कश्मीर में पिछले दो दिनों से खराब मौसम की वजह से बालटाल मार्ग के जरिये की जाने वाली अमरनाथ यात्रा फिलहाल रोक दी गई है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक बारिश और भूस्खलन के चलते यह रास्ता कई जगहों पर टूट गया है. साथ ही इस पर काफी फिसलन भी हो गई है. ऐसे में शुक्रवार को मौसम के ठीक हो जाने तक के लिए यात्रा को रोकने का फैसला किया गया है.

पुलिस अधिकारियों के मुता​बिक मरम्मत का काम पूरी तेजी से किया जा रहा है लेकिन, बीच-बीच में बारिश हो जाने से काम में देरी हो रही है. इस बीच एक अधिकारी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा बालटाल मार्ग पर ही रोकी गई है और पहलगाम मार्ग के जरिये श्रद्धालु अमरनाथ की पवित्र गुफा में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

खराब मौसम की वजह से गुरुवार को इस यात्रा के पहले दिन पर भी असर पड़ा था. पहले दिन सिर्फ 1007 श्रद्धालु ही अमरनाथ गुफा में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर पाए थे. बताया जाता है कि 26 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा के लिए इस साल अब तक दो लाख से भी ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है.

बीते साल अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले को देखते हुए इस बार सरकार ने सुरक्षा के और पुख्ता इंतजाम किए गए है. अमरनाथ जाने वाले वाहनों पर नजर रखने के साथ पहली बार रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने इस साल कैमरे और जीवनरक्षक उपकरणों से सुसज्जित मोटरसाइकिल दस्ते भी उतारे हैं.