जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने फिर युद्धविराम का उल्लंघन किया, बीएसएफ के चार जवान शहीद

पाकिस्तान ने आज एक बार फिर युद्धविराम का उल्लंघन किया है. जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों की गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के चार जवान शहीद हो गए और तीन घायल हो गए. बीएसएफ के आईजी (जम्मू सीमांत) राम अवतार ने बताया, ‘पाकिस्तानी सेना ने रात को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की. इसमें हमारे चार जवान शहीद हुए हैं. इनमें एक कमांडेंट रैंक का अधिकारी भी शामिल है.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बेकाबू बस पलटी, 17 यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में बुधवार की सुबह एक बस के पलट जाने से 17 यात्रियों की मौत हो गई और 35 यात्री घायल हो गए. एक निजी ट्रैवल एजेंसी की यह बस राजस्थान के जयपुर से छिबरामऊ जा रही थी. इस दौरान करहल नाम के इलाके में यह बेकाबू होकर सड़क के डिवाइडर से टकरा गई और फिर पलट गई. (विस्तार से)

पाकिस्तान : आतंकी हमलों से परेशान होकर 60 प्रतिशत सिखों ने पेशावर छोड़ा

पाकिस्तान के पेशावर शहर में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के लोग इस्लामिक चरमपंथियों से परेशान होकर पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं. लगातार हो रहे आतंकी हमलों के चलते मजबूरी में वे पाकिस्तान के दूसरे इलाकों में जा रहे हैं. पेशावर में करीब 30 हजार सिख रहते हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एचडी कुमारस्वामी और आईपीएस अधिकारियों को फिटनेस चैलेंज दिया

अब तक केंद्र सरकार के मंत्री और भाजपा नेता देश की बड़ी हस्तियों को फिटनेस चैलेंज दे रहे थे. अब इस मुहिम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो गए हैं. आज सुबह उन्होंने एक वीडियो शेयर कर कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और सभी आईपीएस अधिकारियों को फिटनेस चैलेंज दे दिया है. (विस्तार से)

दिल्ली : उपराज्यपाल के घर पर धरने में शामिल उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी अनशन शुरू किया

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के आधिकारिक निवास पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों का धरना तीसरे दिन भी जारी है. इस धरने में शामिल दिल्ली के लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन के बाद अब उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है. (विस्तार से)

आरएसएस और भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों का महागठबंधन पूरे देश की मांग है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर करारा हमला बोला है. बुधवार को मुंबई में राहुल गांधी ने कहा, ‘आज पूरा देश चाहता है कि विपक्षी दल एकजुट होकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ खड़े हों.’ (विस्तार से)

जल्द ही ख़बरों में ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल बंद हो सकता है

बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने पिछले सप्ताह केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से कहा था कि वह ‘दलित’ शब्द का आम इस्तेमाल बंद कराने पर विचार करे. इसके बाद अब ख़बर है कि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) जल्द ही इस बाबत मीडिया संस्थानों को मशविरा (एडवाइज़री) जारी कर सकती है. ऐसा होने पर ख़बरों में ‘दलित’ शब्द का इस्तेमाल भी बंद हो सकता है. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा को एक और झटका, कांग्रेस ने जयनगर विधानसभा सीट जीती

कर्नाटक की विधानसभा में कांग्रेस की संख्या में एक सीट का इजाफा हो गया है. बेंगलुरू की जयनगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में उसकी प्रत्याशी सौम्या रेड्डी ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा उम्मीदवार बीएन प्रहलाद को लगभग 4000 वोटों से हराया. सौम्या रेड्डी को 54,045, जबकि बीएन प्रहलाद को 50,270 वोट मिले. (विस्तार से)

अमेरिका से भारत को छह लड़ाकू हेलीकॉप्टर मिलना लगभग तय

अमेरिका से भारत को छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर मिलना लगभग तय हो गया है. अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक एच-64ई हेलीकॉप्टर लगभग 93 करोड़ डॉलर (लगभग 62.92 अरब रुपए) में भारत को बेचने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है. (विस्तार से)

केंद्र की ‘मोदीकेयर’ की तरह अब ओडिशा सरकार ने ‘नवीनकेयर’ शुरू की है

अमेरिका की ‘ओबामाकेयर’ की तरह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ‘मोदीकेयर’ योजना शुरू की. इसके बाद अब केंद्र की ‘मोदीकेयर’ की तरह ओडिशा सरकार ने ‘नवीनकेयर’ योजना शुरू की है. हर साल राज्य के लगभग 4.84 करोड़ लोगों काे मुफ़्त स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए. (विस्तार से)

