इस साल रिकॉर्ड संख्या में भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जाएंगे : मुख्तार अब्बास नकवी

आजादी के बाद से अब तक इस साल सबसे अधिक संख्या में भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जाएंगे. यह बात केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कही. मुख्तार अब्बास नकवी ने यह भी कहा कि इस साल 1,75,025 भारतीय हज यात्रा पर जाएंगे जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है. साथ ही हज यात्रियों में 47 फीसदी संख्या महिलाओं की होगी और यह भी एक रिकॉर्ड है. (विस्तार से)

भारी बारिश के चलते जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा भी रोकी गई

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ के आसार दिख रहे हैं. इसके चलते दक्षिणी और मध्य कश्मीर में बाढ़ से संबंधित अलर्ट की घोषणा की गई है. आज सुबह तक दक्षिणी कश्मीर के संगम और श्रीनगर के राम मुंशी बाग में पानी का स्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. अधिकारियों का कहना है कि भारी बारिश की वजह से झेलम नदी खतरे के निशान (21 फीट) से ऊपर बह रही है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी अगले लोकसभा चुनाव तक उत्तर प्रदेश में हर महीने एक रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव तक उत्तर प्रदेश में हर महीने एक रैली करेंगे. भाजपा का मानना है कि प्रधानमंत्री के हर महीने रैली करने से राज्य में सरकार विरोधी लहर में कमी आएगी. हालांकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दे रखी है, लेकिन पार्टी इस मामले में कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती. (विस्तार से)

गंगा और इसके घाटों के संरक्षण में अब सेना के पूर्व जवान भी मदद करेंगे

अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगा देने वाले सेना के पूर्व जवान अब गंगा के घाटों की निगरानी के साथ इसके जल के संरक्षण का बीड़ा उठाएंगे. इस काम के लिए भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके 532 जवानों की एक बटालियन बनाई जाएगी. इसका नाम ‘गंगा टास्क फोर्स’ होगा. इस बटालियन में नौ अधिकारी जबकि 29 जूनियर कमांडिंग अफसर (जेसीओ) भी शामिल किए जाएंगे. (विस्तार से)

असदुद्दीन ओवैसी ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह को हैदराबाद से चुनाव लड़ने की चुनौती दी

आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह को हैदराबाद संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने की चुनौती दी है. असदुद्दीन औवैसी ने भाजपा के दो शीर्ष नेताओं के साथ इस चुनौती में कांग्रेस को भी शामिल किया है. (विस्तार से)

कांग्रेस और जेडीएस के नाराज नेताओं को भाजपा में शामिल कराएं : बीएस येद्दियुरप्पा

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व ने अपने कार्यकर्ताओं से कांग्रेस और जनता दल सेकुलर (जेडीएस) गठबंधन सरकार के नाराज विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कराने के लिए कहा है. राज्य में विधानसभा चुनाव- 2018 के संपन्न होने के बाद पार्टी कार्यकारिणी समिति की पहली बैठक के दौरान यह बात कही गई. (विस्तार से)

‘सांसद जी को धन्यवाद बोलिए, ये स्पेशल आपके लिए आए हैं’

मध्य प्रदेश के मंदसौर में आठ साल की बच्ची के साथ हुए बलात्कार से एक तरफ देश भर में आक्रोश है तो दूसरी तरफ इसे लेकर भाजपा नेताओं की संवेदनहीनता भी चर्चा में है. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को भाजपा सांसद सुधीर गुप्ता भर्ती पीड़ित बच्ची का हालचाल पूछने के लिए इंदौर के एक अस्पताल में पहुंचे थे. इस दौरान स्थानीय भाजपा विधायक सुदर्शन गुप्ता ने बच्ची के माता-पिता से कहा कि वे अस्पताल आने के लिए सांसद महोदय का धन्यवाद करें. (विस्तार से)

हरियाणा : पंचायत का फैसला, बिना शौचालय वाले घर में बेटियों की शादी नहीं

हरियाणा में एक गांव की पंचायत ने अनूठा फैसला लिया है. सिरसा जिले में स्थित गोडिकान गांव की पंचायत तय किया है कि वे अपनी बेटियों की शादी ऐसे परिवारों में नहीं करेंगे जिनके घर में शौचालय नहीं है. गांव के सरपंच धर्मपाल मुंडलिया ने कहा कि यह फैसला सर्वसम्मति से हुआ. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : महिला पत्थरबाजों से अब सीआरपीएफ की महिला कमांडो निपटेंगी

जम्मू-कश्मीर में सेना को विभिन्न अभियानों के दौरान पथराव की समस्या का सामना करना पड़ता है. सेना की समस्या तब और बढ़ जाती है जब पत्थर फेंकने वालों में महिलाएं भी शामिल हो जाती हैं. इस समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल (सीआपीएफ) अब कुछ महिला कमांडो को महिला पत्थरबाजों से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण दे रहा है. (विस्तार से)

मंदसौर बलात्कार मामला : पीड़ित बच्ची की स्थिति में सुधार, कांग्रेस ने सीबीआई जांच की मांग की

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में सामूहिक बलात्कार की पीड़ित आठ वर्षीय बच्ची की स्थिति में थोड़ा सुधार आया है. खबरों के मुताबिक शनिवार को उसे कुछ ठोस आहार दिया गया, साथ ही उसने अपने परिवार से बातचीत भी की. इस दौरान बलात्कार की घटना के विरोध में मंदासौर की सड़कों पर स्थानीय लोगों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया है और बच्ची को जल्द से जल्द न्याय दिलाने के साथ आरोपितों के लिए मौत की सजा की मांग की है. (विस्तार से)

टी-20 के दूसरे मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 143 रन से हराया

भारत और आयरलैंड के बीच शुक्रवार को टी-20 क्रिकेट का दूसरा मुकाबला खेला गया. इसमें भारतीय टीम ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर 143 रन के अंतर से शानदार जीत दर्ज करते हुए दो मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली. टी-20 मुकाबलों में रन के अंतर से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले बुधवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने आरयलैंड को 76 रन से शिकस्त दी थी. (विस्तार से)

तीन तलाक के बाद मोदी सरकार निकाह हलाला और बहुविवाह को खत्म करने की तैयारी में

तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाने के बाद अब मोदी सरकार निकाह हलाला और बहुविवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में है. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं का समर्थन कर मोदी सरकार मुस्लिम समाज की इन दोनों प्रथाओं को ‘असंवैधानिक’ करार देने की कोशिश करेगी. इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाओं पर सुनवाई करने के लिए हामी भर दी थी. (विस्तार से)

फुटबॉलः मेसी का सपना टूटा, फ्रांस से 4-3 से हार अर्जेंटीना विश्व कप से बाहर

फीफा विश्व कप में खेले गए पहलेे प्री- क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. इस मैच में हारने के साथ अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी मेसी का विश्व कप जीतने का सपना भी टूट गया. खेल की शुरुअात से ही फ्रांस ने तेज गति का खेल दिखाया. जिसके सामने अर्जेंटीना के उम्रदराज डिफेंडर पीछे रह गए. विश्व कप मुकाबलों में अर्जेंटीना की फ्रांस पर यह पहली जीत है. इससे पहले के दोनों मुकाबले अर्जेंटीना ने जीते थे. (विस्तार से)