लीबिया : 100 प्रवासियों के समुद्र में डूबने की आशंका

लीबिया के पश्चिमी तट के नजदीक एक नाव डूबने से करीब 100 प्रवासियों के मारे जाने की आशंका जताई गई है. रॉयटर्स ने एक तटरक्षक (कोस्टगार्ड) अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है. खबर के मुताबिक कोस्टगार्ड ने नाव में सवार हुए और डूबने से बच गए लोगों में से 14 को लीबिया की राजधानी त्रिपोली के पूर्व में पड़ने वाले एक इलाके से पकड़ा है. (विस्तार से)

विश्व कप फुटबॉल : कम पीले कार्ड पाने के चलते जापान फेयर प्ले रूल से अंतिम 16 में पहुंचा

कोलंबिया ने गुरुवार को खेले गए ग्रुप मुकाबले में सेनेगल को 1-0 से हराकर अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की की. कोलंबिया की तरफ से दूसरे हाफ में येरी मीना ने गोल किया. इन तीन अंकों के साथ कोलंबिया ने छह अंकों के साथ ग्रुप एच में टॉप किया. जापान और सेनेगल के इस ग्रुप में चार अंक थे और दोनों का गोल अंतर भी बराबर था. (विस्तार से)

हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी : भारत-बेल्जियम के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा

नीदरलैंड में चल रही हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी- 2018 में गुरुवार को भारत और बेल्जियम के बीच खेला गया मुकाबला 1-1 से बराबरी पर छूटा. इस मुकाबले के पहले क्वार्टर में ही हालांकि भारत ने प्रतिद्वंद्वी टीम पर एक गोल की बढ़त हासिल कर ली थी. शुरुआत के तीन क्वार्टर तक भारत की यह बढ़त बरकरार भी रही. लेकिन खेल के अंतिम दौर में बेल्जियम ने भारत पर गोल दागकर मुकाबला बराबरी पर खत्म किया. (विस्तार से)

मलेशिया बैडमिंटन ओपन : श्रीकांत और सिंधु क्वार्टर फाइनल में, साइना नेहवाल का अभियान खत्म

बैडमिंटन की मलेशिया ओपन प्रतियोगिता में गुरुवार को खेले गए अपने-अपने मुकाबलों में भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधु ने जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं दूसरी तरफ विश्व की 10वें नंबर की खिलाड़ी साइना नेहवाल का अभियान अब इस प्रतियोगिता से खत्म हो गया है. (विस्तार से)

अमेरिका : अखबार के दफ्तर में गोलीबारी, पांच की मौत

अमेरिका में एक बार फिर गोलीबारी की घटना हुई है. इसमें पांच लोगों की मौत हो गई है और दो घायल हो गए हैं. यह घटना मैरीलैंड राज्य के एनापोलिस शहर में हुई. वहां गुरुवार को एक बंदूकधारी शख्स कैपिटल गजट नाम के एक अखबार के दफ्तर में घुस गया और फिर उसने गोलियां बरसानी शुरू कर दीं. इस हमले के बाद अखबार के दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. (विस्तार से)

पंजाब : हेरोइन देकर महिला से बलात्कार करने के आरोप में डीएसपी निलंबित

पंजाब पुलिस के एक डीएसपी को बलात्कार जैसे गंभीर आरोप के चलते निलंबित कर दिया गया है. पीड़िता महिला लुधियाना की रहने वाली है. गुरुवार को उसने प्रेस वार्ता कर डीएसपी दलजीत सिंह पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उसे पहले कोई नशीला पदार्थ दिया और फिर उसके साथ बलात्कार किया. इसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने डीजीपी सुरेश अरोड़ा से मामले की जांच करने और दोषी पाए जाने पर आरोपित डीएसपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा था. (विस्तार से)

पाकिस्तान : सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के वफादार डैनियल अजीज के चुनाव लड़ने पर रोक लगाई

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को एक और झटका दिया है. उसने पाकिस्तान के पूर्व केंद्रीय मंत्री डैनियल अजीज के चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने पांच साल तक उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. (विस्तार से)

