हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी : उद्घाटन मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया

हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी- 2018 का उद्घाटन मुकाबला शनिवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया. नीदरलैंड्स के ब्रेडा में खेले गए इस मैच में भारत ने चिर-परिचित प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 4-0 से एक-तरफा मात दी है. दिलचस्प बात यह रही कि भारत की तरफ से तीन गोल मैच के आखिरी के दस मिनटों में किए गए. (विस्तार से)

फुटबॉल विश्वकप : स्विटजरलैंड ने स​र्बिया तो नाइजीरिया ने आइसलैंड को हराया

फुटबॉल विश्वकप- 2018 में शुक्रवार को खेले गए तीसरे मुकाबले में स्विटरजरलैंड ने सर्बिया पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की. मुकाबले का निर्णायक गोल आधिकारिक समय के आखिरी मिनट में हुआ. दिलचस्प बात यह है कि मुकाबले के शुरुआती दौर में ही सर्बिया से पिछड़ने के बाद स्विटजरलैंड को अपने प्रतिद्वंद्वी पर जीत दर्ज करने में कामयाबी मिली. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में मारे गए आईएसजेके के आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा थी

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में शुक्रवार को सेना के अभियान में मारे गए आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा थी. ये आतंकी इस्लामिक स्टेट की जम्मू-कश्मीर (आईएसजेके) शाखा के सदस्य थे जो अमरनाथ यात्रा पर हमले की योजना बना रहा था. हालांकि उससे पहले ही सुरक्षाबलों ने अब तक समूह के छह आतंकियों को मार गिराया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद का कहना है कि इस समूह में आठ-दस से ज्यादा आतंकी नहीं हैं. (विस्तार से)

क्या पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने राजनीति से संन्यास लेने का अपना इरादा बदल दिया है?

पहले यह माना जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा राजनीति से संन्यास ले सकते हैं. उन्होंने बीते दिनों ख़ुद इस तरह के संकेत दिए थे. लेकिन अब कहा जा रहा है कि उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने के अपना इरादा छोड़ दिया है. अब वे 2019 का लोक सभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा के चिकमंगलूर महासचिव की हत्या, पुलिस को आपसी रंजिश का शक

कर्नाटक में एक और भाजपा नेता की हत्या का मामला सामने आया है. यहां चिकमंगलूर में शुक्रवार की रात बाइक पर आए अपराधियों ने भाजपा नेता मोहम्मद अनवर की चाकू से गोदकर हत्या कर दी. अनवर चिकमंगलूर में पार्टी के महासचिव थे. वे रात 9.30 बजे के आसपास किसी स्थानीय कार्यक्रम से लौट रहे थे. इसी दौरान कुछ बाइक सवार अपराधियों ने उन पर चाकू से हमला कर दिया. (विस्तार से)

गुजरात : जूनियर छात्र की हत्या के आरोप में 10वीं का छात्र गिरफ्तार

देश में छात्रों द्वारा अपने ही स्कूल के छात्रों की जान लेने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ताजा उदाहरण गुजरात का है. खबर है कि यहां पुलिस ने एक जूनियर छात्र की हत्या के आरोप में दसवीं कक्षा के एक छात्र को गिरफ्तार किया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक आरोपित छात्र वडोदरा के एक स्कूल में पढ़ता है. शुक्रवार को उसने कथित रूप से स्कूल के टॉयलेट में अपने जूनियर पर हमला कर उसकी हत्या कर दी. (विस्तार से)

राजस्थान : इतिहास की किताब से खिलजी द्वारा पद्मिनी को आईने में देखने वाला हिस्सा हटा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने 12वीं की इतिहास की किताब के एक अध्याय में फेरबदल किया है. यह बदलाव ‘भारत का इतिहास’ नाम की किताब के ताजा संस्करण में देखा जा सकता है, जिसमें राजपूत रानी पद्मिनी को अलाउद्दीन खिलजी द्वारा आईने में देखे जाने वाले हिस्से को हटा दिया गया है. साल भर पहले हिंदी फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर तीखे विरोध-प्रदर्शन हुए थे. (विस्तार से)

