‘किसी भी तरह की हिंसा और साजिश का एक ही जवाब है – विकास.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान विकास को सभी सवालों का जवाब बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘विकास से विकसित विश्वास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है.’ भिलाई स्टील प्लांट के विस्तार खंड के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भिलाई सिर्फ स्टील ही नहीं, बल्कि जिंदगियों, समाज और देश को बनाता है, यह नया स्टील प्लांट नए भारत के विकास में मददगार साबित होगा. छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नया रायपुर देश का पहला ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी बन गया है, यह देश के दूसरे स्मार्ट सिटी के लिए उदाहरण होगा.

‘शत्रुघ्न सिन्हा जब भी राजद में आना चाहेंगे, हम उनका स्वागत करेंगे.’

— तेजस्वी यादव, राजद नेता

राजद नेता तेजस्वी यादव का यह बयान भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के पार्टी में शामिल होने की संभावना को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘शत्रुघ्न सिन्हा बिहार के गौरव हैं और वर्षों से पटना साहिब से चुने जाते रहे हैं.’ बुधवार को राजद द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में शामिल होने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था कि भाजपा निश्चित तौर पर उनकी पार्टी है, लेकिन लालू प्रसाद यादव और उनके परिजन परिवार की तरह हैं. शत्रुघ्न सिन्हा के राजद में शामिल होने की अटकलें काफी दिनों से चल रही है, क्योंकि वे भाजपा के शीर्ष नेतृत्व और उसके फैसलों पर सवाल उठाने के साथ राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को अपना मित्र बता चुके हैं.


‘मैं जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग की रिपोर्ट को कूड़ेदान में फेंक दूंगा.’

— सुब्रमण्मय स्वामी, भाजपा सांसद

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का यह बयान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की ओर से जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन की जांच की अपील करने की रिपोर्ट को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत पक्षपाती और वाम विचारधारा के प्रभाव वाला संगठन है.’ सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे कहा कि भारत को उस रिपोर्ट पर टिप्पणी ही नहीं करनी चाहिए जिसे मामले को न जानने वालों ने लिखी है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को शरारतपूर्ण और भ्रामक बताया है. उन्होंने कहा, ‘हम भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने की कोशिश को खारिज करते हैं, क्योंकि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.’


‘मद्रास हाई कोर्ट के फैसले की वजह से तमिलनाडु में अम्मा सरकार बनने में देरी हो रही है.’

— टीटीवी दिनाकरण, अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम (एएमएमके) के प्रमुख

एएमएमके के प्रमुख टीटीवी दिनाकरण का यह बयान एआईएडीएमके के 18 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मामले में मद्रास हाई कोर्ट द्वारा विभाजित फैसला दिए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘तमिलनाडु की जनता मौजूदा सरकार से नाखुश है और राज्य में अम्मा (जयललिता) सरकार बनाना चाहती है.’ टीटीवी दिनाकरण ने आगे कहा, ‘जनता जानती है कि विधानसभा अध्यक्ष का फैसला गलत था. वह यह भी जानती है कि एक जज सही है. हम इंतजार करेंगे और अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ेंगे.’ मद्रास हाई कोर्ट की दो सदस्यीय बेंच में एक जज ने सदस्यता रद्द करने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को सही ठहराया है, जबकि दूसरे ने इससे असहमति जताई है.


‘उम्मीद है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका कोरियाई विवाद के राजनीतिक समाधान के लिए प्रयास करते रहेंगे.’

— शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का यह बयान उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हालिया बैठक को लेकर आया. उन्होंने कहा कि इस विवाद के राजनीतिक समाधान में चीन सकारात्मक भूमिका निभाते रहना चाहता है. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार नष्ट होने के बाद ही उस पर लगे प्रतिबंधों को हटाया जाएगा. हालांकि, उत्तर कोरिया की मीडिया का कहना है कि किम जोंग-उन और डोनाल्ड ट्रंप ने परमाणु हथियारों को खत्म करने की दिशा में कदम-दर-कदम आगे बढ़ने और उसी के साथ-साथ प्रतिबंध हटाने की बात पर सहमति जताई थी.