खुदरा के बाद थोक महंगाई में भी इजाफा, मई में 14 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची

मई में खुदरा महंगाई दर के साथ थोक महंगाई दर में भी जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गुरुवार को जारी केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) के आकंड़ों के अनुसार मई में थोक मूल्य सूचकांक (डब्लूपीआई) 4.43 फीसदी पहुंच गया जो बीते 14 महीने का सबसे ऊंचा स्तर है. इस साल अप्रैल में थोक महंगाई दर 3.18 फीसदी थी, वहीं बीते साल मई में 2.26 फीसदी थी. (विस्तार से)

प्रशासनिक सेवाओं में लैटरल एंट्री के मोदी सरकार के फैसले के खिलाफ दलित समूह भारत बंद करेंगे

प्रशासनिक सेवाओं में लैटरल एंट्री कराने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दलित समूह भारत बंद की तैयारी में हैं. अगस्त में स्वतंत्रता दिवस के आसपास इस बंद का आह्वान करने की योजना है. दलित कार्यकर्ता अशोक भारती का कहना है कि सरकार का यह कदम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) जैसी संवैधानिक संस्था की उपेक्षा है. (विस्तार से)

एक हजार साल बाद का टिकट जारी करने के लिए रेलवे पर जुर्माना

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर की एक उपभोक्ता अदालत ने रेलवे पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना एक यात्री को यात्रा की तय तारीख से एक हजार साल आगे का टिकट जारी करने पर लगाया गया है. अदालत ने रेलवे को विष्णुकांत शुक्ला नाम के इस यात्री को तीन हजार रु का मुआवजा देने को भी कहा है. (विस्तार से)

धोखेबाज एनआरआई पतियों को सबक सिखाने के लिए केंद्र सरकार कानून में बदलाव करेगी

केंद्र सरकार पत्नियों को धोखा देकर विदेश में बसने वाले अप्रवासी (एनआरआई) पतियों को झटका देने की तैयारी में है. सरकार कानून में बदलाव कर ऐसे पतियों की संयुक्त संपत्ति का हिस्सा जब्त कर सकती है जो कोर्ट के समन को जानबूझकर नजरअंदाज करते हैं. साथ ही उनके पासपोर्ट भी जब्त या रद्द किए जा सकते हैं. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपित नीरव मोदी अब बेल्जियम भागा : रिपोर्ट

पीएनबी घोटाला मामले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी के बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स भाग जाने की खबर है. सोमवार को सीबीआई ने इंटरपोल से नीरव मोदी और उसके भाई निशाल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी. कहा जा रहा है कि इसके बाद मंगलवार या बुधवार को नीरव मोदी हवाई यात्रा के जरिये ब्रसेल्स भाग गया. (विस्तार से)

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट ने परवेज मुशर्रफ को कहा - एक कमांडो को स्वदेश लौटने में कैसा डर!

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने देश के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को 14 जून की दोपहर दो बजे तक स्वदेश लौटने का आदेश दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी साफ किया है कि अगर परवेज मुशर्रफ तय वक्त तक पाकिस्तान नहीं लौटते तो उन्हें आगामी चुनाव में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा. (विस्तार से)

अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी का वित्तीय कामकाज अब एक भारतीय महिला के हाथ में होगा

अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी- जीएम (जनरल मोटर्स) के वित्तीय कामकाज की कमान अब एक भारतीय महिला पेशेवर के हाथ में आने वाली है. कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के तौर पर नियुक्ति के लिए भारतीय-अमेरिकी दिव्या सूर्यदेवरा कर नाम तय किया गया है. (विस्तार से)

दिल्ली : आप नेताओं का धरना चौथे दिन जारी, अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखा

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के आधिकारिक निवास पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों का धरना चौथे दिन भी जारी है. इसके अलावा इस धरने में शामिल लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन की भूख हड़ताल को तीन और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की भूख हड़ताल को दो दिन हो चुके हैं. इन लोगों ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल पर आईएएस अधिकारियों की हड़ताल खत्म कराने की मांग को अनसुना करने का आरोप लगाते हुए धरना शुरू कर दिया था. (विस्तार से)

एयर इंडिया को उबारने के लिए सरकार शेयर बाजार का रास्ता अपना सकती है

एयर इंडिया में 76 फीसदी रणनीतिक हिस्सेदारी का कोई खरीदार न मिलने के बाद अब सरकार इस विमानन कंपनी का इनीशियल पब्लिक आॅफर (आईपीओ) लाने पर विचार कर रही है. कर्ज में डूबी एयर इंडिया को उबारने के लिए सरकार कई संभावनाओं पर विचार कर रही है. शेयर बाजार में इसे सूचीबद्ध कराना भी इन्हीं में एक विकल्प है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एआईएडीएमके के बागी विधायकों की सदस्यता के मामले में हाई कोर्ट का विभाजित फैसला

मद्रास हाई कोर्ट ने एआईएडीएमके पार्टी के 18 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने के विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर विभाजित फैसला सुनाया है. हाई कोर्ट की दो सदस्यीय बेंच में शामिल चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी ने विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को सही ठहराया, जबकि दूसरे जज एम समीर ने इससे असहमति जताई. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव 2019 : अखिलेश यादव ने कन्नौज से चुनाव लड़ने का ऐलान किया

समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दो सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वे कन्नौज और उनके पिता मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र संघ ने पहली बार कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर रिपोर्ट जारी की

भारत को जम्मू-कश्मीर के मामले में बड़ा राजनयिक झटका लगा है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने गुरुवार को कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले में अपनी तरह की पहली रिपोर्ट जारी की है. साथ ही ऐसे मामलों की अंतरराष्ट्रीय जांच कराए जाने की जरूरत बताई है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा 18 जून को ही होगी, सुप्रीम कोर्ट का रोक से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. साथ ही इलाहाबाद उच्च न्यायालय का आदेश भी रद्द कर दिया है. उच्च न्यायालय ने प्राथमिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का आदेश दिया था. इसके बाद अब ये तय हो गया है कि मुख्य परीक्षा पहले से निर्धारित तारीख 18 जून को ही होगी. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : वरिष्ठ पत्रकार और राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या

वरिष्ठ पत्रकार और राइजिंग कश्मीर अखबार के संपादक शुजात बुखारी की गोली मार हत्या कर दी गई है. अज्ञात हमलावरों ने गुरुवार शाम श्रीनगर की प्रेस कॉलोनी में उन्हें निशाना बनाकर हमला किया. इस हमले में उनके एक सुरक्षाकर्मी की भी मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल हो गया. शुजात बुखारी पर साल 2000 में भी हमला हुआ था, जिसके बाद से उन्हें सुरक्षा मिली हुई थी. (विस्तार से)