ताज महल की मस्जिद में ‘बाहरी लोगों’ को नमाज़ की इजाज़त नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को स्पष्ट निर्देश दिया कि ताज महल में स्थित मस्जिद में ‘बाहरी लोगों को नमाज़ पढ़ने की इजाज़त नहीं दी जा सकती.’ शीर्ष अदालत ने इस संबंध में आगरा जिला प्रशासन की ओर से बीती 24 जनवरी को जारी आदेश को क़ायम रखा. सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ स्थानीय लोगों को नमाज़ की इजाज़त देते हुए यह भी कहा कि दुनिया के सात अजूबों में शुमार इस ऐतिहासिक-पुरातात्विक महत्व की इमारत का संरक्षण सबसे अहम है. (विस्तार से)

बिहार : आरजेडी पर कांग्रेस का जेडीयू को जवाब - नीतीश कुमार की महागठबंधन में कोई जगह नहीं

कांग्रेस पार्टी ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के उस सवाल का जवाब दे दिया है जिसमें उसने कहा था कि वह लालू यादव की पार्टी आरजेडी को लेकर अपना रुख साफ करे. बिहार में कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिन ने कहा है, ‘फासीवादी नीतीश कुमार महागठबंधन में सबसे अप्रिय व्यक्ति हैं. यहां उनके लिए कोई जगह नहीं है. हमें सलाह देने की बजाय उन्हें आत्मविश्लेषण करना चाहिए कि उन्होंने खुद के साथ क्या किया है.’ (विस्तार से)

भारतीय छात्र की हत्या : कंसास पुलिस ने फुटेज जारी की, सुषमा स्वराज ने मदद का आश्वासन दिया

अमेरिका के कंसास शहर स्थित एक रेस्टोरेंट में भारतीय छात्र शरत कोप्पु की गोली मार कर हत्या करने के मामले में कंसास पुलिस ने रेस्टोरेंट की सीसीटीवी फुटेज जारी की है. उसने इस घटना के पीछे के संदिग्धों की जानकारी देने वाले को 10,000 डॉलर (6,86,000 रुपये) का इनाम देने की भी घोषणा की है. पुलिस के मुताबिक उसके घटनास्थल पर पहुंचने तक हमलावर भाग चुके थे. यह पता नहीं चल पाया है कि इस घटना के पीछे एक या उससे ज्यादा लोगों का हाथ है. (विस्तार से)

गृह मंत्रालय ने चीन के औद्योगिक-वाणिज्यिक बैंक की दूसरी शाखा के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक तरफ देश में बैंक ऑफ चाइना (बीओसी) की शाखाएं खोलने काे हरी झंडी दी है. दूसरी तरफ केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चीन के औद्योगिक-वाणिज्यिक बैंक (आईसीबीसी) की दूसरी शाखा खोलने के प्रस्ताव पर अपनी आपत्ति जता दी है. सूत्रों के हवाले से द इंडियन एक्सप्रेस ने यह ख़बर दी है. ख़बर के मुताबिक आईसीबीसी कुल संपत्तियों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा बैंक है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद गिरफ्तार

पाकिस्तान के नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो ने वहां के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर को गिरफ्तार कर लिया है. मोहम्मद सफदर की गिरफ्तारी रविवार को रावलपिंडी से की गई. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल- एन) कार्यकर्ताओं ने इस गिरफ्तारी का विरोध करते हुए इसमें अड़चन पैदा करने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : कुख्यात अपराधी मुन्ना बजरंगी की जेल में गोली मारकर हत्या

उत्तर प्रदेश के कुख्यात अपराधी प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी की बागपत जिला जेल में गोली मारकर हत्या कर दी गई है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व विधायक लोकेश दीक्षित से रंगदारी मांगने के आरोप में सोमवार को बागपत की एक अदालत में उसकी पेशी होनी थी. लेकिन इससे पहले ही उसकी हत्या कर दी गई. इस हत्या के पीछे सुनील राठी गिरोह का हाथ बताया जा रहा है. (विस्तार से)

निर्भया मामला : सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की पुनर्विचार याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया सामूहिक बलात्कार मामले में सजा के खिलाफ दोषियों की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है. इस मामले में मौत की सजा पाने वाले चार दोषियों में से तीन ने शीर्ष अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की थी. दोषियों के वकील की दलील थी कि 115 देशों ने मौत की सजा को खत्म कर दिया है और सभ्य समाज में इसका कोई स्थान नहीं होना चाहिए. उनका यह भी कहना था कि सजा-ए-मौत सिर्फ अपराधी को खत्म करती है, अपराध को नहीं. बीती चार मई को सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया था. (विस्तार से)

सब्सिडी पर जमीन लेने वाले दिल्ली के निजी अस्पतालों को गरीबों का इलाज मुफ्त में करना होगा

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक अहम फैसला सुनाया. शीर्ष अदालत ने कहा कि दिल्ली में जिन निजी अस्पतालों ने सरकार से सब्सिडी यानी रियायती दर पर जमीन ली है उन्हें गरीब मरीजों का इलाज मुफ्त में करना होगा. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक ओपीडी (वह विभाग जहां मरीज परामर्श के लिए आते हैं) में आने वाले 25 और आईपीडी (जहां मरीज भर्ती होते हैं) के 10 फीसदी गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिलना चाहिए. (विस्तार से)

