व्यवस्था को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की टिप्पणी के जवाब में आया. सोमवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि उनका मंत्रालय पोस्ट ऑफिस नहीं है, बल्कि उसे न्यायाधीशों की नियुक्ति में कॉलेजियम को सलाह देने का संवैधानिक अधिकार हासिल है. इस पर बसपा प्रमुख ने कहा कि केंद्र सरकार न्यायपालिका का अपमान और संविधान के खिलाफ काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा, ‘यह (रविशंकर प्रसाद का बयान) केंद्र के हठी और मनमाने व्यवहार का संकेत है.’ पूर्व मुख्यमंत्री के मुताबिक न्यायपालिका को लेकर कार्यपालिका का दुर्भावनापूर्ण व्यवहार करना ठीक नहीं है.

‘जब सावरकर अंग्रेजों से माफी मांग रहे थे, तब कांग्रेस के लोग देश के लिए बलिदान दे रहे थे.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान भाजपा और कांग्रेस के बीच विचारधारा की लड़ाई और दोनों में फर्क बताते हुए आया. मुंबई में उन्होंने कहा, ‘भाजपा की विचारधारा को कांग्रेस ही हरा सकती है.’ राहुल गांधी ने आगे कहा, ‘अटल बिहारी वाजपेयी जी के खिलाफ हम लड़े, लेकिन जब वे बीमार पड़े तो मैं सबसे पहले देखने गया, क्योंकि मैं कांग्रेस का सिपाही हूं. उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए देश की जो सेवा की थी, उसका सम्मान करता हूं.’ मीडिया से राफेल विमान सौदा, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उनके बेटे और पीयूष गोयल से जुड़े मामलों को उठाने की अपील करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘मीडिया अभी (मोदी सरकार से) घबराया हुआ है, लेकिन चुनाव नजदीक आने के साथ आहिस्ता-आहिस्ता बोलने लगेगा.’


‘ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने के लिए बातचीत चल रही है.’

— रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का यह बयान फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस रोकने के लिए उसे बायोमीट्रिक पहचान संख्या (आधार) से जोड़ने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर आया. उन्होंने कहा, ‘इस बारे में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा चल रही है.’ रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि इससे नशे में दुर्घटना करके अगर कोई दूसरे राज्य भाग जाता है तो उसे आसानी से पकड़ा जा सकेगा. उनके मुताबिक कोई व्यक्ति अपना नाम बदल सकता है, लेकिन फिंगरप्रिंट नहीं. फर्जी लाइसेंस और हादसे कर फरार होने वाले ड्राइवरों को पकड़ने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस से आधार को जोड़ने पर काफी समय से चर्चा चल रही है.


‘भय्यूजी महाराज की आत्महत्या की जांच सीबीआई से करानी चाहिए.’

— मयंक अग्रवाल, कांग्रेस की मीडिया कमेटी के अध्यक्ष

कांग्रेस नेता मयंक अग्रवाल का यह बयान मध्य प्रदेश के आध्यात्मिक गुरु भय्यूजी महाराज की खुदकुशी को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘मध्य प्रदेश सरकार ने उन पर (भय्यूजी महाराज) विशेषाधिकार लेने और सरकार का समर्थन करने का दबाव बना रखा था, जिसके लिए उन्होंने इनकार कर दिया था.’ इस बीच पुलिस महानिरीक्षक मकरंद देवस्कर ने कहा कि पुलिस को मौके से सुसाइट नोट और पिस्तौल मिली है और इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है. पुलिस महानिरीक्षक ने परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ करने की बात कही है.


‘सिंगापुर समझौता धरती से शीत युद्ध के अवशेष को खत्म कर देगा.’

— मून जे-इन, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन का यह बयान सिंगापुर में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात को ऐतिहासिक बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘उत्तर कोरिया और अमेरिका के शिखर सम्मेलन के लिए उन्हें दिल से धन्यवाद देता हूं और इसकी सफलता का स्वागत करता हूं.’ डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की प्रशंसा करते हुए मून जे-इन ने यह भी कहा कि दोनों नेताओं ने परिवर्तन की दिशा में साहसिक कदम उठाया है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के मुताबिक इतिहास उन लोगों का दस्तावेज है जिन्होंने पहल की और चुनौतियों को पार किया.