अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी- जीएम (जनरल मोटर्स) के वित्तीय कामकाज की कमान अब एक भारतीय महिला पेशेवर के हाथ में आने वाली है. कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के तौर पर नियुक्ति के लिए भारतीय-अमेरिकी दिव्या सूर्यदेवरा कर नाम तय किया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दिव्या जुलाई 2017 से कंपनी में कॉरपोरेट फायनेंस की उपाध्यक्ष के तौर पर काम कर रही हैं. लेकिन वे एक सितंबर से मौज़ूदा सीएफओ चक स्टीवन्स की जगह ले रही हैं. स्टीवन्स 30 अगस्त तक अपने पद पर रहेंगे. कंपनी ने अपने एक बयान में इस बदलाव की पुष्टि की है. सीएफओ के तौर पर दिव्या कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मैरी बारा को रिपोर्ट करेंगी. मैरी 2014 से बताैर सीईओ जीएम की अगुवाई कर रही हैं.

इस बदलाव के बाद जीएम दुनिया की पहली वाहन निर्माता कंपनी होगी जिसके दो शीर्ष पद महिलाएं संभालेंगी. इसके अलावा अब तक कोई वाहन निर्माता कंपनी ऐसी नहीं है जिसने अपना सीईओ किसी महिला को बनाया हो. या फिर सीईओ और सीएफओ जैसे दोनों ही पद महिलाओं को सौंप दिए हों. जीएम की सीएफओ बनने वाली दिव्या 39 साल की हैं. वे मूल रूप से चेन्नई से ताल्लुक़ रखती हैं. वे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने के लिए 22 साल की उम्र में अमेरिका आई थीं.