बंगले को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया, सिर्फ उन चीजों को निकलवाया जो खुद लगवाई थीं : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ‘बंगला विवाद’ को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पलटवार किया है. बुधवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान अखिलेश यादव ने कहा, ‘लखनऊ स्थित सरकारी बंगले को खाली करते हुए इसमें कोई तोड़-फोड़ नहीं कराई. यहां से सिर्फ उन चीजों को निकलवाया था जो मैंने खुद लगवाई थीं.’ (विस्तार से)

रेल की रसोई में क्या और कैसे पक रहा है, यह आप खुद देख सकते हैं!

ट्रेनों में ख़राब खाना परोसे जाने की शिकायतें आम हैं. इससे निपटने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक नायाब तरीका निकाला है. ख़बरों के मुताबिक इसके तहत ट्रेनों में खान-पान की ज़िम्मेदारी उठाने वाले उपक्रम-आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) की रसोइयों में अब कैमरे लगवाए जा रहे हैं. (विस्तार से)

ईरान : हिजाब अनिवार्य होने के चलते सौम्या स्वामीनाथन शतरंज चैंपियनशिप से अलग हुईं

भारतीय शतरंज खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन ने हिजाब को अनिवार्य बनाने वाले नियम के चलते ईरान में आयोजित होने वाली एशियाई टीम शतरंज चैंपियनशिप से अलग होने का फैसला किया है. अपनी फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि शतरंज चैंपियनशिप में हिजाब या हेडस्कार्फ को अनिवार्य करने वाला ईरान का नियम उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन है, इसी वजह से उन्होंने चैंपियनशिप से अलग होने का फैसला किया है. (विस्तार से)

एयरसेल-मैक्सिस मामला : प्रवर्तन निदेशालय ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट पेश की

एयरसेल-मैक्सिस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कार्ति चिदंबरम और चार अन्य आरोपितों के खिलाफ दिल्ली की अदालत में चार्जशीट पेश कर दी है. इस चार्जशीट में जांच एजेंसी ने कार्ति चिदंबरम को मनी लॉन्डरिंग रोकथाम अधिनियम की धारा-4 (मनी लॉन्डरिंग के लिए सजा) के तहत आरोपित बनाया है. (विस्तार से)

भय्यूजी महाराज ने आत्महत्या से पहले अपनी पूरी संपत्ति एक सेवादार के नाम कर दी थी

आध्यात्मिक गुरु भय्यूजी महाराज की आत्महत्या के मामले में उनकी संपत्ति को लेकर एक नया मोड़ आ गया है. भय्यूजी महाराज ने अपनी संपत्ति परिवार को देने के बजाय 15 साल पु​राने अपने सेवादार विनायक के नाम कर दी है. इस खबर में कहा गया है कि इंदौर पुलिस ने भय्यूजी महाराज के सुसाइड नोट का दूसरा पन्ना बरामद किया है जिसमें उन्होंने अपने आश्रम, संपत्ति और अन्य वित्तीय शक्तियों की जिम्मेदारी विनायक को सौंपी है. (विस्तार से)

2021 से शिक्षकों की भर्ती और प्रमोशन के लिए पीएचडी न्यूनतम योग्यता होगी : एचआरडी मंत्रालय

केंद्र सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती और प्रमोशन की शर्तों में व्यापक बदलाव किए हैं. बुधवार को जारी मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के बयान के मुताबिक कॉलेज स्तर पर शिक्षकों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एकेडमिक परफॉर्मेंस इंडेक्स टूल की जगह सरल ग्रेडिंग व्यवस्था लागू की है. (विस्तार से)

अखिलेश यादव कहें कुछ भी लेकिन सरकारी बंगले की ये तस्वीरें उनकी सफाई पर सवाल भी उठाती हैं

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज ‘बंगला विवाद’ को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पलटवार किया है. लखनऊ स्थित सरकारी बंगले को खाली करते समय उसमें तोड़-फोड़ करने के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा है, ‘उस बंगले से सिर्फ उन चीजों को निकलवाया गया है जो मैंने खुद लगवाई थीं.’ (विस्तार से)