फीफा वर्ल्ड कप 2018 के तीसरे क्वॉर्टरफाइनल में इंग्लैंड ने स्वीडन को 2-0 से हरा सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया. इंग्लैंड 28 साल बाद विश्व कप के सेमीफाइनल में पंहुचा है. उधर,एक और रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया ने मेजबान रूस को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से हराकर अपना सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया.

इंग्लैंड और स्वीडन के बीच खेले गए मुकाबले में शुरुआत में दोनों टीम डिफेंसिव खेलती नज़र आईं. लेकिन बाद में इंग्लिश टीम ने तेज़ी पकड़ी. 30 वें मिनट में इंग्लैड के हैरी मैग्वायर ने बेहतरीन हेडर लगाकर इंग्लैंड को पहला गोल दिलाया. स्वीडन की रक्षापंक्ति ने पूरा ध्यान हैरी केन की मार्किंग में लगाया और मैग्वायर ने मौके का फायदा उठा गेंद गोल में डाल दी. स्वीडन ने वापसी की कोशिश की लेकिन टीम मौकों को गोल में नहीं बदल पाई.

खेल के 59 वें मिनट में डेले अली को बेहतरीन क्रॉस मिला और उन्होंने गोल कर इंग्लैंड को 2-0की बढ़त दिला दी. इसके बाद स्वीडन ने कुछ अच्छे मौके जरूर बनाये लेकिन गोल नहीं कर सकी. इंग्लैंड इस मुकाबले को जीत कर 1990 के बाद पहली बार अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब हुई.

रूस और क्रोएशिया के बीच शनिवार को खेला गया मुकाबला पेनाल्टी शूट आउट तक गया. उम्मीद की जा रही थी रूस की टीम वैसा ही डिफेंसिव खेल दिखाएगी जैसा उसने प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन के खिलाफ दिखाया था .लेकिन रूस ने इस मैच की शुरुआत में आक्रामक खेल दिखाया. रूस के हमलों का फायदा उसे 31वें मिनट में मिला. चेरिशेव ने 31 वें मिनट में बॉक्स के बाहर से बेहतरीन शॉट लगाकर गेंद को गोल में डाल दिया और रूस ने मैच में 1-0 की बढ़त ले ली.

लेकिन रूस की यह बढ़त सिर्फ आठ मिनट कायम रही और खेल के 39 वें मिनट में क्रोएशिया के क्रामरिच ने गोल दागकर क्रोएशिया को बराबरी दिला दी.खेल के दूसरे हॉफ में क्रोएशिया की मिडफील्ड ने खेल पर अपनी पकड़ बनाई. लेकिन फिर भी मौके गोल में तब्दील नहीं हुए. दूसरे हाफ के निर्धारित समय में दोनों टीम गोल नहीं कर सकीं और मैच एक्स्ट्रा टाइम में चला गया. खेल के 101 वें मिनट में विडा ने गोल कर क्रोएशिया के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे पर दस्तक दी. लेकिन एक्स्ट्रा टाइम के 115 वें मिनट में रूस के मारियो फर्नांडीज ने गोल कर मैच को फिर बराबरी पर ला दिया.

30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम के बाद दोनों टीम बराबरी पर रहीं और मुकाबला पेनाल्टी शूट आउट तक जा पंहुचा. अपने प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में रूस और क्रोएशिया दोनों टीम पेनाल्टी शूट में जीतकर अंतिम आठ में आईं थीं. लेकिन इस मुकाबले में बाज़ी क्रोएशिया के हाथ लगी और उसने रूस को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से हरा दिया. सेमीफाइनल में क्रोएशिया की भिड़ंत इंग्लैंड से होगी.