राजस्थान : भाजपा विधायक घनश्याम तिवाड़ी ने पार्टी छोड़ी, मुख्यमंत्री राजे पर गंभीर आरोप लगाए

राजस्थान में भाजपा के वरिष्ठ नेता घनश्याम तिवाड़ी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भेजे अपने इस्तीफे में घनश्याम तिवाड़ी ने लिखा, ‘राजस्थान में राज्य सरकार की मुखिया कुछ मंत्रियों और नौकरशाहों की मिलीभगत करके राज्य को लूट रही हैं और भ्रष्टाचार नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है.’ (विस्तार से)

फुटबॉल विश्वकपः पनामा को 6-1 से हरा इंग्लैंड अंतिम 16 में, कोलंबिया ने पोलैंड को 3-0 से हराया

फीफा विश्वकप के ग्रुप मुकाबले में कप्तान हैरी केन की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड ने पनामा को 6-1 से हरा दिया. इस बड़ी जीत के साथ उसने अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की कर ली. निझनी नोवोग्राद स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पनामा को संभलने का मौका ही नहीं दिया और पहले ही हाफ में पांच गोल दाग उसका झोला बांध दिया. (विस्तार से)

मानसून फिर सक्रिय, उत्तर-पश्चिमी भारत में इसी हफ्ते दस्तक देगा : आईएमडी

मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. ऐसे में गर्मी और भारी उमस का सामना कर रहे उत्तर भारत को इस हफ्ते बारिश से कुछ राहत मिल सकती है. बीते हफ्ते मध्य भारत को भिगोने के बाद अब यह उत्तर-पश्चिमी हिस्से की तरफ बढ़ रहा है. 29 जून तक इसके दिल्ली पहुंचने की संभावना है साथ ही 26 और 27 जून को उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून से पहले गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. (विस्तार से)

12 साल के प्रग्गनानंद ने शतरंज की दुनिया में इतिहास रचा, दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने

भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने 18 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था. 2013 में उन्हें वर्ल्ड चैंपियनशिप में हराने वाले और अब शतरंज की दुनिया में राज कर रहे मैग्नस कार्लसन 13 साल चार महीने की उम्र में ग्रैंडमास्टर बने थे. लेकिन भारत के आर प्रग्गनानंद मात्र 12 साल, दस महीने और 13 दिन की उम्र में दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. (विस्तार से)

तमिलनाडु : विपक्षी दलों को राज्यपाल की धमकी, दौरों का विरोध करने वालों को जेल भेज दिया जाएगा

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के जिला दौरों को लेकर उनके और विपक्षी दलों के बीच का टकराव धमकी देने के स्तर पर पहुंच गया है. शनिवार को डीएमके के नेतृत्व में निकाले गए विरोध मार्च के बाद रविवार को राजभवन की तरफ से सख्त चेतावनी जारी की गई. इसमें कहा गया है कि राज्यपाल को उनके संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करने से रोकने वालों को जेल में डालकर जुर्माना लगाया जाएगा. (विस्तार से)

नाइजीरिया : किसानों और चरवाहों के बीच हिंसक झड़प में 86 लोगों की मौत

नाइजीरिया में किसानों और चरवाहों के बीच हुई एक हिंसक झड़प में 86 लोगों की मौत हो गई. बीते हफ्ते गुरुवार को बारिकिन लादी नाम के एक इलाके में रहने वाले किसानों ने घूमंतू चरवाहों पर हमला कर दिया था. उस हमले में पांच चरवाहों की मौत हो गई. इसी बात का बदला लेने के लिए चरवाहों ने किसानों पर हमला किया जिसमें बड़ी संख्या में मौतें हुईं. (विस्तार से)

केरल : अर्जेंटीना और लियोनेल मेसी के खराब प्रदर्शन से दुखी प्रशंसक ने आत्महत्या की

फुटबॉल विश्वकप में अर्जेंटीना और उसके स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी के निराशाजनक प्रदर्शन से केरल के एक व्यक्ति को कथित रूप से ऐसा सदमा लगा कि उसने आत्महत्या कर ली. अरुमानूर के रहने वाले डीनू एलेक्स (30) एक निजी फर्म में बतौर अकाउंटेंट काम करते थे. उनके परिवार का कहना है कि वे अर्जेंटीना और लियोनेल मेसी के बहुत बड़े फैन थे. (विस्तार से)

भाजपा बिहार में अकेले चुनाव लड़ने के लिए आजाद है : जदयू

बिहार में लोक सभा की सीटों के बंटवारे का मुद्दा जदयू और भाजपा के बीच विवाद की वजह बनता दिखाई दे रहा है. सोमवार को राज्य में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा, ‘अगर भाजपा को गठबंधन के अपने सहयोगियों की जरूरत नहीं है तो वह (लोक सभा की) सभी 40 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ सकती है.’ (विस्तार से)

सोनिया गांधी, मायावती और ममता बनर्जी को तीन तलाक विधेयक का समर्थन करना चाहिए : रविशंकर प्रसाद