मानसरोवर यात्रा के लिए राहुल गांधी की तरफ से कोई आवेदन नहीं मिला : विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंंत्रालय ने कहा है कि कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से उसे अब तक कोई औपचारिक आवेदन नहीं मिला है. गुरुवार को यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी. इससे पहले बीते हफ्ते कांग्रेस पार्टी ने कहा था कि कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने के लिए राहुल गांधी अब तक सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं. (विस्तार से)

मौसम में बदलाव के चलते 2050 तक भारत के 60 करोड़ लोगों का जीवन स्तर गिर जाएगा : विश्व बैंक

मौसम में अनियंत्रित रूप से हो रहे बदलाव के चलते 2050 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 2.8 फीसदी की चपत लग सकती है. इतना ही नहीं, इससे भारत के 60 करोड़ लोगों के रहन-सहन का स्तर भी गिर सकता है. इसके अलावा इस बदलाव से आने वाले सालों में देश की आर्थिक खपत 10 प्रतिशत तक कम हो सकती है. (विस्तार से)

अनंत हेगड़े का एक और विवादित बयान, विपक्षी नेताओं को कौवा, बंदर और लोमड़ी बताया

केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े अपने एक और विवादित बयान के चलते खबरों में हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाघ और विपक्ष के नेताओं को कौवा, बंदर और लोमड़ी बताया है. अनंत हेगड़े से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विपक्षी नेताओं को सांप, कुत्ता और बिल्ली बताया था. (विस्तार से)

खराब मौसम की वजह से बालटाल मार्ग पर अमरनाथ यात्रा रोकी गई

कश्मीर में पिछले दो दिनों से खराब मौसम की वजह से बालटाल मार्ग के जरिये की जाने वाली अमरनाथ यात्रा फिलहाल रोक दी गई है. बारिश और भूस्खलन के चलते यह रास्ता कई जगहों पर टूट गया है. साथ ही इस पर काफी फिसलन भी हो गई है. ऐसे में शुक्रवार को मौसम के ठीक हो जाने तक के लिए यात्रा को रोकने का फैसला किया गया है. (विस्तार से)

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में अंक देने में लापरवाही बरतने वाले अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की

दसवीं-बारहवीं की परीक्षा की कॉपियों में अंक देने में हुई गड़बड़ी के मामले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश के 130 अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की है. बोर्ड के अधिकारियों ने बताया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी अपने तहत आने वाले स्कूलों, अध्यापकों या अन्य कोऑर्डिनेटरों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए जा सकते हैं. (विस्तार से)

स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा पैसे से जुड़ी सारी जानकारी हासिल की जाएगी : पीयूष गोयल

स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा किए गए धन में 50 प्रतिशत उछाल आने की खबर के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत सरकार स्विट्जरलैंड से कालेधन से जुड़े सभी आंकड़े हासिल करेगी. अरुण जेटली की अनुपस्थिति में फिलहाल वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे पीयूष गोयल ने कहा है कि इस साल जनवरी से लेकर दिसंबर तक का डेटा वित्तीय वर्ष के अंत तक स्विट्जरलैंड से ले लिया जाएगा. (विस्तार से)

सलमान रुश्दी का नॉवेल ‘मिडनाइट चिल्ड्रेन’ जल्दी ही नेटफ्लिक्स पर देखने को मिल सकता है

शुक्रवार को नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि वह जल्दी ही सलमान रुश्दी के बेहद लोकप्रिय नॉवेल ‘मिडनाइट चिल्ड्रेन’ पर एक वेबसीरीज बनाने जा रहा है. यह सीरीज उन सभी 190 देशों में देखी जा सकेगी जहां नेटफ्लिक्स की पहुंच है. इस मौके पर इंटरनेशनल ओरिजनल्स (नेटफ्लिक्स) के वाइस प्रेसीडेंट एरिक बारमैक ने कहा है, ‘यह दुनिया के महान नॉवेल्स में से एक है और इसकी थीम वर्तमान भारत में भी उतनी ही प्रासंगिक है. भारत के अनुभवी और टैलेंटेड फिल्मकारों और नेटफ्लिक्स की पहुंच के मेल से एक बार फिर यह कहानी लाखों लोगों तक पहुंच सकेगी.’ (विस्तार से)