रतन टाटा को राहत, साइरस मित्री की याचिका पर एनसीएलटी ने कहा - दलील में दम नहीं

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री को झटका लगा है. नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया है. यह याचिका साइरस मिस्त्री ने उनको टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाने के आदेश को चुनौती देते हुए दाखिल की थी. एनसीएलटी ने कहा कि उनकी दलीलों में दम नहीं है. (विस्तार से)

पीडीपी-भाजपा की सरकार अपने कार्यकाल में कोई वादा पूरा नहीं कर पाई : उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को प्रदेश की पूर्व गठबंधन सरकार पर निशाना साधा है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व गठबंधन सरकार ने प्रदेश की जनता से बड़े-बड़े वादे किए लेकिन इन वादों को पूरा करने में वह पूरी तरह विफल रही. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी और मून जे-इन ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन कर दिया है. दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से फीता काटकर इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस यूनिट के लिए सैमसंग को बधाई देते हुए कहा कि 5 हजार करोड़ का यह निवेश सैमसंग के साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को भी मजबूत करेगा. (विस्तार से)

ताज महल की मस्जिद में ‘बाहरी लोगों’ को नमाज़ की इजाज़त नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को स्पष्ट निर्देश दिया कि ताज महल में स्थित मस्जिद में ‘बाहरी लोगों को नमाज़ पढ़ने की इजाज़त नहीं दी जा सकती.’ शीर्ष अदालत ने इस संबंध में आगरा जिला प्रशासन की ओर से बीती 24 जनवरी को जारी आदेश को क़ायम रखा. सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ स्थानीय लोगों को नमाज़ की इजाज़त देते हुए यह भी कहा कि दुनिया के सात अजूबों में शुमार इस ऐतिहासिक-पुरातात्विक महत्व की इमारत का संरक्षण सबसे अहम है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : पत्नी के हाथ से रोटी जलने पर पति ने तीन तलाक दिया, मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में एक युवक ने 24 वर्षीय पत्नी को सिर्फ इसलिए तीन बार तलाक बोलकर तलाक दे दिया क्योंकि उसके हाथ से रोटी जल गई थी. ख़बरों के मुताबिक इसके बाद पीड़ित महिला की शिकायत पर स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर घरेलू हिंसा के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि इस जोड़े की शादी पिछले ही साल हुई थी. (विस्तार से)

भाजपा सांसद का बयान, अगले आम चुनाव में भाजपा के 90 फीसदी उम्मीदवार हार जाएंगे

हरियाणा के कुरुक्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद राजकुमार सैनी ने अपनी ही पार्टी पर निशाना साधा है. एनडीटीवी के मुताबिक रविवार को कुरुक्षेत्र के तिगांव में लोकतंत्र बचाओ रैली के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए राजकुमार सैनी ने कहा कि भाजपा की न तो नीयत सही है और न ही नीतियां, इसलिए अागामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में उसके 90 फीसदी प्रत्याशी हार जाएंगे. (विस्तार से)

थाईलैंड : गुफा में दो हफ़्ते से फंसे चार और बच्चों को निकाला गया, अब तक आठ बचाए गए

थाईलैंड के उत्तरी इलाके में चियांग राई प्रांत की डोइ नांग नॉन पहाड़ियों में स्थित थाम लुआंग गुफा बीते दो सप्ताह से भी ज़्यादा वक़्त से पूरी दुनिया की निगाहों में हैं. इस अंधेरी गुफा में 23 जून से थाईलैंड की ‘वाइल्ड बॉर्स’ फुटबॉल टीम के 12 बच्चे अपने कोच के साथ ज़िंदगी और मौत के संघर्ष में उलझे हैं. हालांकि अच्छी ख़बर ये है कि बीते दो दिन में इनमें से आठ बच्चों को बचा लिया गया है. साेमवार को चार और बच्चों को गुफा से बाहर निकाला गया. इससे पहले रविवार को चार बच्चे निकाले गए थे. (विस्तार से)

हैदराबाद : फ़र्ज़ी दस्तावेज़ के सहारे भारतीय पहचान हासिल करने वाले दो राेहिंग्या ग़िरफ़्तार

हैदराबाद पुलिस ने सोमवार को अवैध रूप से रह रहे दो रोहिंग्या शरणार्थियों को ग़िरफ़्तार किया है. इन पर आरोप है कि इन्होंने फ़र्ज़ी दस्तावेज़ के सहारे भारतीय पहचान हासिल करने की कोशिश की. ग़िरफ़्तार आरोपितों के नाम अब्दुल खैर (34) और माेहम्मद अय्यूब (32) हैं. ये 2013 में बांग्लादेश के रास्ते भारत आए थे. इसके कुछ समय बाद ये हैदराबाद आ गए. यहां इन्होंने नकली दस्तावेज़ के सहारे भारतीय पासपोर्ट हासिल कर लिया. (विस्तार से)

चीन ने पाकिस्तान के दो उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे

सोमवार को चीन ने पाकिस्तान के लिए दो उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं. इन दोनों उपग्रहों को चीन के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित जियूकान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह करीब 11.56 बजे अंतरिक्ष में भेजा गया है. इन उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के साथ पाकिस्तान भी अब अंतरिक्ष में सुदूर संवेदी उपग्रह (रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट) रखने वाले देशों में शामिल हो गया है. (विस्तार से)