दिल्ली मेट्रो के 9,000 कर्मचारी 30 जून से हड़ताल पर जा सकते हैं

दिल्ली मेट्रो के 9,000 कर्मचारी 30 जून से हड़ताल पर जा सकते हैं. पिछले कुछ दिनों से वे अपनी मांगों को लेकर दिल्ली के अलग-अलग मेट्रो स्टेशनों पर काली पट्टी बांध कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें ट्रेन ऑपरेटर, स्टेशन कंट्रोलर, टेक्नीशियन, ऑपरेशन स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ के अलावा अन्य कर्मचारी शामिल हैं. इन लोगों की मुख्य मांगों में वेतन में बढ़ोतरी, पद के मुताबिक वेतन और बकाया राशि का भुगतान शामिल है. (विस्तार से)

बीसीसीआई और सीओए के बीच टकराव तेज, विशेष आम सभा में लिए गए सभी फ़ैसले रद्द

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पदाधिकारियों और सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त सीओए ( प्रशासकों की समिति) के सदस्यों के बीच टकराव तेज हो गया है. ख़बरों के मुताबिक गुरुवार को सीओए ने वे सभी फैसले रद्द कर दिए जो पिछले सप्ताह ही बीसीसीआई की विशेष आम सभा के दौरान लिए गए थे. (विस्तार से)

स्विस बैंकों में भारत का काला धन बीते साल 50 फ़ीसदी बढ़ गया, पाकिस्तान का 21 फ़ीसद कम हुआ

जिस दिन पाकिस्तान को एफएटीएफ (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) की ’ग्रे लिस्ट’ में डालने की ख़बर मिली उसी रोज इसकी विरोधाभासी ख़बर भी आई है. इसके मुताबिक 2017 में स्विस बैंकों में पाकिस्तान का काला धन 21 फ़ीसद कम हो गया है जबकि भारत का 50 फ़ीसदी के लगभग बढ़ गया है. (विस्तार से)

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक बी श्रीराम का इस्तीफ़ा

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) बी श्रीराम ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे जुलाई 2014 से इस पद पर थे. उनके इस्तीफ़े की अहमियत इसलिए है क्योंकि कुछ समय पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें फंसे कर्ज़ के भारी संकट से जूझ रहे आईडीबीआई बैंक का एमडी एवं सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) नियुक्त किया है. (विस्तार से)

सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो पर दिए अपने बयान के लिए कांग्रेस देश से माफी मांगे : किरण रिजिजु

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपने उस बयान के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए जिसमें उसने कहा था कि सरकार सर्जिकल स्ट्राइक का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए कर रही है. इस मुद्दे पर किरण रिजिजु ने कहा, ‘मुझे आश्चर्य है कि भारत में पांच दशकों तक शासन करने वाली राजनीतिक पार्टी अलगाववादी सुर में बात कर रही है.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान की तमाम कोशिशों के बावज़ूद उसे फिर एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया है

तमाम राजनयिक कोशिशों के बावज़ूद एक बार फिर पाकिस्तान को एफएटीएफ (फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) की ‘ग्रे लिस्ट’ में डाल दिया गया है. एफएटीएफ वैश्विक संगठन है जो दुनिया में आतंक की फंडिंग पर नज़र रखता है, उसे रोकने की कोशिश करता है और काले धन को सफेद करने (मनी लॉन्डरिंग) करने की कोशिशों पर लगाम लगाता है. (विस्तार से)

औरंगजेब ने जबरदस्ती कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तन कराया था : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई वजहों के चलते खबरों में हैं. पहली वजह उनका एक बयान है. इसमें उन्होंने कहा है कि मुगल शहंशाह औरंगजेब ने जबरदस्ती कश्मीरी पंडितों का धर्म परिवर्तन कराया था. बुधवार को लखनऊ में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘कश्मीरी पंडितों पर जब औरंगजेब का अत्याचार शुरू हुआ था. औरंगजेब से मुक्ति के लिए पंडितों का एक समूह गुरु तेग बहादुर से मिलने दिल्ली गया था. उन्होंने अपनी पीड़ा बताई कि हमारा जबरदस्ती धर्मांतरण हो रहा है. हमें दबाया जा रहा है. अपमानित किया जा रहा है.’ (विस्तार से)

सेना पर कांग्रेस की बयानबाजी से सबसे ज्यादा खुशी पाकिस्तानी आतंकियों को होगी : रविशंकर प्रसाद

सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी होने के बाद इस मुद्दे पर एक बार फिर राजनीति शुरू हो गई है. इसकी शुरुआत आज कांग्रेस पार्टी ने की. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी ने भाजपा और मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह सर्जिकल स्ट्राइक के बहाने सेना का राजनीतिक इस्तेमाल करती रही है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ ने अपने पद से इस्तीफा दिया

