कांग्रेस के नेता सैफुद्दीन सोज ने जम्मू-कश्मीर के मसले पर परवेज़ मुशर्रफ का समर्थन किया

जम्मू-कश्मीर में जारी राजनीतिक उठापठक के बीच वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सैफुद्दीन सोज ने एक विवादित बयान दिया है. उन्होंने इस मसले पर पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज़ मुशर्रफ का समर्थन किया. उन्होंने कहा, ‘परवेज़ मुशर्रफ ने (करीब एक दशक पहले) कहा था कि अगर कश्मीरियों से पूछा जाए कि क्या वे पाकिस्तान में विलय चाहते हैं? तो उनका जवाब नहीं में होगा. कश्मीर के लोग यही कहेंगे कि वे आज़ादी चाहते हैं. मुशर्रफ का वह बयान तब भी सही था और आज भी.’ (विस्तार से)

फुटबॉल विश्वकप : ब्राजील ने कोस्टा रिका पर 2-0 से जीत दर्ज की

फुटबाल विश्वकप- 2018 में शुक्रवार को पहला मुकाबला ब्राजील और कोस्टा रिका के बीच खेला गया जिसमें ब्राजील ने प्रतिद्वंद्वी टीम पर 2-0 से शानदार जीत दर्ज की. इस विश्वकप में यह पहला मौका है जब इंजरी टाइम (मैच के आधिकारिक समय के दौरान खेल रोके जाने पर खेल के लिए दिया जाने वाला अतिरिक्त समय) में दो गोल करके किसी दल ने अपने विपक्षी पर जीत दर्ज की हो. (विस्तार से)

सैफुद्दीन सोज के बयान पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया दी, कहा - एक पाकिस्तान कांग्रेस में भी है

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैफुद्दीन सोज की तरफ से ‘कश्मीरियों की आजादी’ को लेकर दिए गए विवादित बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ शिव सेना ने भी कड़ी आपत्ति जाहिर की है. भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कांग्रेसी नेताओं पर अलगाव की राजनीति करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

चीन तिब्बत से काठमांडू तक रेल लाइन बिछाएगा

तिब्बत और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच अगले पांच सालों में रेल सेवा शुरू हो जाएगी. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली इस समय चीन की यात्रा पर हैं और इसी दौरान गुरुवार को दोनों देशों के बीच यह समझौता हुआ है. चीनी मीडिया के मुताबिक दोनों देशों के बीच तकनीक, परिवहन, बुनियादी ढांचे और राजनीतिक सहयोग के दस मसौदों पर दस्तखत हुए हैं. (विस्तार से)

गुजरात : अवैध खनन के दौरान तटबंध टूटने से चार मजदूरों की मौत

गुजरात के वड़ोदरा जिले में गोमा नदी पर बना तटबंध टूटने से चार मजदूरों की मौत हो गई है. पीटीआई के मुताबिक यह हादसा गुरुवार की शाम वड़ोदरा की सवली तहसील में हुआ. इस मामले को लेकर पुलिस का मानना है कि नदी में बालू का अवैध खनन किया जा रहा था और इसी दौरान तटबंध टूट गया और चार मजदूर इसकी चपेट में आ गए. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया युद्ध के दौरान बिछड़ गए परिवारों को मिलाने पर सहमत हुए

कोरियाई प्रायद्वीप से एक और अच्छी खबर है. उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने कोरियाई युद्ध के दौरान बिछड़े परिवारों को मिलाने की प्रक्रिया फिर शुरू करने का फैसला किया है. द एसोसिएटिड प्रेस के मुताबिक 20 से 26 अगस्त के दौरान इन बिछड़े परिवारों को मिलाया जाएगा. 1950 से 1953 तक चले कोरियाई युद्ध के चलते लाखों लोग अपने परिवारों से बिछड़ गए थे. (विस्तार से)

उत्तराखंड : हाई कोर्ट ने रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों पर पाबंदी लगाई

उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक बुरी खबर है. उत्तराखंड हाई कोर्ट ने यहां नदियों में होने वाली ऐसी तमाम गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोर्ट के आदेश के मुताबिक जब तक इन गतिविधियों को लेकर कोई नीति नहीं बनाई जाती तब तक इन पर प्रतिबंध जारी रहेगा. कहा जा रहा है कि इस आदेश के बाद उत्तराखंड के (साहसिक) पर्यटन क्षेत्र पर खासा प्रभाव पड़ेगा. (विस्तार से)

नोटबंदी के बाद अहमदाबाद के सहकारी बैंक में सबसे ज्यादा रकम जमा हुई थी, अमित शाह इसके निदेशक हैं

