लगभग हर महीने कोई नया फीचर देने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप वाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है. वाट्सएप के बीटा वर्जन के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट ‘वाट्सऐप बीटाइंफो’ के अनुसार इस फीचर के जरिए ग्रुप एडमिन की ताकत में और ज्यादा इजाफा किया गया है. इस नए फीचर के बाद एडमिन यह तय कर सकेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज भेज सकता है. खबरों के मुताबिक यह नया फीचर एंड्रॉयड के वाट्सएप वर्जन 2.18.201 और आईफोन के वर्जन 2.18.70 में जोड़ दिया गया है.

बीटाइंफो ने नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए आगे बताया है कि यह फीचर ‘ग्रुप सेटिंग’ मेन्यू में ‘सेंड मैसेज’ के नाम से दिया गया है. इसके जरिए एडमिन यह तय कर सकेगा कि उसके ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज भेज पाएंगे या केवल एडमिन ही ग्रुप में मैसेज भेजेगा. यानी एडमिन द्वारा यह फीचर एक्टिव किए जाने के बाद ग्रुप का कोई भी सदस्य ग्रुप में टेक्स्ट, इमेज, वीडियो सहित कोई भी मैसेज नहीं भेज सकेगा.

बीटाइंफो के मुताबिक एडमिन द्वारा यह फीचर एक्टिव किए जाने के बाद सभी सदस्यों को ग्रुप में एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि ग्रुप की सेटिंग बदल दी गई हैं और अब वे ग्रुप में मैसेज नहीं भेज सकते. इसके बाद ग्रुप के सदस्यों को स्क्रीन के निचले हिस्से पर ‘मैसेज एडमिन’ नाम से एक बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करके वे ग्रुप एडमिन से ग्रुप में मैसेज करने की अनुमति मांग सकते हैं.

वाट्सएप पिछले कुछ महीनों से लगातार ग्रुप एडमिन की ताकत में इजाफा करने के लिए नए-नए फीचर लॉन्च कर रहा है. इससे पहले उसने ‘रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप’ फीचर लॉन्च किया था. इसके जरिए ग्रुप एडमिन सदस्यों को ग्रुप का विषय, आइकन और विवरण बदलने की अनुमति दे सकता है. इसमें ग्रुप बनाने वाले एडमिन को यह राइट भी दिया गया है कि वह दूसरे एडमिन को ग्रुप से हटाए बिना ही एक क्लिक पर उसके सारे राइट्स वापस ले सकता है.