अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बाबा रामदेव के नेतृत्व में एक लाख लोगों ने योग कर विश्व रिकॉर्ड बनाया

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ योग किया. इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘दुनिया की तमाम ताकतों ने हमें विभाजित करने की कोशिशें कीं लेकिन योग ने हमें एक सूत्र में पिरोये रखा. योग व्यक्ति, परिवार, समाज, देश और पूरे विश्व को जोड़ने का काम करता है.’ (विस्तार से)

फुटबॉल विश्व कप : स्पेन ने ईरान को मात दी, उरुग्वे ने सऊदी अरब को हराया

फुटबॉल विश्व कप- 2018 में बुधवार को स्पेन और ईरान के बीच हुए मुकाबले में बाजी स्पेन के हाथ लगी. स्पेन के लिए इस मैच में जीत के नायक टीम के स्टार खिलाड़ी डिएगो कोस्टा बने जिन्होंने 54वें मिनट में विपक्षी टीम पर गोल दागा. इस विश्वकप में यह उनका तीसरा गोल था. (विस्तार से)

क्या जम्मू-कश्मीर में भाजपा किसी गोपनीय योजना पर काम कर रही है?

भारतीय जनता पार्टी ने दो दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर की महबूबा मुफ़्ती सरकार से समर्थन वापस लिया है. और अब वह संभवत: किसी गोपनीय योजना पर काम कर रही है. राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कविंदर गुप्ता के बयान से ऐसा संकेत मिला है. (विस्तार से)

सेना के आतंंकरोधी अभियान में आतंकवादियों से ज्यादा नागरिक मारे जाते हैं : गुलाम नबी आजाद

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके गुलाम नबी आजाद के एक विवादित बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कड़ी आपत्ति जताई है. भाजपा ने गुलाम नबी आजाद पर सेना और सशस्त्र बलों को निरुत्साहित करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

आनंदीबेन पटेल के बयान से जसोदाबेन नाराज, कहा - नरेंद्र मोदी अविवाहित नहीं हैं. वे मेरे राम हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अलग रह रहीं उनकी पत्नी जसोदाबेन ने मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के उस बयान पर हैरानी जताई है जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री को अविवाहित बताया था. जसोदाबेन ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी ने मुझसे वास्तव में शादी की थी. वे मेरे राम हैं.’ (विस्तार से)

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने बेटी को जन्म दिया

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने ऑकलैंड के अस्पताल में गुरुवार काे एक बेटी को जन्म दिया. आर्डन ने इस साल जनवरी में ख़ुद फेसबुक के जरिए यह ख़ुलासा किया था कि वे मां बनने वाली हैं. हालांकि इससे पहले चुनाव प्रचार के दौरान पूरे समय उन्होंने इस बात को गोपनीय रखा था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादी नेता यासीन मलिक गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने राज्य के अलगाववादी नेता और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष यासीन मलिक को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जाता है कि यासीन मलिक ने राज्य के दूसरे अलगाववादी नेताओं के साथ मिलकर गुरुवार को श्रीनगर में बंद का आह्वान किया था. इसके साथ ही सिविल लाइंस इलाके में एक विरोध प्रदर्शन भी होना था. (विस्तार से)

परवेज़ मुशर्रफ ने माना कि वे ग़िरफ़्तारी की आशंका से पाकिस्तान नहीं लौटे

किसी ज़माने में पाकिस्तान के सियासी गलियाराें में सैन्य तानाशाह परवेज़ मुशर्रफ की तूती बोलती थी. लेकिन आज आलम यह है कि वही मुशर्रफ ग़िरफ़्तारी से बचने के लिए देश से बाहर यहां-वहां भागते फिर रहे हैं. फिलहाल वे आत्मनिर्वासन (सेल्फ एक्ज़ाइल) की अवस्था में दुबई में हैं. वहीं से उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए पाकिस्तानी मीडिया के साथ बातचीत करते हुए माना कि वे ग़िरफ़्तारी की आशंका से ही पाकिस्तान नहीं लौटे हैं. (विस्तार से)

