मोदी सरकार ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल का बजट पेश करते हुए खरीफ फसलों का समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने की घोषणा की थी. नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को इस घोषणा पर अमल भी कर दिया. खरीफ फसलों के एमएसपी में डेढ़ गुना तक वृद्धि की गई है. इसमें धान के एमएसपी में क़रीब 250 रुपए प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है. (विस्तार से)

पंजाब में सरकारी कर्मचारियों का अब नौकरी के हर चरण में डोप टेस्ट होगा

पंजाब में सरकारी कर्मचारियों का अब डोप टेस्ट (यह पता लगाने के लिए किया जाने वाला परीक्षण कि वे प्रतिबंधित नशीली दवाएं आदि तो नहीं लेते) अनिवार्य कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को इस बाबत एक आदेश पर दस्तख़त किए. सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के वक़्त उनका डोप टेस्ट तो होगा ही आगे भी सेवाकाल के दौरान विभिन्न चरणों में यह प्रक्रिया अपनाई जाती रहेगी. (विस्तार से)

तेलंगाना : वारंगल की पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 12 लोगों की मौत

तेलंगाना में वारंगल कस्बे के काशीबग्गा इलाके में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में धमाके के साथ आग लग गई. इस हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत होने की ख़बर है. मरने वालों में ज़्यादातर पटाखा फैक्ट्री के कर्मचारी हैं. आसपास रहने वाले और वहां आए ग्राहकों में से कई घायल भी हैं. उन्हें वारंगल के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

जाकिर नाइक ने भारत लौटने की खबरों को खारिज किया, कहा - निष्पक्ष सरकार बनी तो स्वदेश लौटूंगा

विवादित इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक ने उन खबरों का खंडन किया है जिनमें कहा जा रहा था कि वह बुधवार की रात तक भारत लौट सकता है. जाकिर नाइक ने इन खबरों को गलत और आधारहीन बताया है. जाकिर नाइक की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘फिलहाल मेरी भारत लौटने की कोई योजना नहीं है. मुझ पर लगे गलत आरोपों से मैं खुद को वहां असुरक्षित महसूस करता हूं.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का फैसला - दिल्ली की असली बॉस चुनी हुई सरकार ही है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल के बीच लंबे समय से जारी अधिकारों की जंग पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अहम फैसला सुना दिया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अपने स्तर पर फैसला लेने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं और उन्हें कैबिनेट की सलाह के अनुसार ही काम करना होगा. (विस्तार से)

सोनाली बेंद्रे को आखिरी स्टेज का कैंसर

इरफान खान के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने भी अपने गंभीर रूप से बीमार होने की सूचना दी है. बुधवार की दोपहर किए एक ट्वीट और इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए उन्होंने बताया है कि वे हाई ग्रेड कैंसर से ग्रस्त हैं. इस ट्वीट में सोनाली ने लिखा है, ‘जब आपको बिल्कुल उम्मीद नहीं होती तो जिंदगी अचानक आपकी तरफ कुछ ऐसा उछाल देती है जिसे संभालना मुश्किल होता है. मुझे हाल ही में हाई ग्रेड कैंसर होने का पता चला है.’ (विस्तार से)

क्यों डीडीसीए चुनाव रद्द हो सकता है

दिल्ली व जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के चुनाव रद्द किए जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासनिक समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने चेतावनी दी है कि नैतिक और संवैधानिक अनियमितताओं के चलते इन चुनावों को रद्द किया जा सकता है. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए विनोद राय ने कहा कि यह फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय दिशा-निर्देशों का पालन न किए जाने के चलते किया जा सकता है. (विस्तार से)

चीनी सेना का प्रतिनिधिमंडल भारत पहुंचा

भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग बढ़े, इसके लिए चीनी सेना का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत आया है. चीन के पश्चिमी थियेटर कमान के उप कमांडर लियु जियोवू के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को भारत के सुकना पहुंचा. बीते साल डोकलाम मुद्दे पर बनी टकराव की स्थिति बनने के बाद यह पहला मौका है जब दोनों देशों की सेनाएं बातचीत के लिए आगे आई हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी दुर्भावना के साथ काम कर रहे हैं : कांग्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विपक्षी दलों के महागठबंधन पर हमले के बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर पलटवार किया है. पार्टी प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी दुर्भावना के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी विपक्ष और विशेष तौर पर कांग्रेस पार्टी को प्रधानमंत्री अपने ​निजी दुश्मन के तौर पर देखते हैं. (विस्तार से)

आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रवर्ती की विदेश यात्रा पर रोक क्यों लगाई गई है?

रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर केसी चक्रवर्ती की विदेश यात्रा पर रोक लगा दी गई है. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की तरफ से उनके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किए जाने के चलते ऐसा किया गया है. इसी साल एक मई को केसी चक्रवर्ती लंदन जाने के लिए मुंबई हवाईअड्डे पर पहुंचे थे लेकिन उस वक्त भी उन्हें विदेश जाने से रोक लिया गया था. (विस्तार से)

क्या गौरी लंकेश की हत्या में सेना के एक रिटायर्ड कर्नल का भी हाथ है?

गौरी लंकेश की हत्या की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने इस हत्याकांड के पीछे एक दक्षिणपंथी संगठन के चार बड़े नेताओं का हाथ होने का शक जताया है. इन चारों नेताओं में से एक सेना का रिटायर्ड कर्नल भी है. खबर के मुताबिक इन चारों ने ही गौरी को मारने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की अगली मुलाकात जल्द ही न्यूयॉर्क में हो सकती है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बीच दूसरे चरण की बैठक इसी साल सितंबर में हो सकती है. यह बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गृह नगर न्यूयॉर्क में होने की संभावना है. बताया जाता है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच दूसरे चरण की बैठक को लेकर अमेरिकी प्रशासन के कई अधिकारी काफी उत्साहित हैं. (विस्तार से)

विकास की खोज; तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रचार की मुख्य विषयवस्तु होगी

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को चुनौती देने में कांग्रेस कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. सूत्रों की मानें तो जिस विकास के मुद्दे पर भाजपा फिर सत्ता हासिल करने की कोशिश करने वाली है कांग्रेस अब उसी मसले पर उसे पटखनी देने की योजना बना रही है. वह इन राज्यों में ‘विकास की खोज’ को अपने प्रचार की मुख्य विषयवस्तु (थीम) बना रही है. (विस्तार से)

गूगल ने वैक्यूम क्लीनर बनाने वाले ह्यूबर्ट सेसिल बूथ को डूडल के जरिये श्रद्धांजलि दी

गूगल ने आज ब्रिटिश इंजीनियर ह्यूबर्ट सेसिल बूथ को डूडल के जरिये श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने दुनिया का पहला वैक्यूम क्लीनर बनाया था. उनके 147वें जन्मदिन पर गूगल ने एनिमेटिड डूडल बनाकर उन्हें सम्मान दिया है. ह्यूबर्ट सेसिल बूथ का जन्म 1871 में इंग्लैंड के ग्लॉसेस्टर में हुआ था. इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में ही बतौर सिविल इंजीनियर काम किया. (विस्तार से)

अमरनाथ यात्रा : भू-स्खलन से पांच यात्रियों की मौत

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात भू-स्खलन होने की ख़बर है. इसमें पांच यात्रियों की मौत हो गई है. जबकि तीन घायल हुए हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि बालटाल मार्ग के रेलपटरी और ब्रारीमर्ग के बीच ख़राब मौसम के चलते भूस्खलन हुआ. चार पुरुष और एक महिला इसकी चपेट में आकर जान गवां बैठे. (विस्तार से)

खराब मौसम की वजह से उत्तर रेलवे ने लंबी दूरी की 20 ट्रेनें रद्द कीं

पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश और नई दिल्ली व अमृतसर रेलवे स्टेशनों पर निर्माण कार्य की वजह से उत्तर रेलवे ने बुधवार को लंबी दूरी की 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया. ट्रेनों को रद्द किए जाने की सूचना सही समय पर यात्रियों तक न पहुंच पाने से उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. कई स्टेशनों पर लोगों की भीड़ भी बढ़ गई है. (विस्तार से)

अमेठी में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा, बुलेट ट्रेन को जादुई ट्रेन बताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिनों के दौरे पर बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंंचे. यहा एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने गुजरात में निर्माणाधीन बुलेट ट्रेन परियोजना के जरिए प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने अपने संबोधन में नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए बुलेट ट्रेन को जादुई ट्रेन बताया. उनका यह भी कहना था, ‘बुलेट ट्रेन भाजपा शासन के दौरान बनकर तैयार होने वाली नहीं है. यह सपना कांग्रेस के सत्ता में आने पर ही पूरा हो सकता है.’ (विस्तार से)