मलेशिया ओपन : कैरोलिना मारिन को सीधे सेटों में हराकर पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंचीं

बैडमिंटन में विश्व की नंबर तीन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने मलेशिया ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सात लाख डॉलर इनामी राशि के इस टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में भारत की इस शीर्ष शटलर ने स्‍पेन की कैरोलिना मारिन को सीधे सेटों में 22-20, 21-19 से शिकस्‍त दी. सेमीफाइनल में उनका मुकाबला ताइवान की ताई जु यिंग से होगा. (विस्तार से)

राजस्थान : सड़क दुर्घटनाओं में सात लोगों की मौत, 22 घायल

राजस्थान के सिरोही जिले में हुई एक सड़क दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं. इस दुर्घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं. वहीं राजस्थान के ही बीकानेर में हुई एक और सड़क दुर्घटना में 20 लोगों के घायल होने की खबर है. (विस्तार से)

‘सीएम ने कहा कि इसे बाहर ले जाओ, इसे क्या होता है? क्या मैं गई गुजरी चीज हूं?’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के जनता दरबार में उनसे बहस के बाद एक शिक्षिका के निलंबन पर सियासी सरगर्मी जारी है. निलंबित शिक्षिका उत्तरा पंत बहुगुणा ने इस पर अपना विरोध दर्ज कराया है. उधर, विपक्षी कांग्रेस भी इस मामले को लेकर सत्ताधारी भाजपा पर हमलावर है. (विस्तार से)

कराची के पत्रकार चांद नवाब फिर से चर्चा में क्यों हैं?

पाकिस्तान के टीवी पत्रकार चांद नवाब अपने एक और पीटूसी (पीस टू कैमरा या वह बात जो रिपोर्टर किसी रिपोर्ट के आखिर में कैमरे पर बोलता है) को लेकर चर्चा में हैं. पिछली बार वे ईद से जुड़ी एक रिपोर्ट में बार-बार रीटेक लेने के लिए मशहूर हो गए थे. इस बार की पीटूसी में वे पाकिस्तान में पान की अहमियत बता रहे हैं. (विस्तार से)

कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद और सैफुद्दीन सोज के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और सैफुद्दीन सोज के खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में एक आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई है. इन दोनों नेताओं ने पिछले दिनों भारतीय सेना के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं. इन्हीं टिप्पणियों के आधार पर वरिष्ठ अधिवक्ता शशि भूषण ने यह शिकायत दर्ज कराई है. (विस्तार से)

समय से 17 दिन पहले ही पूरे देश पर मॉनसूनी बादल छाये

मॉनसून के बादल देश के हर हिस्से पर छा गए हैं और इस साल ऐसा इसके सामान्य समय से 17 दिन पहले हुआ है. शुक्रवार को यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दी. इसके साथ आईएमडी अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने यह भी कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के लिहाज से राजस्थान का श्रीगंगानगर मॉनसून का आखिरी पड़ाव होता है पर इस साल सामान्य समय से 17 दिन पहले ही यहां मानसून के बादल पहुंच गए हैं. (विस्तार से)

स्विस बैंकों में जमा सारा पैसा कालाधन नहीं : अरुण जेटली

स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 2017 के दौरान 50 फीसदी की बढ़ोतरी पर मोदी सरकार ने सफाई दी है. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक ब्लॉग में कहा है कि स्विस बैंकों में जमा सारे पैसे को कालाधन नहीं कहा जा सकता. अरुण जेटली के मुताबिक स्विस बैंकों में जमा ज्यादातर पैसा उन भारतीयों का है जो अब विदेशों में रह रहे हैं. (विस्तार से)