स्वदेशी जागरण मंच की सरकार को सलाह - अगला मुख्य आर्थिक सलाहकार वह हो जो भारतीय मूल्यों को समझे

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन अपना पद छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ख़ुद इसकी जानकारी दी है. साथ में यह भी कि सुब्रमण्यन की पद छोड़ने की अर्ज़ी सरकार ने स्वीकार कर ली है. इस घटनाक्रम से अगर किसी को सबसे पहले तसल्ली हुई तो वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा संगठन स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) है. (विस्तार से)

चीन और उत्तर कोरिया सामरिक संबंधों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आपसी ‘कूटनीतिक और सामरिक’ संबंधों में सहयोग को और बढ़ाने पर रजामंदी दिखाई है. दोनों देशों के नेताओं ने यह फैसला बुधवार को हुई एक बैठक के दौरान किया. इस बैठक में किम जोंग-उन ने शी जिनपिंग को कोरियाई प्रायद्वीप के ताजा हालात और बीते हफ्ते सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बैठक के बारे में भी जानकारी दी. (विस्तार से)

दिल्ली : आवासीय परियोजनाओं के लिए 16,500 पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलेगी

देश की राजधानी दिल्ली बढ़ते प्रदूषण की वजह से अक्सर खबरों में रहती है. इस समस्या के समाधान के लिए सरकारें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील करती रही हैं लेकिन, दूसरी तरफ अब यहां बड़े पैमाने पर पेड़ों के काटे जाने का खतरा मंडरा रहा है. इसी सिलसिले में खबर है कि दक्षिणी दिल्ली की सात बड़ी आवासीय परियोजनाओं के चलते यहां के करीब 16,500 पेड़ों पर कुल्हाड़ी चल सकती है. (विस्तार से)

भाजपा एक ‘आतंकवादी’ संगठन है : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को ‘आतंकवादी संगठन’ बताते हुए आरोप लगाया है कि वह लोगों को धर्म के आधार पर बांट रही है. गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान ममता बनर्जी ने कहा, ‘भाजपा मुसलमानों, ईसाइयों और सिखों को पसंद नहीं करती. यहां तक कि यह पार्टी हिंदुओं को भी ऊंची और निचली जातियों में बांट रही है. लेकिन तृणमूल कांग्रेस (टीमएमसी) भाजपा के जैसी नहीं है. यह धर्म की राजनीति नहीं करती.’ (विस्तार से)

फुटबॉल विश्वकप : आॅस्ट्रेलिया और डेनमार्क के बीच मुकाबला 1-1 से बराबरी पर छूटा

फुटबॉल विश्वकप - 2018 में गुरुवार का पहला मुकाबला आॅस्ट्रेलिया और डेनमार्क के बीच खेला गया. दोनों टीमों को एक-एक गोल करने में सफलता मिली और इस तरह मैच ड्रा हो गया. मुकाबले के दोनों ही गोल पहले हाफ में हुए. इस तरह ग्रुप सी के तहत खेलने वाली इन दोनों ही टीमों के नॉकआउट राउंड के अंतिम 16 में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बरकरार हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में अब एनएसजी की तैनाती होगी

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद केंद्र ने वहां आतंकवाद के खिलाफ अपना रुख कड़ा करने का फैसला किया है. इसके तहत जल्द ही राज्य में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स यानी एनएसजी की तैनाती की जाएगी. माना जा रहा है कि इससे किसी घर में आतंकियों के छिपे होने के दौरान होने वाली मुठभेड़ में नागरिकों के हताहत होने की संभावना कम की जा सकेगी. (विस्तार से)

अमेरिका को भारत का कड़ा जवाब, 30 वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया

अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने वहां से आने वाली करीब 30 चीजों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है. इसमें कृषि उत्पादों के साथ स्टील और लोहे से बनी चीजें शामिल हैं. वित्त मंत्रालय के मुताबिक यह बढ़ोतरी चार अगस्त से प्रभावी होगी. शुल्कों में चार गुना तक बढ़ोतरी की गई है. (विस्तार से)