‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति इस साल के अंत तक लागू हो जाएगी.’

— प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का यह बयान देश में नई शिक्षा नीति को लागू करने का समय पूछे जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘इस नीति का मसौदा तैयार हो गया है, हम लोग इसे अंतिम रूप दे रहे हैं.’ प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि सरकार कम खर्चीली और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि बीते चाल सालों में सरकार ने शिक्षा बजट को 67,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.1 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) की स्वायत्तता के सवाल पर प्रकाश जावड़ेकर का कहना था कि सरकार इसे घटाने के बजाए इसे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

‘करने में जीरो, धरने में हीरो.’

— मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का यह बयान दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य मंत्रियों के धरने पर तंज करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘करना कुछ नहीं, धरना सब कुछ. यही उनकी (केजरीवाल सरकार) मानसिकता है.’ मुख्तार अब्बास नकवी ने आगे कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार दिल्ली की जनता का भरोसा खो रही है. उधर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली के आईएएस अधिकारी केवल प्रमुख फाइलों पर काम करते हैं और मंत्रियों की फोन कॉल्स व मैसेज का जवाब नहीं देते हैं, न ही उनकी बैठकों में आते हैं. हालांकि, आईएएस एसोसिएशन ने आईएएस अफसरों की हड़ताल के आरोपों को खारिज किया है.


‘अरविंद केजरीवाल ने बिल्कुल अलग किस्म का आंदोलन शुरू किया है.’

— संजय राउत, शिव सेना सांसद

शिव सेना सांसद संजय राउत का यह बयान दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य मंत्रियों के धरने का समर्थन करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अरविंद केजरीवाल से बात की और कहा कि उन्हें दिल्ली के लिए काम करने का अधिकार है, क्योंकि वे निर्वाचित सरकार हैं. उनके साथ जो कुछ भी हो रहा है, वह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है.’ दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों का धरना आईएएस अफसरों की कथित हड़ताल खत्म कराने की मांग को लेकर है. इस बीच धरने के साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन को तबियत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


‘देश में कोई मुस्लिम वोट बैंक नहीं है.’

— असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम के प्रमुख और सांसद

सांसद असदुद्दीन ओवैसी का यह बयान देश में मुसलमानों को वोट बैंक बताने के जवाब में आया. उन्होंने कहा, ‘मुसलमानों को यह कहते हुए हमेशा ही छला गया है कि आपके पास एक वोटबैंक है.’ कांग्रेस और भाजपा पर निशाना साधते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि दोनों ही पार्टियां अब हिंदू वोट बैंक के लिए परेशान हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पिछले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया, लोकसभा में उसका एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है जो बताता है कि वास्तव में वे (भाजपा) मुस्लिम समुदाय के विकास और सशक्तिकरण में कोई रुचि नहीं रखते. एआईएमआईएम प्रमुख के मुताबिक कांग्रेस का भी भाजपा जैसा ही हाल है.


‘बच्चों को अमेरिका में घुसने का जरिया बनाया जा रहा है.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात मैक्सिको सीमा से अमेरिका आने वाले लोगों को उनके बच्चों से अलग रखने की अपनी नीति का बचाव करते हुए कही. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘बच्चों को दुनिया के सबसे खराब अपराधियों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. सीमा के दक्षिण में जो अपराध हो रहे हैं, उन्हें कोई देख रहा है?’ डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि कुछ देश दुनिया की सबसे खतरनाक जगह बन गए हैं, लेकिन अमेरिका को ऐसा नहीं होने दिया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश सख्त अाप्रवासन कानून लागू करने की वकालत की. अमेरिका में मैक्सिको सीमा से आने वाले अवैध प्रवासियों को उनके बच्चों से अलग करके जेल में रखा जाता है.