संसद का मानसूत्र सत्र शुरू होने से पहले केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोनिया गांधी, मायावती और ममता बनर्जी से ​राजनीतिक मतभेद भुलाकर तीन तलाक विधेयक पर समर्थन देने की अपील की है. रविशंकर प्रसाद ने कहा है, ‘तीन तलाक विधेयक को किसी धर्म से नहीं बल्कि लैंगिक न्याय और महिलाओं के सम्मान व लैंगिक समानता के साथ जोड़कर देखा जाना चाहिए. (विस्तार से)

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा. सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. इसकी जानकारी देते हुए संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि इस बार मानसून सत्र 10 अगस्त तक चलेगा और इसमें कुल 18 बैठकें होंगी. (विस्तार से)

धर्मनिरपेक्षता को बचाने के लिए मुसलमान मुस्लिम प्रत्याशियों को ही वोट दें : असदुद्दीन ओवैसी

आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष व हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. रविवार को महाराष्ट्र के बीड में एक सभा को संबोधित करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘देश में धर्मनिरपेक्षता को जिंदा रखने के लिए मुसलमानों को सियासी रूप से मजबूत होना होगा. इसलिए मुसलमानों को सिर्फ मुस्लिम प्रत्याशियों को ही वोट देना चाहिए. इसमें डरने की बात नहीं है. मुसलमान ताकतवर होगा तो देश का लोकतंत्र भी मजबूत होगा.’ (विस्तार से)

हाई कोर्ट ने दिल्ली में पेड़ काटने पर चार जुलाई तक रोक लगाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने राज्य में पेड़ों की कटाई पर चार जुलाई तक रोक लगा दी है. सोमवार को हाई कोर्ट ने पूछा कि क्या राजधानी दिल्ली सड़कों और इमारतों के विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई सहन कर सकती है? इस मामले में अब चार जुलाई को सुनवाई होगी. (विस्तार से)

अगर जीएसटी ‘ईमानदारी का उत्सव’ है तो भाजपा ने पांच साल तक विरोध क्यों किया था? : पी चिदंबरम

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को ‘ईमानदारी का उत्सव’ बताने के लिए भाजपा पर निशाना साधा है. सोमवार को सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘अगर जीएसटी, अखंडता की जीत और ईमानदारी का उत्सव है तो भाजपा ने इसका विरोध क्यों किया था और पांच साल तक इसे रोके क्यों रखा था?’ (विस्तार से)

ऊबर कैब में महिला पत्रकार के साथ मारपीट, कंपनी ने आरोपित महिला की जानकारी देने से इनकार किया

टैक्सी एग्रीगेटर कंपनियों से जुड़ी नकारात्मक खबरें थमने का नाम नहीं ले रहीं. सोमवार को मुंबई से ऊबर कैब में दो महिला सवारियों के आपसी झगड़े की खबर आई है. मुंबई की एक फिल्म पत्रकार उष्नोता पॉल ने ऊबर को किए ट्वीट में यह जानकारी दी है कि उनके साथ उनकी को-राइडर ने बदतमीजी और मारपीट की. (विस्तार से)

इंडिगो से एक और इस्तीफ़ा, मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी संजय कुमार ने पद छोड़ा

इंडिगो एयरलाइंस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (सीसीओ) ने संजय कुमार ने इस्तीफ़ा दे दिया है.कंपनी के मुख्य रणनीतिक अधिकारी (सीएसओ) विलियम बूल्टर उनकी जगह ले रहे हैं. संजय 12 साल से इंडिगो एयरलाइंस से जुड़े थे. लेकिन अब उन्होंने नए अवसरों का लाभ लेने के लिए पद छोड़ा है. (विस्तार से)

महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत का पहला मुकाबला न्यूज़ीलैंड से होगा

महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम अपने पहले मुकाबले में न्यूज़ीलैंड से भिड़ेगी. इस बाबत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को घोषणा की. महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप-2018 नौ से 24 नवंबर के बीच वेस्टइंडीज़ में खेला जाएगा. भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाला मुकाबला ही इसका उद्घाटन मैच होगा. (विस्तार से)

कर्नाटक सरकार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को कैबिनेट मंत्री का दर्ज़ा क्यों दे रही है?

ख़बर है कि कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी सरकार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को कैबिनेट मंत्री का दर्ज़ा देने वाली है. सूत्रों के हवाले से छपी ख़बर की मानें तो अगले कुछ दिनों इस बाबत औपचारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है.सिद्धारमैया फिलहाल जेडीएस (जनता दल-धर्मनिरपेक्ष) और कांग्रेस गठबंधन की समन्वय समिति के मुखिया हैं. (विस्तार से)

अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले का ख़तरा अब भी बना हुआ है : रिपोर्ट

जम्मू-कश्मीर में 28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले का ख़तरा अब भी बना हुआ है. ख़ुफ़िया एजेंसियों ने इस बाबत ख़ास तौर पर चेतावनी जारी की है. इसमें बताया गया है कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़े क़रीब 20 आतंकी अमरनाथ यात्रा को कभी भी कहीं से भी निशाना बना सकते हैं. (विस्तार से)