‘बाबा रामदेव ने गडकरी जी से मेरी जो तुलना की है उससे मैं आहत हूं.’  

— उमा भारती, केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री

केंद्रीय मंत्री उमा भारती का यह वक्तव्य योगगुरु बाबा रामदेव के लंदन में दिए गए एक बयान की आलोचना करते हुए आया. उमा भारती ने इस बारे में बाबा रामदेव को एक शिकायती पत्र भी लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि मुझे बाबा रामदेव की दो मंत्रियों के बीच तुलना करना उन्हें अजीब सा लगा. उमा भारती ने आगे कहा कि ऐसा करते वक्त रामदेव ने यह भी नहीं सोचा कि इससे उनके आत्मसम्मान को कितना आघात पहुंचेगा. इससे पहले लंदन में बाबा रामदेव ने कहा था कि गंगा की सफाई पर नितिन गडकरी का काम उमा भारती से बेहतर रहा है. गंगा सफाई मंत्रालय अभी नितिन गडकरी के पास है जो पहले उमा भारती के जिम्मे था. हालांकि बाबा रामदेव ने बाद में कहा कि उमा भारती का अपमान करना उनकी मंशा नहीं थी.

‘हमारे पास दो ही विकल्प है - या तो भारत जाएं या इस्लाम कुबूूल कर लें.’  

— तेजवीर सिंह, अफगानिस्तान में आतंकी हमले में मारे गए सिखों के एक रिश्तेदार

यह बयान इस्लामिक स्टेट द्वारा रविवार को किए गए बम धमाके में मारे गए अफगानी सिखों के एक परिजन तेजवीर सिंह की ओर से आया है. इसके साथ तेजवीर सिंह ने आगे कहा है, ‘अफगान सरकार तो हमें स्वीकार करती है पर मुस्लिम न होने की वजह से आतंकवादी हमें स्वीकार नहीं करते.’ उनके मुताबिक अफगानिस्तान में 25 साल पहले 2.5 लाख सिख और हिंदू थे जो घटकर अब डेढ़-दो हजार रह गए हैं और अफगानिस्तान में अब सिर्फ दो गुरुद्वारे बचे हैं.


 ‘सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज के खिलाफ इस्तेमाल हुई भाषा निंदनीय है.’  

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का यह बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समर्थन में आया है. पिछले महीने एक हिंदू-मुस्लिम दंपत्ति का पासपोर्ट जारी करवाने के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने सुषमा स्वराज के खिलाफ अभद्र भाषा में टिप्पणियां की थीं. ऐसे लोगों को नसीहत देते हुए ममता बनर्जी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर एक-दूसरे का सम्मान जरूरी है और लोगों को कभी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


‘प्रधानमंत्री के फिटनेस वीडियो पर एक धेला भी खर्च नहीं हुआ.’  

— राज्यवर्द्धन सिंह राठौर, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री

राज्यवर्द्धन सिंह राठौर का यह बयान कांग्रेस नेता शशि थरूर के उस आरोप के जवाब में आया कि प्रधानमंत्री के फिटनेस वीडियो को शूट करने में 35 लाख रुपये खर्च किए गए थे. केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री ने शशि थरूर पर निशाना साधते हुए कहा है, ‘आप लोग तथ्यों के बजाय झूठ फैलाते हैं. असल में इस वीडियो को प्रधानमंत्री कार्यालय के फोटोग्राफर ने शूट किया था.’ शशि थरूर ने यह आरोप एक आलेख के आधार पर लगाया था जिसे राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने अफवाहों पर आधारित बताया है.


‘यूरोपीय यूनियन उतना ही बुरा है जितना कि चीन.’   

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान आयात शुल्क के मुद्दे पर यूरोपीय यूनियन की आलोचना करते हुए आया. एक अमेरिकी चैनल ने उनसे पूछा था कि क्या चीन की मौजूदा व्यापार नीति से निपटने के लिए वे अपने परंपरागत सहयोगी यूरोपीय यूनियन का साथ लेंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि वे यूरोप के सभी देशों मसलन जर्मनी या स्कॉटलैंड आदि को प्यार करते हैं, लेकिन उनका रवैया भी (अमेरिका के प्रति) काफी बुरा है.