सुनंदा पुष्कर मामला : अदालत ने शशि थरूर को अग्रिम जमानत दी

सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने आज कांग्रेस नेता शशि थरूर को अग्रिम जमानत दे दी. कोर्ट ने एक लाख रुपये के मुचलके पर उन्हें यह राहत दी है. खबर के मुताबिक कोर्ट को जानकारी दिए बिना शशि थरूर देश से बाहर नहीं जा सकते. इससे पहले बीती पांच जून को दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें सात जुलाई को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था. इसे बाद बीते मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने अग्रिम जमानत के लिए अदालत में अर्जी दी थी. (विस्तार से)

बिहार : लालू यादव की बहू ऐश्वर्या राय राजनीति में आएंगी, सारण से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं

लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय बिहार की राजनीति में कदम रखने वाली हैं. बुधवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के एक नेता ने यह जानकारी दी. आरजेडी के स्थापना दिवस के जश्न से एक दिन पहले लालू यादव और राबड़ी देवी वाले पोस्टरों में ऐश्वर्या राय भी प्रमुख रूप से दिख रही हैं. बीते मई में ही उनकी तेज प्रताप से शादी हुई है. संभावना जताई जा रही है कि अगले साल ऐश्वर्या सारण सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. (विस्तार से)

केरल के एक शख्स की अबू धाबी में लॉटरी लगी, 13 करोड़ रुपये जीते

कहा जाता है कि किस्मत अगर साथ दे जाए तो कोई इंसान रातों-रात करोड़पति भी बन सकता है! संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में रहने वाले केरल के तीस वर्षीय एक शख्स टोजो मैथ्यू के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. टोजो ने लॉटरी के जरिये 70 लाख दिरहम (यूएई की मुद्रा) यानी करीब 13 करोड़ रुपये जीते हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : 92 साल की महिला ने 72 साल के बेटे की गोली मारकर हत्या की

अमेरिका में 92 साल की एक महिला ने अपने 72 साल के बेटे की गोली मारकर हत्या कर दी. महिला का नाम ऐना मे ब्लेसिंग बताया जा रहा है. वे ऐरिजोना के फाउंटेन हिल्स इलाके में रहती हैं. टाइम की खबर के मुताबिक ऐना का बेटा थॉमस ब्लेसिंग उन्हें वृद्धाश्रम ले जाने की कोशिश कर रहा था. इससे परेशान होकर सोमवार को उन्होंने थॉमस को गोली मार दी. (विस्तार से)

झारखंड : भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के खिलाफ विपक्ष का बंद, ट्रेनें रोकीं

भूमि अधिग्रहण कानून 2013 में संशोधन के विरोध में झारखंड की विपक्षी पार्टियों ने आज ‘झारखंड बंद’ का आह्वान किया है. 12 घंटे के बुलाए गए झारखंड मुक्ति मोर्चा के इस बंद को कांग्रेस, जेवीएम, आरजेडी और वाम दलों ने समर्थन दिया है. झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य के कई इलाकों में बंद का असर देखने को मिल रहा है. इनमें जमशेदपुर, धनबाद, गिरिडीह, बोकारो, रामगढ़, चतरा, पाकुड़ और अन्य इलाके शामिल हैं. (विस्तार से)

दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो बंद होने के कगार पर

टाटा मोटर्स की महत्वाकांक्षी कार कही जाने वाली नैनो बंद होने के कगार पर पहुंचती दिख रही है. दुनिया की इस सबसे सस्ती कार के उत्पादन और बिक्री के आंकड़े भी इस बात को पुख्ता करते दिखाई पड़ते हैं. बीते महीने में जहां इस कार की सिर्फ एक इकाई का उत्पादन हुआ तो वहीं घरेलू बाजार में इस दौरान सिर्फ तीन कारें ही बिक सकीं. (विस्तार से)

कर्नाटक : कुमारस्वामी ने बजट पेश किया, किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज अपनी सरकार का पहला बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने राज्य के किसानों के लिए कर्जमाफी योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत किसानों का दो लाख रुपये तक का ऋण माफ कर दिया जाएगा. खबरों के मुताबिक सरकार ने इसके लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. (विस्तार से)

हरियाणा : देह व्यापार के आरोप में पांच विदेशी महिलाओं सहित 15 गिरफ्तार

गुड़गांव पुलिस ने देह व्यापार के आरोप में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें पांच विदेशी महिलाएं शामिल हैं. इन सभी को गुड़गांव के सेक्टर-29 में चल रहे स्पा सेंटर से गिरफ्तार किया गया है. पांचों विदेशी महिलाएं थाइलैंड की रहने वाली हैं. उनके अलावा मणिपुर की पांच महिलाएं, उत्तर प्रदेश की एक महिला और चार पुरुषों को भी गिरफ्तार किया गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मुजफ्फरनगर में एक नाबालिग दलित लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार

उत्तर प्रदेश में सामूहिक बलात्कार का एक और मामला सामने आया है. यहां मुजफ्फरनगर जिले में कथित रूप से छह लड़कों ने एक नाबालिग लड़की का अपहरण करने के बाद तीन दिन तक उसके साथ बलात्कार किया. पीड़िता की उम्र 12 साल बताई गई है और वह दलित वर्ग से आती है. वहीं, इस वारदात को अंजाम देने वाले पांच आरोपित भी नाबालिग हैं. इनकी उम्र 14 से 16 साल के बीच है. (विस्तार से)

अमीरात एयरलाइंस ने फैसला बदला, उड़ानों के दौरान ‘हिंदू भोजन’ का विकल्प जारी रहेगा