हरियाणा सरकार गुड़गांव के नजदीक चंडीगढ़ जैसा शहर बनाएगी

हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में चंड़ीगढ़ की तरह एक नियोजित शहर विकसित करने की योजना बनाई है. गुड़गांव के नजदीक इस प्रस्तावित शहर का निर्माण निजी-सरकारी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत होगा. बताया गया है कि यह शहर करीब 50 हजार हेक्टेयर भू-क्षेत्र पर फैला होगा जो कि चंडीगढ़ की तुलना में करीब चार गुना बड़ा होगा. (विस्तार से)

दुबई : ‘ब्लड मनी’ देकर 15 भारतीयों को फांसी की सजा से बचाया गया

दुबई में 15 भारतीयों को फांसी की सजा से बचा लिया गया है. इन सभी को शराब की अवैध बिक्री और हत्या के मामलों में दोषी ठहराया गया था. लेकिन दुबई के चर्चित व्यवसायी और समाजसेवी एसपी सिंह ओबेराय की मदद से इन्हें बचा लिया गया है. एक भारतीय को छोड़ कर बाकी सभी अपने परिवारों के पास लौट आए हैं. (विस्तार से)

भाजपा नेता ने जम्मू-कश्मीर की रिपोर्टिंग को लेकर पत्रकारों को चेतावनी दी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता चौधरी लाल सिंह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर पत्रकारों को चेतावनी दी है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पत्रकारों ने वहां का माहौल खराब किया है. उन्होंने कहा, ‘आपको (पत्रकार) पत्रकारिता करते हुए एक सीमारेखा में रहना चाहिए ताकि भाईचारा बना रहे.’ इसी दौरान उन्होंने कठुआ रेप और हत्या मामले पर हुई रिपोर्टिंग का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा है कि पत्रकारों को अपने तरीके सुधारने चाहिए. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : सांवले रंग पर परिवार के तानों से परेशान महिला ने खाने में जहर मिलाया, 5 की मौत

सांवले रंग और बेस्वाद खाने का ताना दिए जाने से परेशान एक महिला ने बदला लेने के लिए कुछ ऐसा कर डाला जिससे 120 लोगों की जान पर बन आई और पांच की मौत भी हो गई. यह घटना महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले की है. इसी हफ्ते सोमवार को सुभाष माने के घर पारिवारिक आयोजन के दौरान उनके रिश्तेदार रात के खाने पर इकट्ठा हुए थे. (विस्तार से)

इथोपिया : प्रधानमंत्री की रैली में धमाका

इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में आज एक बम धमाके में कई लोगों के घायल होने की खबर है. इस धमाके में घायल सौ से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इनमें से कई की हालत गंभीर है. यह धमाका उस समय हुआ जब इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद एक रैली को संबोधित कर रहे थे. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बुलंदशहर में एक नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 15 साल की एक नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया है. पुलिस के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के चचेरी गांव में 10 युवाओं ने पीड़िता के साथ बलात्कार किया था. पुलिस ने फिलहाल इस मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है. (विस्तार से)

एनडीए सरकार के दौरान जम्मू-कश्मीर में हिंसा और आतंकवाद को ज्यादा बढ़ावा मिला है : उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के शासनकाल के दौरान घाटी में हिंसक गतिविधियों और आतंकवादी घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है. उनका यह बयान केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के एक बयान पर प्रतिक्रिया के रूप में आया है. शुक्रवार को रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि एनडीए सरकार के शासन में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार की तुलना में ज्यादा आतंकवादी मारे गए हैं. (विस्तार से)

विश्वकप फुटबॉल-2018 : बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया, लुकाकू और हेजार्ड जीत के हीरो बने

फुटबॉल विश्वकप-2018 में शनिवार को खेले गए पहले मैच में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को दो के मुकाबले पांच गोल से करारी शिकस्त दी है. विश्वकप इतिहास में बेल्जियम की यह सबसे बड़ी जीत है. बेल्जियम की इस रोमांचक जीत के हीरो टीम के कप्तान इडेन हेजार्ड और रोमेलो लुकाकू रहे. दोनों खिलाड़ियों ने दो-दो गोल दागे जबकि पांचवां गोल मिकी बत्सूई ने किया. (विस्तार से)