दिल्ली : उपराज्यपाल के घर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य मंत्रियों का धरना जारी

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और आम आदमी पार्टी की सरकार के बीच नया टकराव शुरू हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीन अन्य मंत्री सोमवार को उपराज्यपाल से मिलने उनके घर गए थे. लेकिन अपनी मांगों को अनसुना किए जाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने वहीं वेटिंग रूप में धरना शुरू कर दिया जो मंगलवार को भी जारी रहा. (विस्तार से)

आरएसएस की मानहानि के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की मानहानि के मामले में महाराष्ट्र की भिवंडी कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं. अदालत ने यह आरोप भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-499 और धारा-500 के तहत तय किए हैं. मंगलवार को अदालत में मौजूद रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन आरोपों को गलत बताया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को अपने दो मंत्रियों के विभाग क्यों बदलने पड़े हैं?

कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को अपना मंत्रिमंडल बनाए हुए एक सप्ताह भी नहीं हुआ कि उन्हें अपने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करना पड़ गया. उन्होंने सोमवार को अपने दो मंत्रियों के विभागों की अदला-बदली की है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने जीटी देवेगौड़ा को पहले उच्च शिक्षा मंत्री बनाया था. (विस्तार से)

अवैध टेलीफोन एक्सचेंज मामला : सीबीआई ने मारन बंधुओं को बरी करने के फैसले को चुनौती दी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अवैध टेलीफोन एक्सचेंज घोटाला मामले में सभी आरोपितों को बरी करने के फैसले को मद्रास हाई कोर्ट में चुनौती दी है. मंगलवार को सीबीआई की आपराधिक समीक्षा याचिका स्वीकार करते हुए हाई कोर्ट ने सभी आरोपितों को नोटिस जारी कर 20 जून तक जवाब मांगा है. इस मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन और उनके भाई कलानिधि मारन सहित कुल सात आरोपित हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकी हमलों में दो पुलिसकर्मी मारे गए, सुरक्षा बलों के छह जवान घायल

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को सुबह होने से कुछ समय पहले हुए दो अलग-अलग आतंकी हमलों में दो पुलिसकर्मी मारे गए. जबकि सुरक्षा बलों के छह अन्य जवान घायल हो गए. ये हमले पुलवामा और अनंतनाग जिलों में हुए हैं. जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक पुलवामा के अदालत परिसर में आतंकियों ने सुरक्षा चौकी पर हमला किया था. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : आध्यात्मिक गुरु भय्यूजी महाराज ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की

मध्य प्रदेश के जाने-माने आध्यात्मिक गुरु भय्यूजी महाराज ने आत्महत्या कर ली है. खुद को गोली मारे जाने के बाद उन्हें गंभीर हालत में इंदौर के बॉम्बे अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. (विस्तार से)

युद्ध तो कोई भी कर सकता है लेकिन शांति सिर्फ दिलेर ही कायम कर सकता है : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ मुलाकात को इतिहास का अहम क्षण बताया है. मंगलवार को बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘हम नए इतिहास और नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं. अतीत, भविष्य का निर्धारण नहीं कर सकता है.’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा, ‘किम जोंग-उन के सामने अपने देश के लिए एक बेहतर भविष्य चुनने का मौका है. युद्ध तो कोई भी कर सकता है, लेकिन शांति सिर्फ दिलेर ही कायम कर सकता है.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : भाजपा ने ओसमानाबाद-बीड़-लातूर विधान परिषद सीट भी जीती

महाराष्ट्र की ओसमानाबाद-बीड़-लातूर स्थानीय निकाय सीट पर हुए विधान परिषद चुनाव में भाजपा को जीत मिली है. भाजपा के उम्मीदवार सुरेश दास ने स्वतंत्र उम्मीदवार अशोक जगदाले को 74 वोटों से हरा दिया है. अशोक जगदाले को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का समर्थन हासिल था. (विस्तार से)

अप्रैल के बाद मई में भी महंगाई बढ़ी

अप्रैल की ही तरह मई में भी खुदरा महंगाई के बढ़ने का सिलसिला जारी है. केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में 4.87 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. इससे पहले अप्रैल में इसमें 4.58 फीसदी और मार्च में 4.28 फीसदी की वृद्धि हुई थी. (विस्तार से)

आयुष्मान भारत के लागू होते ही देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक बदलाव आएगा : जेपी नड्डा

आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (एनएचपीएस) का फायदा जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार इस महीने की 14 तारीख को 12 राज्यों के साथ समझौता कर रही है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दी है. अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर केंद्र सरकार आठ राज्यों के साथ पहले ही समझौता कर चुकी है. (विस्तार से)

मोदी सरकार की बुलेट ट्रेन परियोजना 2022 तक पूरी होना मुश्किल क्यों लगता है?

जापान के सहयोग से मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की मोदी सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना शायद समय पर पूरी न हो पाए. अधिकारियों का कहना है कि परियोजना के लिए दिसंबर तक जमीन का अधिग्रहण होना है, लेकिन फल उत्पादकों और स्थानीय नेताओं के विरोध की वजह से इसमें देरी हो रही है. (विस्तार से)

उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज के खिलाफ अदालत की अवमानना का मामला दर्ज

उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज जस्टिस लोकपाल सिंह के खिलाफ अदालत की अवमानना का मामला दर्ज किया गया है. वकील सीके शर्मा ने यह मामला दर्ज कराया है. उनका आरोप है कि जस्टिस लोकपाल सिंह ने वकीलों के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. इनमें एक पूर्व जज और एक महिला वकील भी शामिल हैं. (विस्तार से)