अमीरात एयरलाइंस ने अपना वह फैसला वा​पस ले लिया है जिसमें उसने अपनी उड़ानों के दौरान हिंदू भोजन (हिंदू मील) परोसने का विकल्प रद्द कर दिया था. यूएई की इस विमानन कंपनी ने यह फैसला बुधवार को किया. कपंनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘उपभोक्ताओं से मिली फीडबैक के आधार पर उड़ानों में हिंदू भोजन के विकल्प को जारी रखने का फैसला किया गया है.’ (विस्तार से)

यह मानना कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश दिल्ली सरकार के पक्ष में है, पूरी तरह से गलत है : अरुण जेटली

दिल्ली में शासन-प्रशासन से जुड़े अधिकारों पर चल रहे टकराव लेकर कल आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला किसके पक्ष में है और किसके खिलाफ, इस बहस में अब केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली भी शामिल हो गए हैं. उन्होंने कहा है कि यह मानना कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश दिल्ली सरकार के पक्ष में है, पूरी तरह से गलत है. (विस्तार से)

भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में गतिरोध की वजह मोदी सरकार की आक्रामक नीतियां हैं : इमरान खान

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इसी महीने की 25 तारीख को होने वाले आम चुनाव से पहले क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान ने भारत-पाकिस्तान संबंधों और विदेश नीति में सेना के दखल समेत कई दूसरे मुद्दों पर बेबाकी से राय रखी है. इमरान खान ने भारत-पाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध की एक बड़ी वजह नरेंद्र मोदी सरकार की आक्रामक नीतियों को बताया है. (विस्तार से)

जेएनयू विवाद : कन्हैया कुमार पर जुर्माने और उमर खालिद के निष्कासन का फैसला बरकरार

जेएनयू की एक उच्च स्तरीय जांच समिति ने कन्हैया कुमार पर लगाया गया 10,000 रुपये का जुर्माना और उमर खालिद के निष्कासन का फैसला बरकरार रखा है. नौ फरवरी, 2016 को जेएनयू परिसर में आतंकी अफजल गुरू को फांसी देने के खिलाफ एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इसी कार्यक्रम में छात्रों ने कथित रूप से देशविरोधी नारे भी लगाए थे. कन्हैया कुमार और उमर खालिद पर इस कार्यक्रम से जुड़े होने का आरोप लगा था और इसकी जांच करते हुए पांच सदस्यों के एक पैनल ने इनके खिलाफ यह कार्रवाई की थी. (विस्तार से)

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को उनकी बेटी से बलात्कार की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी को उनकी दस वर्षीय बेटी से बलात्कार करने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. गुरुवार को गुजरात के अहमदाबाद से आरोपित शख्स की गिरफ्तारी की गई. इसकी पहचान गिरीश माहेश्वरी के तौर पर की गई है. बताया जा रहा है कि आरोपित को मुंबई लाकर यहां की एक अदालत के सामने पेश किया जाएगा. (विस्तार से)

जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण पर मलेशिया सरकार विचार कर रही है : विदेश मंत्रालय

विवादित इस्लामिक धर्म उपदेशक जाकिर नाइक को भारत लाए जाने को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से एक अहम बयान आया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानकारी दी है, ‘जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया सरकार के पास भारत की तरफ से औपचारिक अनुरोध भेजा गया है और मलेशियाई सरकार इस अनुरोध पर गंभीरता से विचार कर रही है.’ (विस्तार से)

विजय माल्या के मामले में भारत को बड़ी क़ामयाबी, ब्रिटिश अदालत ने संपत्ति ज़ब्त करने की इजाज़त दी

शराब कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटिश अदालत से बड़ा झटका लगा है. अदालत ने इंग्लैंड और वेल्स में स्थित उनकी संपत्तियां ज़ब्त करने की इजाज़त दे दी है. संपत्तियों की ज़ब्ती के दौरान ज़रूरत पड़ने पर पुलिस बल के इस्तेमाल की भी अनुमति दी गई हे. अदालत के इस आदेश को भारत के लिए बड़ी सफलता माना जा रहा है. शुरूआती ख़बरों के मुताबिक अदालत के आदेश के बाद माल्या की संपत्तियां ज़ब्त करने की कार्रवाई कभी भी शुरू हो सकती है. (विस्तार से)

दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी अफसरों ने आप सरकार के ‘ग़ैरकानूनी आदेश’ की फाइल लौटाई

सुप्रीम कोर्ट ने भले कह दिया हो कि दिल्ली के शासन में चुनी हुई सरकार की ही चलेगी. लेकिन इसके बावज़ूद अफसरों पर उसकी अब भी नहीं चल रही है. ख़बरों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद राज्य की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग से संबंधित एक आदेश जारी किया था. लेकिन अफसरों ने इसे ‘ग़ैरकानूनी’ बताते हुए वापस लौटा दिया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : वायरल वीडियो में अस्पताल का आठवीं पास मालिक सर्जरी करते दिखा, मामला दर्ज़

उत्तर प्रदेश के शामली में स्थित एक अस्पताल पर ताला जड़ते हुए मेडिकल विभाग ने इसके मालिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. आर्यन अस्पताल के महज आठवीं पास मालिक नरदेव सिंह का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें वे किसी मरीज की सर्जरी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो के सामने आने के बाद यह कार्रवाई की गई है. (विस्तार से)

सिख दंगे: अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने सज्जन कुमार से राय मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख दंगों से जुड़े एक मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार से उनकी ही अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली याचिका पर राय मांगी है. यह याचिका सिख दंगों से जुड़े मामलों की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने दायर की है. सज्जन कुमार को 2016 में सिख दंगों से जुड़े दो मामलों में अग्रिम जमानत दी गई थी. लेकिन एसआईटी ने उनकी अग्रिम जमानत को चुनौती दी है. उसे रद्द करने की अदालत से मांग की है. (विस्तार से)