‘संबित पात्रा तो बच्चा है, हमारा मुकाबला बच्चों के बाप से है.’

— असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद से लोक सभा सांसद

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का यह बयान अपने खिलाफ भाजपा नेता संबित पात्रा की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर आया. मंगलवार को भाजपा नेता ने कहा था, ‘मौजूदा राजनीतिक माहौल में मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि ओवैसी नए जिन्ना हैं. मुस्लिमों को मुख्य धारा से अलग करने की उनकी कोशिश घातक है.’ इस पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘जब बड़े बात करते हैं, तब बच्चों को टांय-टांय नहीं करना चाहिए.’ 1975 के आपातकाल को याद करते हुए लोकसभा सांसद ने कहा, ‘कोई भी आपातकाल, महात्मा गांधी की हत्या, बाबरी मस्जिद विध्वंस, 1984 में सिखों के नरसंहार और 2002 में गुजरात में जो कुछ भी हुआ, उसे कभी नहीं भुला सकता है.’

‘धैर्य रखना तो योगियों के बस की बात है, हम तो जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण चाहते हैं.’

— उमा भारती, केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री उमा भारती का यह बयान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की राम मंदिर निर्माण के लिए धैर्य रखने की सलाह पर आया. उन्होंने कहा कि कारसेवक अपना बलिदान दे चुके हैं, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को साहसिक कदम उठाना चाहिए. उमा भारती ने आगे कहा, ‘राम मंदिर के निर्माण को 2019 के आम चुनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए.’ उन्होंने यह भी कहा कि अगर इसे 2019 के चुनाव से जोड़ा गया तो लोग खुले मन से साथ नहीं आएंगे. केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य नेताओं से राम मंदिर बनाने के लिए आम सहमति से रास्ता निकालने की भी अपील की.


‘मैं उस पार्टी का अध्यक्ष हूं, जहां हर तीन साल पर चुनाव होता है और मेरे जैसा पोस्टर लगाने वाला कार्यकर्ता अध्यक्ष बनता है.’

— अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह बयान कांग्रेस के मुकाबले अपनी पार्टी में आतंरिक लोकतंत्र होने का दावा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘इतनी पुरानी पार्टी (कांग्रेस) क्यों समाप्त हो गई? (क्योंकि) पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र समाप्त कर वंशवाद की स्थापना की गई.’ आपातकाल को लेकर अमित शाह ने कहा कि आज जो लोग (कांग्रेस नेता) आजादी की बात करते हैं, उस वक्त को याद नहीं करते जब उनके पूर्वजों ने अखबारों को कुचल डाला था. भाजपा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि आपातकाल के दौरान आकाशवाणी को कांग्रेसवाणी बना दिया गया था. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर सत्ता के लालच में आपातकाल के दौरान देश को जेल बना देने का आरोप लगाया था.


‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास विदेशों की मस्जिदों में जाने का वक्त है, लेकिन अयोध्या आने का नहीं.’

— प्रवीण तोगड़िया, विश्व हिंदू परिषद के पूर्व नेता

विश्व हिंदू परिषद के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कोई प्रयास न करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘अयोध्या, मथुरा और काशी में मंदिर बनाने के लिए कानून न लाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोड़ों हिंदुओं के साथ धोखाधड़ी की है.’ प्रवीण तोगड़िया ने आगे कहा कि उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए कानून का मसौदा तैयार कर लिया है, लेकिन सरकार दूसरे ही मुद्दों में व्यस्त है. विश्व हिंदू परिषद के पूर्व नेता ने मंदिर निर्माण के समर्थन में अक्टूबर में लखनऊ में रैली निकालने और हस्ताक्षर अभियान चलाने का भी ऐलान किया. प्रवीण तोगड़िया ने बीते रविवार को अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद नाम से नया संगठन गठित किया है.


‘सेशेल्स, भारत का भरोसेमंद मित्र बना रहेगा.’

— डैनी फोर, सेशेल्स के राष्ट्रपति

सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फोर का यह बयान समुद्र में निगरानी बढ़ाने के लिए भारत की ओर से एक और डोर्नियर विमान उपहार दिए जाने पर आया. उन्होंने कहा कि रक्षा साझेदारी दोनों देशों के रिश्तों का मुख्य अंग है और उपहार में मिला विमान सेशेल्स की जनता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की गवाही है. सेशेल्स के राष्ट्रपित डैनी फोर पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे. इसके अलावा दोनों नेताओं ने अजंपशन द्वीप परियोजना के लिए साथ काम करने पर सहमति जताई थी. इसके तहत भारत वहां पर नौसेनिक अड्डा स्थापित करेगा.