आतंकी संगठन हिज़्बुल मुजाहिदीन ने बुधवार को थोड़ा चौंकाया. उसकी ओर से एक बयान जारी किया गया. इसमें अमरनाथ यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं का स्वागत करते हुए कहा गया, ‘आपको सुरक्षा की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप हमारे मेहमान हैं.’

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक घाटी में हिज़्बुल सरगना रियाज़ अहमद नाइकू ने यह संदेश देने के लिए 15 मिनट का एक ऑडियो जारी किया है. इसमें उसने अमरनाथ तीर्थ यात्रियों को आश्वस्त किया है कि वे सुरक्षा बंदोबस्त के बिना भी बेख़ौफ़ यात्रा पर जा सकते हैं. इसमें उसने कहा है, ‘हमने इससे पहले कभी अमरनाथ यात्रा पर हमला नहीं किया. हमारी लड़ाई उन लोगों से है जो हमारे लोगों पर अत्याचार कर रहे हैं. जो हमें बंदूक उठाने पर मज़बूर कर रहे हैं.

हिज़्बुल का यह बयान चौंकाने वाला इसलिए है क्योंकि अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की संभावना लगातार ज़ताई जा रही है. इस बाबत ख़ुफिया सूत्रों के हवाले से ख़बरें भी आई हैं. अभी पिछले सप्ताह ही अमरनाथ यात्रा मार्ग के नज़दीक इस्लामिक स्टेट की जम्मू-कश्मीर इकाई के चार आतंकी मारे गिराए गए थे. इनके बारे में ख़ुलासा हुआ था कि ये अमरनाथ यात्रा पर हमले की साजिश में शामिल थे. हालांकि नाइकू ने ऐसी किसी योजना से साफ इंकार किया है.