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस फैसले की वजह पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीर उल मुल्क से उनके मतभेदों को माना जा रहा है. इस बीच पाकिस्तान के कैबिनेट सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने नसीर खान जंजुआ का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. (विस्तार से)

मुंबई में विमान हादसा, पांच लोगों की मौत

मुंबई में एक चार्टर्ड विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस घटना में पांच लोग मारे गए हैं. इनमें दो पायलट और दो इंजीनियर शामिल हैं. घटना आज दोपहर 1.30 बजे के आसपास घाटकोपर के सर्वोदय नगर इलाके में हुई. यहां एक निर्माणाधीन इमारत से विमान जा टकराया जिससे उसमें आग लग गई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : विवादित फेसबुक पोस्ट पर दलित शिक्षक से भाजपा नेता के पैर छुआकर माफी मंगवाई गई

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक दलित शिक्षक द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता के पैर छूकर माफी मांगने का मामला सामने आया है. शिवदान सिंह इंटर कॉलेज में अंग्रेजी के शिक्षक सत्यभान ने बीते दिनों फेसबुक पर स्वामी विवेकानंद के संबंध में एक विवादित पोस्ट डाली थी थी. इस पोस्ट पर आपत्ति जाहिर करते हुए इसी जिले के स्थानीय निवासी दीपेश दीक्षित ने आईटी एक्ट के तहत पुलिस से शिकायत दर्ज कराई थी. (विस्तार से)

अमेरिका ने भारत के साथ होने वाली उच्चस्तरीय ‘2+2 वार्ता’ स्थगित क्यों कर दी है?

अमेरिका ने भारत के साथ होने वाली उच्चस्तरीय (2+2) वार्ता स्थगित कर दी है. बुधवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर के जरिये इसकी जानकारी दी. उन्होंने अमेरिकी सरकार के हवाले से बताया कि न टाले जा सकने वाले कारणों के चलते वार्ता स्थगित की गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : शुजात बुखारी हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ता ने बेंगलुरु से एमबीए किया था

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या के मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर 48 साल के सज्जाद गुल की पहचान की है. मूल रूप से कश्मीर के रहने वाले लश्कर-ए-तैयबा के इस आतंकवादी ने बेंगलुरु के एक निजी संस्थान से एमबीए की डिग्री हासिल की हुई है. करीब पांच साल पहले वह देश छोड़कर पाकिस्तान चला गया था. मौजूदा समय में वह रावलपिंडी में रह रहा है. (विस्तार से)

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के रिश्तेदार की हत्या

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के एक रिश्तेदार की हत्या की खबर है. मृतक का नाम एस शिवमूर्ति (47) बताया जा रहा है. शिवमूर्ति का अपना कारोबार था. बीते सोमवार से वे लापता चल रहे थे. उनकी हत्या के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. (विस्तार से)

मोदी-शाह जब भी नाकाम होते हैं तब सेना और सर्जिकल स्ट्राइक का गलत इस्तेमाल करते हैं : कांग्रेस

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर सेना का गलत फायदा उठाने का आरोप लगाया है. उसने कहा है कि मोदी सरकार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में की गई सर्जिकल स्ट्राइक का राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रही है. पार्टी के मुताबिक चुनाव में वोट पाने के लिए मोदी सरकार सेना का राजनीतिकरण कर रही है. (विस्तार से)

दिल्ली : 2,000 पेड़ और कटेंगे

दिल्ली में इन दिनों एक आवासीय परियोजना के तहत 14,000 पेड़ काटे जाने की चर्चा है. कई एनजीओ और पर्यावरणविदों सहित दिल्ली के आम लोग भी इसका विरोध कर रहे हैं. इस बीच खबर है कि राजधानी में 2,000 और पेड़ कटेंगे. ये पेड़ दिल्ली की सड़कों को चौड़ा करने और विकास परियोजनाओं के लिए काटे जाएंगे. (विस्तार से)

पहले टी-20 मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 76 रन से हराया

भारत और आयरलैंड के बीच टी-20 क्रिकेट के दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को खेला गया. डबलिन के द विलेज मैदान पर हुए इस मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 76 रन से करारी शिकस्त दी. भारत ने इस मैच में 208 रन बनाए जबकि मेजबान टीम 132 रन ही बना सकी. (विस्तार से)

विश्व कप फुटबॉलः दक्षिण कोरिया से 2-0 से हार पिछला चैंपियन जर्मनी पहले दौर में ही बाहर

फीफा विश्व कप में बुधवार शाम खेले गए रोमांचक मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने जर्मनी को 2-0 से हरा दिया. इस हार के साथ ही पिछला विश्व चैंपियन विश्व कप के पहले ही दौर से बाहर हो गया. अंतिम 16 में पहुंचने के लिए जर्मनी को हर हाल में यह मैच जीतना था. जर्मन टीम ने मैच में गेंद पर कब्जा बनाये रखा, लेकिन दक्षिण कोरिया की रक्षापंक्ति ने अपना काम बखूबी किया. (विस्तार से)