समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दो सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वे कन्नौज और उनके पिता मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. पिछले आम चुनाव में कन्नौज लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने जीत दर्ज की थी.

रिपोर्ट के मुताबिक सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि विपक्षी दल सपा पर परिवारवाद का आरोप लगाते हैं, इसलिए उनकी पत्नी चुनाव नहीं लड़ेंगी. अन्य दलों के साथ गठबंधन और सीटों के बंटवारे के सवाल पर उन्होंने कहा कि पार्टी लोकसभा चुनाव में गठबंधन करेगी और जल्द ही सीटों का बंटवारा हो जाएगा. अखिलेश यादव ने यह भी कहा, ‘जिस भी दल के साथ गठबंधन होगा हमारी जीत और भाजपा की हार सुनिश्चित करना कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी होगी.’ उन्होंने आगे कहा कि भाजपा इस समय लोगों का समर्थन नहीं जुटा सकती, क्योंकि उनकी हकीकत सामने आ गई है. अखिलेख यादव के मुताबिक भाजपा सरकारें वादों के अलावा जमीन पर कुछ नहीं कर पा रही हैं.

हालिया उपचुनावों के नतीजों को लेकर सपा अध्यक्ष का कहना था कि इनमें उन्होंने भाजपा को चुनाव और रणनीति दोनों में मात दी है. उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के खिलाफ पुख्ता रणनीति के साथ उतरने की बात कही. उत्तर प्रदेश में इस साल हुए लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में संयुक्त विपक्ष भाजपा को हराने में सफल रहा है. इसमें सपा, बसपा, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल जैसे दल शामिल हैं. अखिलेश यादव बीते हफ्ते लोकसभा चुनाव में कम सीटों के साथ बसपा के साथ गठबंधन जारी रखने की बात कह चुके हैं.