‘प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) फिट, देश अनफिट.’

— आजम खान, सपा नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री

सपा नेता आजम खान का यह बयान सीमा पर भारतीय जवानों की मौतों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से फिटनेस चैलेंज दिए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘सेना के जवान की हत्या, पत्रकार की हत्या, ईमानदार की हत्या, मजदूर की हत्या सब बातें पीछे रह गईं, पहले फिटनेस पर ध्यान दीजिए.’ आजम खान ने आगे कहा कि उधर सीमा पर जवान मारे जा रहे थे, इस देश के प्रधानमंत्री दंड-बैठक लगा रहे थे और दुनिया को दिखा रहे थे कि कितने फिट हैं. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फिटनेस चैलेंज के जवाब में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कसरत करते हुए अपना एक वीडियो शेयर किया था और कई लोगों को फिटनेस चैलेंज भी दिया था.

‘संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने अपना काम किया है, अब हमें अपना काम करना होगा.’

— शशि थरूर, कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री

कांग्रेस नेता शशि थरूर का यह बयान जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन की जांच की अपील करने वाली संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘हमारे लिए यह बहाना गलत होगा कि कश्मीर के हालात पूरी तरह सामान्य हैं. वहां हिंसा और अन्य मुद्दे मौजूद हैं.’ शशि थरूर ने आगे कहा कि सरकार को संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को सावधानी से पढ़नी चाहिए और जहां भी गलती हो उसकी आलोचना करनी चाहिए. कांग्रेस नेता का यह भी कहना था कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में जहां भी कोई महत्वपूर्ण बात मिले, उस पर जनता के हित में सुधार किए जाने की जरूरत है.


‘दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के लिए अरविंद केजरीवाल को संविधान पढ़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संसद से संपर्क करना चाहिए.’

— शीला दीक्षित, कांग्रेस नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री

कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का यह बयान उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य मंत्रियों के धरने की आलोचना करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘इस (धरने) के पीछे उनकी (मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल) मंशा क्या है?’ आम आदमी पार्टी सरकार की शासन शैली पर नाराजगी जताते हुए शीला दीक्षित ने कहा कि जब वे मुख्यमंत्री बनी थीं, तब केंद्र में भाजपा की सरकार थी और उन्हें सरकार चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई थी. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली एक केंद्र शासित क्षेत्र है, इसके लिए हरियाणा या उत्तर प्रदेश जैसे प्रशासनिक मॉडल की मांग करना गलत है, अरविंद केजरीवाल को यह बात समझनी होगी.


‘उम्मीद है कि भाजपा और शिवसेना का गठबंधन बगैर किसी अड़चन के आगे भी चलता रहेगा.’

— देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का यह बयान शिवसेना और भाजपा के रिश्तों को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘आज तक हमने (भाजपा और शिवसेना) अच्छा काम किया है. बीते चार साल में हमने आम राय से फैसले लिए हैं.’ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘हम राजनीतिक दल हैं. किसी खास मुद्दे पर हमारी राय अलग-अलग हो सकती है. मुझे उम्मीद है कि हम अगला आम चुनाव भी साथ लड़ेंगे.’ हालांकि, शिव सेना अगला आम चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा कर चुकी है. पालघर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा से हारने के बाद शिव सेना ने कहा था कि उसे चुनाव लड़ने के लिए किसी पोस्टर बॉय (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) की जरूरत नहीं है.


‘रविवार को उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन को फोन करने जा रहा हूं.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान फादर्स डे का कार्यक्रम पूछे जाने के जवाब में आया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने किम जोंग-उन को एक खास नंबर दिया है, जिससे वे सीधे उनसे बात कर सकते हैं. हिलेरी क्लिंटन के निजी ईमेल मामले की जांच में एफबीआई की भूमिका को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि एफबीआई के पक्षपाती न बताने वाली न्याय विभाग की रिपोर्ट गलत है, एफबीआई पूरी तरह पक्षपाती था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस मामले में उनके लिए एफबीआई स्टाफ सदस्य पीटर स्ट्रजक की टिप्पणी और एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे के फैसलों को देखा जा सकता है.