नवंबर, 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 रुपये के सबसे ज्यादा नोट गुजरात के एक सहकारी बैंक में जमा कराए गए थे. यह खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जरिये प्राप्त जानकारी से हुआ है. इसके मुताबिक नोटबंदी घोषित होने के अगले पांच दिनों के भीतर यानी 14 नवंबर, 2016 तक ‘अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक’ (एडीसीबी) में 745.59 करोड़ रुपये मूल्य के चलन से बाहर किए गए नोट जमा कराए गए थे. अखबार की इसी रिपोर्ट के मुताबिक इस बैंक के निदेशक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह हैं. (विस्तार से)

प्रवर्तन निदेशालय ने विजय माल्या को ‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित कराने के लिए अदालत में अर्ज़ी लगाई

थोड़ी देर से सही पर भारतीय बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए से ज़्यादा का कर्ज़ लेकर लंदन भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या पर भारतीय एजेंसियां अपना शिकंजा कसती जा रही हैं. काले धन से जुड़े मामलों की जांच करने वाली एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस क्रम में शुक्रवार को मुंबई की अदालत में एक अर्ज़ी दायर की है. इसमें विजय माल्या को ‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित करने की मांग की गई है. (विस्तार से)

क्या लियोनेल मेसी फुटबॉल विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं?

अर्जेंटीना के महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी विश्व कप 2018 के बाद संन्यास ले सकते हैं. ख़बरों की मानें तो गुरुवार को क्रोएशिया से 3-0 की करारी हार के बाद लियोनेल मेसी अलग-थलग पड़ गए हैं. इस हार के बाद अर्जेंटीना की टीम में मेसी के साथ खेल चुके पाब्लो जैबलेटा ने बीबीसी से बात करते हुए कहा, ‘मैं मेसी के लिए काफी दुखी हूं. विश्व कप जीतने का यह उनका आखिरी मौका था. मुझे हैरानी नहीं होगी अगर वे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लें तो.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों ने आईएस से जुड़े चार आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में रमज़ान के दौरान लागू किया गया एकतरफा युद्धविराम हटते ही आतंकियों के ख़िलाफ़ सुरक्षाबलों का अभियान तेज हो गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक शुक्रवार को अनंतनाग जिले में आतंकियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए हैं. ये इस्लामिक स्टेट की जम्मू-कश्मीर शाखा (आईएसजेके) से जुड़े थे. मारे गए आतंकियों में आईएसजेके का सरगना दाऊद भी शामिल है. (विस्तार से)

क्या लोकसभा सीटों के बंटवारे पर बिहार में जेडीयू-भाजपा के बीच जल्द ही टकराव दिख सकता है?

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बिहार की सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा और जेडीयू (जनता दल-एकीकृत) के बीच जल्द ही टकराव देखने को मिल सकता है. जेडीयू के सूत्रों ने कहा है कि सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर भाजपा जल्द एनडीए के सहयोगियों से बातचीत शुरू करे. वहीं, दूसरी तरफ भाजपा की तरफ से अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. (विस्तार से)

बिहार : बगीचे में आम तोड़ने गए 10 साल के बच्चे की गोली मारकर हत्या

बिहार के खगड़िया जिले में दिल दहला देने वाली एक घटना घटी है. गुरुवार को जिले के गोगरी इलाके में दस साल के एक मासूम बच्चे को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई कि उसने बगीचे से कुछ आम तोड़े थे. बताया गया है कि इस घटना में सत्यम कुमार नाम के बच्चे के सिर में गोली लगी जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : गोहत्या के शक में मार दिए गए कासिम को पुलिस के सामने घसीट कर ले जाया गया

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश की एक तस्वीर तेजी से प्रसारित हो रही है. ख़बरों के मुताबिक यह तस्वीर हापुड़ जिले के बझेड़ा गांव की है. इसमें गांव के लोग तीन पुलिसकर्मियों की मौज़ूदगी में कासिम नाम के एक शख़्स को घसीटकर ले जाते दिख रहे हैं. यहां गोहत्या के शक़ में कासिम को मार दिया गया था. हालांकि हापुड़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने इस दावे को खारिज किया कि तीन पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में कासिम को घसीटकर ले जाया गया. (विस्तार से)

फुटबॉल विश्वकप : फ्रांस ने पेरू को हराया

फुटबॉल विश्व कप का दूसरा मुकाबला गुरुवार को फ्रांस और पेरू के बीच खेला गया. फ्रांस ने लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए पेरू को 1-0 से हराया. खेल का एकमात्र गोल 34वें मिनट में फ्रांस के युवा खिलाड़ी काइलियन म्बाप्पे ने दागा. इस गोल के साथ ही म्बाप्पे (19 वर्ष, 183 दिन) फ्रांस की तरफ से फुटबॉल विश्वकप के विभिन्न संस्करणों में गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं. (विस्तार से)